मुख्यमंत्री धामी ने 400 किलोवाट सोलर पावर प्लान्ट का उद्घाटन पट का किया अनावरण किया।# मुख्यमंत्री ने कंडीसौड़ पहुंचकर नागराजा मंदिर में पूजा अर्चना ब्लॉक मुख्यालय मे कई योजनाओं का शिलान्यास किया।#मुख्यमंत्री के निर्देश पर 50 करोड़ तक के उद्योगों के प्रस्तावों का अब जिलास्तरीय प्राधिकृत समिति द्वारा दी जायेगी स्वीकृति।#आगामी विधानसभा चुनाव के लिए जनपद पौड़ीगढवाल की सभी 6 विधानसभा क्षेत्रों में 944 पोलिंग बूथ बनाये गये है।Janswar.com

-अरुणाभ रतूड़ी
प्रदेश के  मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा कल्स कमान्द में उत्तराखण्ड सौर उर्जा नीति -2013 के अन्तर्गत रुपये 1 करोड़ 92 लाख की लागत से स्थापित “ ग्रिनोसिस एनर्जी सोल्यूशन प्राईवेट लिमिटेड “ 400 किलोवाट सोलर पावर प्लान्ट का उद्घाटन शिल का अनावरण  एवं रिबन काटकर  किया गया।
जिला परियोजना अधिकारी उरेडा मदन मोहन डिमरी ने बताया कि यूपीसीएल के आरपीओ( रिन्यूबल परचेज ओबलिगेसन्स) के दायित्वों की पूर्ति हेतु उत्तराखण्ड सौर ऊर्जा नीति- 2013 की टाईप-1 श्रेणी के अन्तर्गत ग्रिड कनेक्टेट सोलर पावर प्लान्ट लाभार्थी विपिन तोमर की 22 नाली भूमि पर रुपये 1 करोड़ 92 लाख की लागत से स्थापित किया गया है। इस योजना में लाभार्थी द्वारा दो तरह के अनुदान में से एक का चयन किया जा सकता है। पहला अनुदान एमएसएमई के अन्तर्गत परियोजना मशीन एवं उपकरणों की लागत के सापेक्ष 35 प्रतिशत या 35 लाख होने में से जो कम होगा अथवा दूसरा केन्द्रीय अनुदान 30 प्रतिशत मशीन एवं उपकरणों की लागत के सापेक्ष।
श्री डिमरी ने बताया कि योजना के तहत यूपीसीएल द्वारा 25 वर्षों तक विद्युत क्रय किया जायेगा विद्युत का क्रय रुपये 4.58 प्रति यूनिट की दर से किया जा रहा है।
लाभार्थी विपिन तोमर ने बताया कि इस प्लान्ट से प्रतिदिन 2000 यूनिट सौर ऊर्जा का उत्पादन हो रहा है।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी नमामि बंसल, पूर्व राज्य मंत्री अतर सिंह तोमर आदि उपस्थित थे।
                   -2-
   प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने विधानसभा धनोल्टी के अंतर्गत विकासखण्ड मुख्यालय कंडीसौड पहुंचकर नागराजा मंदिर में पूजा अर्चना की।  इसके उपरांत उन्होंने विकासखण्ड कार्यालय प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में 1 अरब 41 करोड़ 37 लाख लागत की कुल 21 योजनाओं का शिलान्यास किया। जिसमे पेयजल निगम की 6, जल संस्थान की 10, पीएमजीएसवाई द्वितीय तथा लोनिवि की 2-2 योजनाएं व  ग्रामीण निर्माण विभाग की 1 योजना शामिल है।
सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि जब से मुख्य सेवक के रूप में जनता की सेवा करने का मौका मिला तब से हमारी सरकार विभिन्न क्षेत्रों में विकास कार्य कर रही है। उन्होंने कहा युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए विभिन्न विभागों में रिक्त चल रहे 24000 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है साथ ही युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए प्रत्येक जिले में कैंप लगाए जा रहे हैं मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के अंतर्गत तमाम युवाओं को ऋण वितरित किए जा रहे हैं.। मुख्यमंत्री ने कहा की कोरोना की वजह से अनेक लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा , पर्यटन से जुड़े लोगों के लिए 200 करोड़ का राह पैकेज दिया। उन्होंने कहा सरकार ने निर्णय लिया कि सरकारी भर्ती प्रक्रियाओं में आवेदकों को अधिकतम आयु सीमा में एक वर्ष की छूट दी जायेगी। साथ ही  मार्च 2022 तक विभिन्न भर्तियों का आवेदन शुल्क माफ किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आजीविका मिशन, स्वयं सहायता समूहों, कलस्टरों के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने वाली प्रदेश की बहनों को 05 लाख रूपये तक का ऋण बिना ब्याज दिया जा रहा है। साथ ही ग्राम प्रधानों  का मानदेय 1500 रूपये से बढ़ाकर 3500 रूपये किया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज के हर वर्गों को ध्यान में रखते हुए प्रदेश में अनेक जन कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आज हिन्दुस्तान विकास की नई ऊंचाईयों को छू रहा है। साथ ही भारत का दुनिया में मान-सम्मान बढ़ा रहा है , उन्होंने कहा भारत को सशक्त एवं आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए  प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी कार्य कर रहे हैं। उन्हीं के पद्चिन्हों पर चलकर राज्य में विकास कार्यों को आगे बढ़ाया जा रहा है।
क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों द्वारा मुख्यमंत्री को सौंपे गए मांग पत्र पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्राप्त मांग पत्रों का परीक्षण किया जाएगा।
इस अवसर पर स्थानीय विधायक प्रीतम सिंह पंवार, पूर्व कैबिनेट मंत्री नारायण सिंह राणा,  पूर्व विधायक महावीर सिंह रांगड़, जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव, एसएसपी तृप्ति भट्ट, प्रमुख थौलधार प्रभा बिष्ट, डीसीबी के अध्यक्ष सुभाष रमोला, जिलाध्यक्ष बीजेपी विनोद रतूड़ी, गोविंद सिंह रावत, राजेन्द्र जुयाल, रामचंद्र खंडूरी, मीरा सकलानी के अलावा जिला स्तरीय अधिकारी व स्थानीय जनता उपस्थित थी।
                 -3-
  • मुख्यमंत्री के निर्देश पर 50 करोड़ तक के उद्योगों के प्रस्तावों का अब जिला स्तरीय प्राधिकृत समिति द्वारा दी जायेगी स्वीकृति।
  • 50 करोड़ से अधिक के औद्योगिक प्लांट एवं मशीनरी मद के प्रस्ताव ही राज्य स्तरीय प्राधिकृत समिति को किये जायेंगे संदर्भित।
  • प्रदेश में उद्योगों को बढ़ावा देने में मिलेगी मदद।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर प्रदेश में उद्योगों की स्थापना के लिये वर्तमान में लागू व्यवस्था में प्राधिकृत समितियों की अधिकारिता के संबंध में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग के अंतर्गत उत्तराखण्ड उद्यम एकल खिडकी सुगमता एवं अनुज्ञापन नियमावली में संशोधन करते हुए अब प्लांट एवं मशीनरी मद में रू0 10.00 करोड़ के स्थान पर रू0 50.00 करोड तक के प्रस्ताव जनपद स्तरीय प्राधिकृत समिति एवं रू0 10.00 करोड़ से अधिक के स्थान पर रू0 50.00 करोड़ से अधिक के प्रस्ताव पर राज्य स्तरीय प्राधिकृत समिति को विचार कर अनुज्ञा / अनुमोदन प्रदान करने के लिये अधिकृत किये जाने की व्यवस्था की गई है। इस सम्बन्ध में सचिव सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम श्री अमित नेगी द्वारा शासनादेश भी निर्गत कर दिया गया है। इससे प्रदेश में उद्योगों को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

                     -6-
आयुक्त गढ़वाल मण्डल/नामावली प्रेक्षक श्री सुशील कुमार की अध्यक्षता में आयुक्त कार्यालय सभागार में आज आगामी विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 के सफल सम्पादनार्थ हेतु तैयारी को लेकर जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी डा0 विजय कुमार जोगदण्डे, राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों, बीएलओ, रिटर्निग ऑफिसर तथा सम्बंधित अधिकारियों के साथ बैठक हुई। राजनैतिक पदाधिकारियों केे साथ निर्वाचन संबंधित कार्यो की चर्चा करते हुए जनपद में मतदान प्रतिशत को बढाने हेतु सुझाव लेते हुए सहयोग की अपील की। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी ने विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 की तैयारी को लेकर जनपद में किए जा रहे कार्यो को पीपीटी के माध्यम से विस्तृत जानकारी दी। जनपद में सभी 6 विधान सभा में 944 पोलिंग बूथ बनाये गये है। अब तक फार्म 6 के 20293 हजार, फार्म 7 के 7153, तथा फार्म 8 के 3010 स्वीकृत किये गये है। स्वीप के माध्यम से जनपद के समस्त क्षेत्रों में मतदान हेतु जन जागरूकता चलाये जा रहे है। निर्वाचन से संबंधित सभी तरह की जानकारी टॉल फ्री नम्बर 1950 से प्राप्त कर सकेंगे। आयुक्त गढ़वाल ने चौबट्टाखाल एवं लैसडोन में गत निर्वाचन में मतदान प्रतिशत कम रहने पर संबंधित आरओ एवं अधिकारी व बीएलओ को मतदान प्रतिशत बढ़ाने हेतु आपसीय बेहतर समन्यवय स्थापित कर, जनप्रतिनिधि एवं स्वयंसेवी के सहयोग से कार्य करने के दिशा निर्देश दिये। उन्होने बीएलओ को निर्देशित किया कि 18 वर्ष पूर्ण कर नए वोटरों को चिन्हित कर फॉर्म-06 भरवाना सुनिश्चित करें। इस दौरान उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि ऑनलाइन फार्म भरने हेतु जागरूक करें एवं नए वोटरों से संपर्क कर जानकारी देना सुनिश्चित करें। जिससे वह अपने फोन के माध्यम से ऑनलाइन फॉर्म भर सकेंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि लोगों को मतदाता जागरूक हेतु पोस्टर इत्यादि लगाए।
गढ़वाल आयुक्त  सुशील कुमार नेे बीएलओ एवं संबंधित अधिकारी को अपने अपने क्षेत्रान्तर्गत रूटो की निरीक्षण कर अपने कार्यो को सुगम बनाने के निर्देश दिये। कहा कि जर्जर बूथों की जानकारी उपलब्ध कराएं, जिससे वहां समय पर कार्य किया जा सकेगा। कहा कि बूथों में पेयजल, विद्युत आपूर्ति साफ-सफाई, शौचालय, झाड़ी कटान का विशेष ध्यान रखे, जिससे मतदाताओं को आने-जाने में परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके अलावा उन्होंने कहा कि समस्त आरओ को पुलिस अधिकारियों एवं संबंधित कार्मिक जन प्रतिनिधि के समन्वय बनाकर आगामी चुनाव की तैयारी हेतु बैठक करें। साथ ही उन्होंने कहा कि कोटद्वार सीमा क्षेत्र में रह रहे लोगों का नाम दो-दो जगह न हो इसकी समुचित परीक्षण करा ले।
जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे ने बीएलओ को निर्देशित किया कि बूथों में साफ-सफाई रखें तथा जर्जर हुए बूथों की रिपोर्ट उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। साथ ही उन्होंने कहा कि राजनैतिक दल के प्रतिनिधि से भी बूथों की जानकारी प्राप्त करें। जिससे उन बूथों का समाधान समय पर किया जा सकेगा। उन्होंने बीएलओ को निर्देशित किया कि बूथों में स्वीप कार्यक्रम आयोजित कराएं तथा बूथों में वोटर जागरूक पोस्टर चस्पा होने के बाद उसकी जानकारी उपलब्ध कराएं। कहा उन पोस्टरों में निर्वाचन सम्बंधित जानकारी सामिल रहेगी, जिससे मतदाता जानकारी हांसिल कर वोटर आईडी में आ रही समस्या को समय पर दूर कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि नए वोटरों को जागरूक कर, उनका वोटर आईडी बनाने में तेजी लाएं। साथ ही उन्होंने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को कहा कि अपने एक प्रतिनिधि को चयनित कर बूथ में नामित करें तथा उनकी लिस्ट उपलब्ध कराएं। जिससे उनसे भी बूथों की जानकारी ली जा सकेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.