‘‘बिना अनुमति के मुख्यालय न छोड़े अधिकारी-जिलाधिकारी’’ ‘‘जिलाधिकारी ने आपदा प्रबंधन की ली बैठक’’IWWW.JANSWAR.COM

अरुणाभ रतूड़ी 

जनपद में लगातार हो रही वर्षा के दृष्टिगत जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान ने एनआईसी कक्ष में आपदा प्रबंधन की बैठक ली। उन्होंने समस्त अधिकारियों को बरसात को देखते हुए बिना अनुमति के मुख्यालय न छोड़ने व अलर्ट पर रहने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने कहा कि जनपद के अंतर्गत बरसात से कुछ घटना होती है तो तत्काल उसकी सूचना दें।


बैठक में जिलाधिकारी ने राष्ट्रीय राजमार्ग, पीएमजीएसवाई व लोनिवि के अधिकारियों को बरसात के समय बंद सड़कों की जानकारी प्रस्तुत करने तथा मार्गो को जेसीबी के माध्यम से तत्काल सुचारू करने के निर्देश दिये। उन्होंने श्रीनगर, कोटद्वार व यमकेश्वर के उपजिलाधिकारियों को कहा कि जहां-जहां बरसाती पानी जमा हो रहा है व घरों को नुकशान दे रहा है तो ऐसी स्थिति में वहां पानी की निकासी करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया कि जहां विद्युत पोल झूके हैं या विद्युत लाइन पेड़ों से टकरा रही हैं तो वहां समय पर पेड़ों की लॉपिंग करना सुनिश्चित करें। उन्होंने जल संस्थान के अधिकारी को बारिश से क्षतिग्रस्त पेयजल लाइनों की सूचना मिलते ही वहां समय पर पेयजल लाइनों को ठीक करने को कहा।


जिलाधिकारी ने मुख्य शिक्षाधिकारी को निर्देश दिये कि जनपद के अंतर्गत जहां जर्जर विद्यालय हैं उसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें। वहीं उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को जनपद में जिन गर्भवती महिलाओं की डिलीवरी एक माह में होनी है उसकी रिपोर्ट उपलब्ध कराने को कहा। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को कहा कि जहां एक्टिव लैंडसलाइड क्षेत्र हैं उसकी रिपोर्ट भी प्रस्तुत करें। जिलाधिकारी ने कहा कि बारिश होने पर चारधाम यात्रा व कांवड यात्रा को देखते हुए यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर ठहराएं। कहा कि बारिश से भूस्खलन क्षेत्रों पर पत्थर या मलवा गिरने पर यात्रियों के वाहन पहले ही रूकवा लें, जिससे किसी भी प्रकार की छति ना हो। जिलाधिकारी ने समस्त अधिकारियों को निर्देश दिये कि जो अधिकारी व कर्मचारी अपने कार्यो में लापरवाही बरतेंगे उनके विरुद्ध कठोर कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।
बैठक में डीएफओ सिविल एवं सोयम के0एन0 भारती, एएसपी अनूप काला, उपजिलाधिकारी मुक्ता मिश्रा व आकाश जोशी, आरटीओ अनिता चंद, मुख्य कोषाधिकारी गिरीश चंद, अधिशासी अभियंता लो0नि0वि0 डी0के0 नौटियाल, अधिशासी अभियंता जल संस्थान एस0के0 रॉय, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी  राम सलोने, जिला पूर्ति अधिकारी के0एस0 कोहली व अन्य अधिकारी वर्चुअल माध्यम से जुड़े थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *