मुख्यमंत्री ने क्षतिग्रस्त पुल का निरीक्षण किया।#पिथौरागढ के जुम्मा गांव में हुए भूस्खलन की जानकारी ली।#कैबिनेटमंत्री हरकसिंह रावत ने कण्वाश्रम में हुए कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।Janswar.com ने

-अरुणाभ रतूड़ी

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने पिछले दिनों नदी के अधिक बहाव से क्षतिग्रस्त हुए रानीपोखरी पुल का स्थलीय निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को एक सप्ताह में अस्थायी वैकल्पिक मार्ग की व्यवस्था के निर्देश दिये। उन्होंने क्षेत्रीय लोगों से भी मुलाकात की। लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता श्री हरिओम ने विस्तार से जानकारी दी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रभावित यातायात को जल्द से जल्द सुचारू किया जाएगा।  पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को मुख्यमंत्री ने थानों भोगपुर के मार्ग को जल्दी दुरुस्त कर यातायात को खोलने के निर्देश दिए।


मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने जनपद पिथौरागढ़ के तहसील धारचूला के ग्राम जुम्मा में भारी वर्षा से हुए नुकसान के बारे में कुमाऊं कमिश्नर श्री सुशील कुमार एवं अपर जिलाधिकारी पिथौरागढ़ श्री फिंचाराम से वर्चुअल माध्यम से जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने प्रभावित क्षेत्र में मौजूद जिलाधिकारी श्री आशीष चौहान से फोन पर राहत व बचाव कार्यों की जानकारी ली।
मुख्यमंत्री ने कुमाऊं कमिश्नर एवं जिलाधिकारी पिथौरागढ़ को निर्देश दिए कि प्रभावित क्षेत्र से लोगों को तत्काल सुरक्षित स्थानों पर लाया जाय। प्रभावितों को रहने के साथ ही खाद्य सामग्री, दवाइयों एवं बच्चों को दूध की पर्याप्त व्यवस्था की जाए। यह सुनिश्चित किया जाय की प्रभावित क्षेत्र में कोई न फंसे।
मुख्यमंत्री ने कुमाऊं कमिश्नर को निर्देश दिए की प्रभावित क्षेत्र में यातायात व्यवस्था को जल्द शुरू करने के लिए युद्धस्तर पर कार्य किया जाय। लोक निर्माण विभाग की टीम से जल्द रास्ते का मलवा हटाया जाय। एनएच के जो भी रूट बाधित हो रहे हैं, उनको शीघ्र खुलवाने के लिए जेसीबी एवं अन्य करण की पर्याप्त व्यवस्था रखी जाए।
मुख्यमंत्री ने कुमाऊं कमिश्नर एवं जिलाधिकारी पिथौरागढ़ से बारिश से हुए नुकसान की जानकारी ली । प्राप्त जानकारी के अनुसार 03 लोगों के मृत्यु एवं 04 लोगों के लापता होने की सूचना है। प्रशासन एवं एसएसबी की टीम घटना स्थल पर राहत एवं बचाव कार्य में जुटी है। जिलाधिकारी पिथौरागढ़ श्री आशीष चौहान प्रभावित क्षेत्र में हैं। मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी फोन से जिलाधिकारी से लगातार अपडेट ले रहे हैं। मौसम साफ होते ही मुख्यमंत्री प्रभावित क्षेत्र का दौरा करेंगे।
इस अवसर पर केबिनेट मंत्री श्री गणेश जोशी, विधायक श्रीमती चंद्रा पंत, श्री खजान दास, अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी, आपदा प्रबंधन श्रीमती रिद्धिम अग्रवाल, अपर सचिव आपदा प्रबंधन डॉ. आनन्द श्रीवास्तव, पिथौरागढ़ से वर्चुअल माध्यम से एडीएम श्री फिंचाराम चौहान मौजूद थे।

—————————————————

कोटद्वार मे स्वनाथ वैदिक गुरुकुल कण्वाश्रम का उद्घाटन  समारोह में आज सूबे के कैबिनेट मंत्री डॉ0 हरक सिंह रावत ने बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करते हुए, स्वनाथ वैदिक गुरुकुल कण्वाश्रम का विधिवत उद्घाटन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस मौके पर करीब 20 अनाथ बच्चों ने आश्रम में प्रवेश लिया।
मा0 मंत्री डॉ रावत ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना महामारी के कारण स्वनाथ हुए, बच्चों के लिए गुरूकुल महाविद्यालय कण्वाश्रम की ओर से अच्छी पहल की गई है। कहा कि वात्सल्य वाटिका में स्वनाथ बच्चों का लालन-पालन करने के साथ ही उन्हें अच्छी शिक्षा प्रदान की जाएगी, जिससे वे भविष्य में संस्कारवान बनने के साथ ही राष्ट्र निर्माण में अपनी भूमिका निभा सकें। कहा कि वात्सल्य वाटिका के निर्माण से भारत के पुनः विश्वगुरू बनने में मदद मिलेगी।
मा0 मंत्री डा0 रावत ने डॉ विश्वपाल जयंत को  वत्सला वाटिका के संचालन के लिए  एक लाख रुपए की धनराशि दी साथ ही वत्सला वाटिका में रहने वाले बच्चों के लिए भवन निर्माण एवं आवश्यक सामग्री देने के लिए 25 लाख रुपए देने की घोषणा भी की! गुरुकुल महाविद्यालय संस्थापक डॉ विश्वपाल जयंत ने कहा कि नए प्रकल्प को संचालित करने की योजना और व्यवस्था का कार्य वात्सल्य वाटिका हरिद्वार के प्रधान प्रदीप मिश्रा द्वारा किया जा रहा है। मा0 मंत्री डॉ रावत एव अन्य  गणमान्य ने डॉ. जयशंकर आत्रेय द्वारा रचित बृज के कृष्ण पुस्तिका का विमोचन किया।
इस अवसर पर  सुबोध गुप्ता की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में विहिप के प्रांत संगठन मंत्री अजय, आचार्य राजवीर सिंह शास्त्री, बजरंग दल के प्रांत संयोजक अनुज वालिया, मुन्नालाल मिश्रा, बख्तावर , वीरेश्वर आर्य, वात्सल्य वाटिका के संस्थापक प्रदीप मिश्रा, संरक्षक अनिल पांडे, राजीव ओबराय, जनसंपर्क अधिकारी चंद्रप्रकाश नैथानी ,ओएसडी कुलदीप रावत ,मीडिया प्रभारी धर्मवीर गुसाईं, भाजपा महिला मोर्चा जिला मंत्री शशिबाला केष्टवाल, पार्षद मनीष भट्ट, कमल नेगी, कुलदीप रावत, मनोज पांथरी, दीपक लखेड़ा, हरीश जोशी, अमित सजवाण, दीपक गौड़, विपिन फूल,जितेंद्र बेबनी, योग प्रशिक्षिका रजनी अग्रवाल, दिनेश गौड़, जितेंद्र डोबरियाल, कमलेश कोटनाला, किशन गुसाईं आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.