महिला रामलीला में श्री राम राज्याभिषेक के साथ ही रामलीला का समापन।#गजा में लगे स्वास्थ्य शिविर में 96 मरीजों ने उठाया लाभ।#शिक्षक छात्रों ने पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया।www.janswar.com

महिला रामलीला में श्री राम राज्याभिषेक के साथ ही रामलीला का समापन।

अल्मोड़ा(अशोक कुमार पाण्डेय)श्री भुवनेश्वर महादेव मंदिर एवं रामलीला समिति कर्नाटक खोला अल्मोडा में महिलाओं द्वारा मंचित रामलीला ,भरत मिलाप,मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्री राम के राज्याभिषेक तथा पुरस्कार वितरण कार्यक्रम के साथ रामलीला महोत्सव वर्ष 2022 का विधिवत समापन हुआ । खराब मौसम और हल्की बूंदाबांदी के बाउजूद भी सैकडों की संख्या में रामभक्तों /दर्शकों ने राम राज्याभिषेक के मनोरम दृश्य का आनन्द लिया । कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि शोभा जोशी पूर्व नगर पालिका अध्यक्षा के द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया । महिला समिति के पदाधिकारियों द्वारा मुख्य अतिथि को अंगवस्त्र तथा प्रतीक चिन्ह भेंट कर उनका स्वागत एवं अभिनन्दन किया । समापन दिवस का विशेष आकर्षण महिलाओं द्वारा मंचित रामलीला रही जिसमें केवल महिलाओं एवं बालिकाओं द्वारा प्रतिभाग किया गया । विगत वर्ष की भांति नारी सशक्तीकरण एवं महिलाओं को घरों से निकालकर मंच से जोडने की इस मुहिम की मुख्य अतिथि द्वारा प्रशंसा की गयी । उन्होंने अपने वक्तव्य में कहा कि आज महिलायें किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं और वे कुशल ग्रहणी के रूप में घरों को सम्भलने के साथ साथ मंच के माध्यम से समिति की इस अनोखी पहल को सार्थक करने हेतु अपना श्रेष्ठ योगदान निरन्तर प्रदान कर रही हैं । इसके लिये उन्होंने रामलीला समिति के संस्थापक संयोजक बिट्टू कर्नाटक तथा पूरी समिति को बधाई प्रेषित करते हुये उनके इस प्रयास की सराहना की ।
महिलाओं द्वारा मंचित रामलीला में रावण अत्याचार,धनुष यज्ञ,सीता स्वयंवर,ताड़का वध,पंचवटी प्रसंग,सूर्पनखा नृत्य नाटिका,कुम्भकर्ण वध,मेघनाद-लक्ष्मण संवाद,रावण अहिरावण संवाद आदि ने मुख्य अतिथि तथा दर्शकों को देर रात्रि तक रामलीला मैदान में बांधे रखा । विशेषकर अपनी प्रवृत्ति से इतर राक्षसी किरदार निभा रही महिलाओं ने अपने अभिनय से समां बांध दिया और रामलीला मैदान में उपस्थित तथा आन-लाईन डिजिटल माध्यम से जुडे दर्शकों से खूब वाही वाही लूटी । तत्पश्चात श्री राम के राज्याभिषेक का मंचन किया गया और राम दरबार की आरती उतारी गयी । इस दृश्य ने उपस्थित प्रत्येक व्यक्ति को भावुक कर दिया । राज्यभिषेक में राम-दिव्या पाटनी,लक्ष्मण-किरन कोरंगा,सीता-रश्मि काण्डपाल,भरत-काव्या पालीवाल,शत्रुध्न-दिव्यम जोशी,हनुमान-हर्षिता तिवारी,वशिष्ठ-वृजेश पाण्डे,विश्वामित्र-मीना भटट द्वारा प्रतिभाग किया गया ।
एक दिवसीय महिला रामलीला में डां विद्या कर्नाटक-रावण,रीता पाण्डे-जनक,मीना भटट-विश्वामित्र,सुनीता पालीवाल-परशुराम,दिव्या जोशी-मेघनाद,लबी जोशी-कुम्भकर्ण,हर्षिता तिवारी-अंगद,मीनाक्षी जोशी-हनुमान,गिताजलि पाण्डे-राम,मेघना पाण्डे-लक्ष्मण,रक्षिता अल्मियां-सीता,कविता पाण्डे-वाणासुर,गीता जोशी,कमला पाण्डे,सुनीता बगडवाल,कंचन पाण्डे,आशा मेहता-राजा,रेखा जोशी-अहिरावण, बन्दना जोशी-सुनयना,हिमांशी अधिकारी-ताडका,गरिमा तिवारी-सूर्पनखा,सीमा रौतेला,सीता रावत,पारू उप्रेती आदि -रावण मंत्री ने अपने अभिनय कौशल से सभी का मन मोह लिया ।
समापन अवसर पर समिति द्वारा सभी कलाकारों/कार्यकर्ताओं एवं पदाधिकारियों को प्रोत्साहन स्वरूप पुरस्कार का वितरण किया गया । समिति के संरक्षक बिट्टू कर्नाटक ने कहा कि समिति निरन्तर ऐसे कार्यक्रमों के माध्यम से युवाओं /महिलाओं को जोडने के लिये निरन्तर प्रयासरत रहेगी । समिति के अध्यक्ष देबेन्द्र प्रसाद कर्नाटक ने रामलीला महोत्सव 2022 के भव्य मंचन एवं सफलता के लिये समस्त पदाधिकारियों/कार्यकर्ताओं तथा विशेष कर संस्थापक संयोजक बिट्टू कर्नाटक को समस्त पुरस्कार कमेटी को उपलब्ध कराने के लिए धन्यवाद प्रेषित करते हुये यह भी बताया कि तिलपात्र, यज्ञ, हवन, भंडारा दिनांक 9 अक्टूबर रविवार प्रात 9:00 बजे से प्रारंभ होगा।।

*********
गजा में लगे स्वास्थ्य शिविर में 96 मरीजों ने उठाया लाभ।

 

गजा(डी.पी.उनियाल)नरेन्द्र नगर विधानसभा क्षेत्र के नगर पंचायत गजा में हिमालयन अस्पताल बौराडी द्वारा निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया है।शिविर में 96 मरीजों को लाभान्वित किया गया।

स्वास्थ्य शिविर का आयोजन नगर पंचायत गजा अध्यक्ष श्रीमति मीना खाती के अनुरोध पर लगाया गया।विगत कुछ माह पहले श्रीमती मीना खाती ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी से जन हित में निशुल्क स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए जाने की मांग की थी तब से हर माह की 8 तारीख को गजा में शिविर आयोजित किया जाता है, हिमालयन अस्पताल बौराडी के द्वारा फिजिशियन के अलावा एक्स रे, शूगर जांच, ब्लड प्रेशर जांच, खून जांच, की सुविधाएं सचल वाहन से उपलब्ध कराई गयी हैं।आज के स्वास्थ्य शिविर में डा.अपूर्वा चौहान, डा. साहिब जीत, लैब टेक्नीशियन स्वाती, एक्स रे टेक्नि. शीतल, नर्सिंग स्टाफ में दिनेश सिंह चौहान, राजेश सिंह, देवराज , सूर्य प्रकाश शामिल रहे ।नगर पंचायत गजा अध्यक्ष श्रीमति मीना खाती ने कहा कि अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य उपकेंद्र गजा अस्पताल को उच्चीकृत किये जाने हेतु प्रस्ताव शासन को भेजा गया है । स्वीकृति प्रदान होते ही नगर पंचायत व निकटवर्ती गांवों के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो जायेंगी । शिविर में नगर पंचायत कर्मियों का सहयोग रहा है, लोगों को जांच के बाद निशुल्क दवाइयां वितरित की गई ।

*********

शिक्षक छात्रों ने पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया।

चम्बा(डी.पी.उनियाल)विकासखंड चम्बा के अटल उत्कृष्ट राजकीय इंटर कालेज गजा में पर्यावरण संरक्षण के लिए सभी शिक्षक शिक्षिकाओं व छात्र छात्राओं ने संकल्प लिया

” जीवन के लिए स्वच्छ पर्यावरण ” विषय पर निबंध प्रतियोगिता भी आयोजित की गई, विद्यालय के प्रधानाचार्य द्वारिका नाथ ने छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि वायु, जल, जंगल, जमीन स्वच्छ होगा तभी हमारा जीवन भी रहेगा, उन्होंने कहा कि वायु प्रदूषण, ध्वनि प्रदूषण,जल प्रदूषण मुक्त अभियान चलाया जाना चाहिए,सिंगल यूज प्लास्टिक भी हमारे पर्यावरण को स्वच्छ रखने में बाधक है इसलिए पर्यावरणीय संतुलन बनाए रखने के लिए इसका इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए, हिमालयी ग्लेशियरों के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि केदारनाथ आपदा जैसी घटनाएं हो रही हैं । इस अवसर पर कालेज के सभी शिक्षक शिक्षिकाओं व छात्र छात्राओं ने पर्यावरण संरक्षण हेतु सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने तथा पर्यावरणीय संतुलन बनाए रखने का संकल्प लिया,

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.