बारात बस दुर्घटना में 32 मरे 19 घायल#मुख्यमंत्री धामी व सांसद निशंक ने ली घायलों की सुध,दुर्धटनास्थल पर भी गये#मृतकों के आश्रितो,घायलों को मुआवजे की घोषणा-www.Janswar.com#

-नागेन्द्र प्रसाद रतूड़ी

 

बचाव कार्य करते हुए एसडीआरएफ के जवान

 

जनपद हरिद्वार के लालढांग कस्बे से कल एक बारात बीरौंखाल कांड़ागांव पौड़ी गढवाल जा रही थी जिसकी बारातियों से भरी एक बस थाना धुमाकोट के सिमड़ी गांव के पास लगभग पौने सात बजे खाई मे गिर कर दुर्घटनाग्रस्त हो गयी।
दूल्हे की कार के ड्राईवर के अनुसार घटना स्थल पर दूल्हे की कार के आगे एक बड़ा साँप आ गया था जिसे बचाने के लिए दूल्हे की कार के चालक ने ब्रेक लगाया जिससे पीछे आ रही बस संख्या UK04PA-0501 का चालक असंतुलित हो गया और बस गहरी खाई में जा गिरी।
जिला प्रशासन के अनुसार बस में 51बाराती थे जिनमें से 32 की मृत्यु हो गयी तथा 19 व्यक्ति घायल हो गये।घायलों का इलाज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रिखणीखाल व बेस अस्पताल कोटद्वार में किया जा रहा है।स्थानीय लोगों व सरकारी ऐजेंसियों द्वारा बचाव कार्य किया।घायलों को अस्पताल पहुँचाने के लिएएम्बुलेस के अतिरिक्त दस गाड़ियोंव गम्भीर घायलों को हायर सेंटर पहुँचाने के लिए पहुंचाने के लिए चौपर की व्यवस्था की गयी है।घटना स्थल पर क्रेन की व्यवस्था भी की गयी है।

*********

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को कोटद्वार बेस अस्पताल में सिमड़ी, पौड़ी में हुई बस दुर्घटनाग्रस्त में घायल हुए लोगों का हालचाल जाना। इस अवसर पर उनके साथ पूर्व मुख्यमंत्री एवं सांसद डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक भी मौजूद थे। मुख्यमंत्री ने कोटद्वार बेस अस्पताल में घायलों के परिवारजनों से मुलाकात कर कहा कि घायलों के ईलाज के लिये सरकार द्वारा पूरी व्यवस्था की गई है। मुख्यमंत्री ने अस्पताल में भर्ती घायलों के बारे में डाक्टरों से पूरी जानकारी ली।
   मुख्यमंत्री ने सिमड़ी, पौड़ी बस दुर्घटना में फर्स्ट रेस्पांडर के रूप में घटना स्थल पर पहुंचे ग्रामीणों का भी आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि सबसे पहले आस-पास के ग्रामीण पहुँचे और उन्होंने घायलों को बाहर निकालने में मदद की। मुख्यमंत्री ने डीएम पौड़ी को निर्देशित किया है कि जिन ग्रामीणों ने आपदा की घड़ी में घायलों को और मृतकों को बाहर निकालने में मदद किया है उनकी सूची बनाकर उनको भी प्रोत्साहित करने हेतु प्रोत्साहन धनराशि प्रदान की जाए।

*********

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को सिमडी, पौड़ी में हुई बस दुर्घटना स्थल का जायजा लिया। इस अवसर पर उनके साथ पूर्व मुख्यमंत्री एवं सांसद डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक भी मौजूद थे। 4 अक्टूबर 2022 की देर सायं को सिमड़ी में हुई वाहन दुर्घटना एवं राहत-बचाव कार्यों की मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन से पूरी जानकारी ली।
मुख्यमंत्री ने रेस्क्यू कर रहे एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, फायर ब्रिगेड, स्थानीय पुलिस, राजस्व पुलिस और इस कार्य में लगे विभिन्न विभागीय कार्मिकों को तेजी से रेस्क्यू कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्थानीय प्रशासन को घायलों का त्वरित और समुचित उपचार करने के निर्देश दिए। प्रभावित परिवारों से मुलाकात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि घायलों को उचित उपचार दिया जा रहा है। राज्य सरकार की ओर से प्रभावितों को हर संभव मदद दी जायेगी।
मुख्यमंत्री कल देर सांय से ही अधिकारियों से घटना की पूरी जानकारी ले रहे थे। उन्होंने राज्य आपदा कंट्रोल रूम पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया एवं अधिकारियों को हालात पर लगातार नजर बनाए रखने एवं शासन स्तर से हर संभव सहायता उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये थे।

*******

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने 4 अक्टूबर को उत्तरकाशी और पौड़ी की घटनाओं में प्रभावितों को आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। दोनों घटनाओं में मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये, गम्भीर घायल को 1-1 लाख रुपये और सामान्य घायल को 50-50 हजार रूपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को उक्तानुसार सहायता राशि प्रभावितों को तत्काल उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.