मुख्यमंत्री ने इंडियन आयडल फेम पवनदीप राजन को शुभकामनाये देते हुए उन्हें युवाओं का प्रेरणास्रोत बताया।# सचिवालय में राज्य गंगासमिति की बैठक सम्पन्न।#जिला खेल कूद प्रोत्साहन समिति की बैठक आयोजित की गई।#जनपद गढवाल में 29 जून, 2021 से 03 जुलाई, 2021 तक के मौसम का अनुमान।पढिए Janswar.com में।

मुख्यमंत्री से मिले गायक पवनदीप राजन

मुख्यमंत्री श्री तीरथ सिंह रावत से मंगलवार को बीजापुर अतिथि गृह में इंडियन आयडल फेम गायक श्री पवनदीप राजन ने भेंट की। मुख्यमंत्री ने श्री पवनदीप राजन को शुभकामनाये देते हुए उन्हें युवाओं का प्रेरणास्रोत बताया। उन्होंने कहा कि पवनदीप ने अल्प समय में संगीत की दुनिया में प्रसिद्धि पाने के साथ ही प्रदेश का भी नाम रोशन किया है। उनके गायन से हमारे परम्पंरागत लोक संगीत को भी पहचान मिली है। मुख्यमंत्री से सम्मानित होने पर श्री पवनदीप ने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

————————————————-मुख्य सचिव श्री ओमप्रकाश की अध्यक्षता में सोमवार को सचिवालय में राज्य गंगा समिति की 11वीं बैठक आयोजित की गयी। बैठक में मुख्य सचिव द्वारा राज्य गंगा समिति से जुड़े विभिन्न विभागों, एजेन्सियों और जनपदीय अधिकारियों से गंगा सुरक्षा और पुनर्जीवन से सम्बन्धित विभिन्न परियोजना के कार्यों की प्रगति की जानकारी ली तथा इस सम्बन्ध में आवश्यक दिशा निर्देश दिये।
मुख्य सचिव ने सम्बन्धित विभागों से विभिन्न कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए लगातार जिला गंगा समिति की बैठकें आयोजित करने के निर्देश दिये। मुख्य सचिव ने देवप्रयाग, गंगोत्री और बद्रीनाथ में सेप्टेज मैनेजमेंट के तहत हाउसहोल्ड कनेक्टिविटी के कार्यों को शहरी विकास विभाग और पेयजल निगम को तेजी से पूरा करने के निर्देश दिये। मुख्य सचिव ने फ्लड प्लेन जोनिंग में हुए किसी भी प्रकार के अतिक्रमण को हटाने के सम्बन्धित जिलाधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अतिक्रमण हटाते हुए इन क्षेत्रों में तत्काल कार्य प्रारंभ कराए जाएं।
मुख्य सचिव ने सभी जिलाधिकारियों को नमामि गंगे अभियान के अन्तर्गत विभिन्न परियोजनाओं के कार्यों की प्रगति को तेजी से बढ़ाने के लिए नियमित अन्तराल पर इसकी समीक्षा करते रहने तथा जनपद स्तर पर इससे सम्बन्धित कोई समस्या सामने आने पर उसको समय से राज्य स्तरीय समिति के संज्ञान में लाने के भी निर्देश दिए गए।
मुख्य सचिव ने ‘अर्थ गंगा‘ (Arth Ganga ) प्रोजेक्ट के तहत विभिन्न विभागों को गंगा के कायाकल्प के साथ ही गंगा बेसिन से लगे क्षेत्रों में रह रहे लोगों के आर्थिक विकास को एकीकृत करते हुए जिन विभागों द्वारा अभी तक कार्ययोजना तैयार कर प्रस्ताव नहीं भेजे गए हैं, उन्हें शीघ्र प्रस्ताव भेजे जाने के निर्देश दिए। मुख्य सचिव द्वारा वेटलैण्ड कन्जर्वेशन के कार्य में तेजी लाते हुए शीघ्रता से पूर्ण किए जाने के भी निर्देश दिए गए।
बैठक में अपर मुख्य सचिव श्री आनन्द वर्धन, सचिव श्री एस.ए. मुरूगेशन, अपर सचिव श्री वी. षणमुगम, परियोजना निदेशक नमामि गंगे श्री उदयराज सहित सम्बन्धित विभागों के उच्चाधिकारी एवं वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से सम्बन्धित जनपदों से जिलाधिकारी और विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।


