मुख्यमंत्री धामी ने अपने आवास परिसर में राजकीय वृक्ष बुरांश के पौधे का रोपण किया।#कल मुख्यमंत्री विकास पुस्तिका का विमोचन एवं विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण करेंगे।#मुख्यसचिव ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए रूरल इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड से संबन्धित  बैठक ली।#जिलाधिकारी ने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों  से बैठक की-www.janswar.com

-अरुणाभ रतूड़ी

मुख्यमंत्री धामी ने अपने आवास परिसर में राजकीय वृक्ष बुरांश के पौधे का रोपण किया।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरुवार को मुख्यमंत्री आवास परिसर में राजकीय वृक्ष बुरांश के पौधे का रोपण किया। सामान्यतः बुरांश ऊंचाई वाले स्थानों पर पाया जाता है। पहली बार मुख्यमंत्री आवास परिसर में बुरांश के पौधे का रोपण किया गया है। राजकीय उद्यान सर्किट हाऊस में भी मुख्यमंत्री के निर्देशों पर बुरांश के पौध रोपण किये गये हैं। इसके अलावा राजकीय उद्यान में बांज, देवदार, काफल, शहतूत, जामुन के पौधे भी लगाये जा रहे हैं।

*********-

11नवम्बर को मुख्यमंत्री विकास पुस्तिका का विमोचन एवं विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण करेंगे।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा कल शुक्रवार दिनांक 11 नवम्बर को गोरखा मिलिट्री इन्टर कॉलेज, निकट बीजापुर गेस्ट हाउस, देहरादून में विकास पुस्तिका का विमोचन एवं विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण किया जायेगा। तय कार्यक्रम के तहत मुख्यमंत्री द्वारा अपराह्न 1ः30 बजे सूचना विभाग द्वारा प्रकाशित विकास पुस्तिका का विमोचन किया जायेगा तत्पश्चात्  नियोजन विभाग द्वारा प्रकाशित विकास पुस्तिका का विमोचन किया जायेगा।

      कार्यक्रम में  सूचना प्रौद्योगिकी विकास एजेन्सी, आईटीडीए द्वारा विकसित नागरिक केंद्रित परियोजना ‘‘अपणि सरकार‘‘, अपणि सरकार पोर्टल का एन्ड्रायड बेस्ड मोबाईल एप्प, Dark Lake, CM Helpline Mobile App, ITDA-CALC, SDWAN का लोकार्पण किया जायेगा।  परिवहन विभाग द्वारा विकसित साफ्टवेयर/पोर्टल का शुभारम्भ भी किया  जायेगा।

**********

मुख्यसचिव ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए रूरल इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड से संबन्धित  बैठक ली।

मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु की अध्यक्षता में गुरुवार को सचिवालय में वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए रूरल इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड के सम्बन्ध में बैठक हुई।

       बैठक के दौरान मुख्य सचिव ने सभी सम्बन्धित विभागों को स्वीकृत लक्ष्य के सापेक्ष अगले एक हफ्ते में सभी प्रस्ताव शीघ्र भेजे जाने के निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने कहा कि प्रस्ताव वित्त को भेजे जाने के साथ ही डीपीआर नाबार्ड को भी भेज दी जाए, ताकि समय पर नाबार्ड की भी संस्तुति मिल सके।
       मुख्य सचिव ने प्रत्येक सप्ताह और पाक्षिक रूप से प्रस्तावों की लगातार मॉनिटरिंग किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने विभागीय सचिवों को आरआईडीएफ के अंतर्गत प्रस्तावों को विभागीय कैलेंडर से जोड़ते हुए स्वीकृति से लेकर डिस्बर्शमेंट तक निर्धारित समयसीमा में पूर्ण कराया जाए। उन्होंने प्रोजेक्ट कम्प्लीशन रिपोर्ट्स भी शीघ्र जमा कराए जाने के भी निर्देश दिए।
      इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव श्री आनन्द बर्द्धन, सचिव श्री दिलीप जावलकर, श्री वी.वी.आर.सी. पुरूषोत्तम एवं श्री रविनाथ रमन सहित विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष उपस्थित थे।

 

********

जिलाधिकारी ने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों  से बैठक की

जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकरी डॉ0 आशीष चौहान की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ जनपद की 06 विधानसभा निर्वाचन नामावलियों के आलेख्य प्रकाशन के संबंध में बैठक आयोजित की गई। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार फोटोयुक्त विधानसभा निर्वाचन नामावलियों का 01 जनवरी, 2023 की अर्हता के आधार पर निर्धारित विशेष संछिप्त पुननिरीक्षण कार्यक्रम के तहत 09 नवम्बर, 2022 को सभी पदाभिहित स्थलों/सहायक निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कार्यालयों में फोटोयुक्त विधानसभा निर्वाचन नामावलियों का आलेख्य प्रकाशन किया गया है।
जिलाधिकारी ने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को कहा कि समस्त विधानसभाओं की मतदाता सूची संबंधित बीएलओ के पास जारी कर दी गई है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक बीएलओ 09 नवंबर 2022 से 08 दिसंबर 2022 तक विशेष अभियान की तिथि दिनांक 19 व 20 नवंबर तथा 03 व 04 दिसंबर को भी अपने-अपने मतदेय स्थलों पर कार्य करेंगे। कहा कि इस तिथियों को कोई भी मतदाता अपना नाम दर्ज, नाम सुधार व नाम हटा सकते हैं। उन्होंने सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को कहा कि इस अभियान में विशेष सहयोग दें। साथ ही उन्होंने कहा कि मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 05 जनवरी, 2023 को जारी किया जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1950 की धारा-14 में संशोधन कर अब निर्वाचक नामावलियों को तैयार करने या उनका पुनरीक्षण करने के संबंध में अर्हता तिथियों के रूप में किसी कलेंडर वर्ष के 01 जनवरी, 01 अप्रैल, 01 जुलाई तथा 01 अक्टूबर को निर्धारित किया गया है। कहा कि इन तिथियों तक अपनी आय अर्हता पूर्ण करने वाले नये मतदाता बीएलओ के माध्यम से या ऑनलाइन आवेदन कर मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करा सकते हैं।
जिलाधिकारी ने कहा कि ऐसे सभी भारतीय नागरिक जिन्होंने 01 जनवरी,2023 को 18 वर्षु पूर्ण कर ली हो वह अपना नाम प्रारूप-06 भरकर फोटोयुक्त विधान सभा निर्वाचक नामावली में दर्ज करा सकते हैं।  कहा कि सूची में अकित नाम हटाने हेतु प्रारूप-7, मतदाता सूची में फोटो पहचान पत्र में अंकित प्रविष्टि को शुद्ध करने, खोये हुये पहचान पत्र को पुनः निःशुल्क बनाने, उसी विधान सभा में एक मतदेय स्थल से दूसरे मतदेय स्थल में या एक विधान से दूसरे विधान सभा में शिफ्ट करने हेतु प्रारूप-8 पर अपना आवेदन संबंधित मतदेय स्थल पर जाकर बीएलओ के पास जमा करा सकते हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि ऐसे मतदाता जो कि स्वैच्छिक रूप से अपना आधार नम्बर अपने फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली में सम्मिलित करवाना चाहें वह अपना आधार नम्बर प्रारूप 6ख में आवेदन कर दर्ज करवा सकते हैं।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारीसहायक निर्वाचन अधिकारी,राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

***********

Leave a Reply

Your email address will not be published.