मुख्य सचिव ने वीडियो काॅफ्रेंसिंग के माध्यम से किसान क्रेडिट कार्ड, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री किसान मानधन योजनाओं की समीक्षा की।### नैनीताल में राशनकार्ड ऑनलाईन शिविर आयोजित।पढिए Janswar.com में.

समाचार प्रस्तुति-नागेन्द्र प्रसाद रतूड़ी(स्वतंत्र पत्रकार)

बुधवार को सचिवालय में मुख्य सचिव श्री उत्पल कुमार सिंह ने सभी जिलाधिकारियों के साथ वीडियो काॅफ्रेंसिंग के माध्यम से किसान क्रेडिट कार्ड, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री किसान मानधन योजनाओं की समीक्षा की।
समीक्षा के दौरान मुख्य सचिव ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना की धीमी प्रगति पर जनपद बागेश्वर, पौड़ी जनपदों को अधिकाधिक शिविर लगाकर पात्र किसानों को योजना से शत्-प्रतिशत लाभान्वित करने के निर्देश दिये। उन्होंने सचिव श्री आर.मीनाक्षी सुन्दरम को प्रत्येक दो माह में योजना के सम्बन्ध में बैठक बुलाने के निर्देश दिये। उन्होंने कृषि गणना 2015-16 के अनुसार प्रदेश में चिन्हित 8,79,681 क्रियात्मक जोत में शत्-प्रतिशत कृषकों को के.सी.सी. कार्ड उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। वर्तमान में कुल 5,76,539 कृषकों को कार्ड उपलब्ध कराये जा चुके हैं। उन्होंने योजना की प्रगति का नियमित अनुश्रवण के निर्देश भी जिला अधिकारियों को दिये।
मुख्य सचिव ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की भी विस्तार से जिलेवार समीक्षा की। मुख्य सचिव ने किसानों के लिए संचालित प्रधानमंत्री किसान मानधन/पेंशन योजना का शिविरों के माध्यम से अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये।
सचिव श्री आर.मिनाक्षी सुन्दरम ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा बुधवार को शुभारम्भ की गई नेशनल एनिमल डिजीज कंट्रोल प्रोग्राम, जैनेटिक अपग्रेडेशन प्रोग्राम का भी अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने की अपेक्षा करते हुए जनपदों में योजनाओं का पशुपालकों को अधिकाधिक लाभ दिलाने को कहा। 

##########################

राशनकार्ड ऑन लाईन करने को पूर्ति विभाग के शिविर लगे।

हल्द्वानी- 11 सितम्बर 2019 (सूचना)- जिलाधिकारी श्री सविन बंसल के निर्देशोें के क्रम में जनपद में राशनकार्डो का ऑनलाइन प्रक्रिया को सुचारू करने के लिए जनपद मे अनेकों स्थानों पर पूर्ति विभाग द्वारा शिविर लगाये जा रहे है। शिविरों मे लोगों द्वारा बढचढ कर अपने राशनकार्डाे को ऑनलाइन कराया जा रहा है। जानकारी देते हुये जिला पूर्ति अधिकारी मनोज बर्मन ने बताया कि विकास खण्ड हल्द्वानी ग्रामीण क्षेत्र  पूर्वी खेडा गौलापार में 350 राशन कार्ड प्रपत्र ऑनलाइन प्राप्त हुये जिसमे से 70 राशन कार्डाे का ऑनलाइन रजिट्रेशन शिविर में किया गया शेष राशन कार्ड का रजिस्ट्रेशन कार्यालय में किया गया। हल्द्वानी शहरी क्षेत्र ढमुूवांढुगां में 904 राशन कार्डो ऑनलाइन हेतु प्राप्त हुये जिसमें से 60 राशन कार्डो मौके पर निस्तारण किया गया शेष 848 प्रपत्रों का निस्तारण कार्यालय में किया गया विकास खण्ड भीमताल के न्याय पंचायत ज्योलीकोट में 188 राशन कार्डो ऑनलाइन जमा किये गये जिसमे से 25 राशन कार्ड का मौके पर ही निस्तारण किया गया शेष प्रपत्रों का निस्तारण कार्यालय में किया गया। विकास खण्ड ओखलकाण्डा के न्याय पंचायत नाई में 428 राशन कार्डो के प्रपत्र प्राप्त हुये सभी प्रपत्रों का आॅनलाइन कार्यालय से कर दिया गया विकास खण्ड बेतालघाट के न्याय पंचायत गरमपानी के शिविर में 60 प्रपत्र प्राप्त हुये जिसमे से 22 प्रपत्रों का मौके पर निस्तारण किया गया शेष प्रपत्र का आॅनलाइन कार्यालय मे किया गया विकास खण्ड रामनगर के न्याय पंचायत मालधनचैड में 313 राशन कार्डो के प्रपत्र 68 राशन कार्डो का मौके पर निस्तारण किया गया शेष राशन कार्डो का ऑनलाइन की कार्यवाही कार्यालय से की गई।
शिविर में पूर्ति निरीक्षक रवि संनवाल, विजय चन्द्र जोशी, दर्शनानन्द,पुष्कर सिंह, दीप चन्द्र बेलवाल,गिरीश चन्द्र जोशी,राहुल डांगी, विनीत जोशी विकास अधिकारी पूनम सम्भल,सुरेश सिंह राणा, जगत सिंह द्वारा राशन कार्डो को ऑनलाइन किया गया।      

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.