जिलाधिकारी गढ़वाल कार्यालय कक्ष में आज जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे की अध्यक्षता में जिला खेल कूद प्रोत्साहन समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में खेलकूद प्रोत्साहन के क्षेत्र में सुविधा जनक कार्ययोजना बनाये जाने हेतु विस्तृत चर्चा हुई। जिला क्रीडा अधिकारी ने समिति के कार्यो एवं गत वर्ष के कार्य प्रगति की जानकारी से अवगत कराया। उन्होने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के प्रतिभावान खिलाडियों के लिए सुविधा मुहैया कराने की बात रखी, साथ ही अवगत किया कि पुरानी समिति का कार्यकाल समाप्त हो गये है। जिस पर जिलाधिकारी ने जिला क्रीडा अधिकारी को नियमावली के अनुरूप शीघ्र नई समिति गठित करने हेतु कार्यवाही करने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने कहा कि प्रोत्साहन एवं आर्थिक रूप से कमजोर प्रतिभावान खिलाड़ियों के लिए सहयोग मुहैया कराने हेतु ऐसी कार्य योजना बनाये जाय कि समुचित व्यवस्था को सुगमता से संपादित किया जा सकें। उन्होने प्रबंधन समिति की कार्ययोजना बनाने में नियमावली एवं अन्य सदस्यों से भी सुझाव लेने के निर्देश दिये। साथ ही विकास खण्ड स्तर के लोगों को भी शामिल करने को कहा। कहा कि कम से कम हर वर्ष तीन खिलाड़ी को प्रोत्साहन/सम्मानित करेगे। उन्होने खेल प्रतियोगिता को बढ़ावा देने हेतु सरकार द्वारा अनुमोदित खेल प्रतियोगिता कराने के दिशा निर्देश दिये।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी डा0 एस के बरनवाल, जिला क्रीडा अधिकारी अरूण बंग्याल, डीओ पीआरडी गणेश थपलियाल, वरिष्ठ फुटबाल खिलाड़ी विक्रम सिह रावत, डीएसटीओ संजय शर्मा, सचिव फुटवाल ऐसो0 सुनील रावत, महेश्वर सिह नेगी, डा0 जगदीश नेगी, उमा रौथाण सहित अन्य उपस्थित थे।


भारत मौसम विज्ञान विभाग, मौसम केन्द्र देहरादून द्वारा आज दिनांक 29.06.2021 को अपराह्न 01ः00 बजे जारी पूर्वानुमान के अनुसार आज दिनांक 29 जून, 2021 से 03 जुलाई, 2021 तक जनपद गढ़वाल क्षेत्रान्तर्गत कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने एवं तीव्र बौछार पड़ने की सम्भावना है। जबकि दिनांक 02 जुलाई, 2021 को जनपद गढ़वाल में कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने एवं भारी से बहुत भारी वर्षा होने की सम्भावना है।
मौसम विभाग द्वारा जारी चेतावनी के मध्येनजर जिलाधिकारी पौड़ी गढ़वाल ने जनपद के अन्तर्गत विशेष तौर से सावधानियां बरतने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने समस्त संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसी भी आपदा/दुर्घटना की स्थिति में त्वरित स्थलीय कार्यवाही करते हुए सूचनाओं का तत्काल आदान-प्रदान किया जाये। प्रत्येक स्तर पर तत्परता बनाये रखते हुए सावधानी सुरक्षा एवं आवागमन में नियंत्रण बरता जाये। जनपद/तहसील स्तर पर गठित आई.आर.एस. प्रणाली के नामित समस्त अधिकारी एवं विभागीय नोडल अधिकारी हाई अलर्ट में रहेंगें। किसी भी मोटरमार्ग के बाधित होने की स्थिति में संबंधित विभागों द्वारा अवरूद्ध मोटरमार्गों के संबंध मंे समय-समय पर नियमित रूप से सूचना जिला आपातकालीन परिचालन केन्द्र को अनिवार्य रूप से उपलब्ध करायी जायेगी। समस्त राजस्व उपनिरीक्षक/ग्राम विकास अधिकारी/ग्राम पंचायत विकास अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र मंे बने रहेंगे। समस्त चैकी/थाने भी आपदा संबंधी उपकरणों एवं वायरलैस सैट सहित अलर्ट एवं क्रियाशील अवस्था में रहेंगे।
जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को किसी भी प्रकार की आपदा की सूचना जिला आपातकालीन परिचालन केन्द्र को दूरभाष संख्या 01368-221840 अथवा मोबाइल नं. 9412082535 पर पर तत्काल उपलब्ध कराने को कहा। कहा कि इस अवधि में किसी भी अधिकारी/कर्मचारी के मोबाइल फोन स्विच आॅफ नहीं रहेंगे। जनपद गढ़वाल की समस्त तहसीलों में आवंटित सैटेलाईट फोन क्रियाशील अवस्था में रहेंगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.