बजट में प्रधानमंत्री की मजबूत इच्छाशक्ति दिखाई देती है-मुख्यमंत्री।एसएसपी पौड़ी ने कोटद्वार थाने में छ माह से अधिक समय के लावारिस वाहनों की नीलामी की कार्यवाही के आदेश दिये।#जनपद पौड़ी के आयकर की सीमा वाले पेंशनरों को कटौती प्रमाण सहित कोषागारों में जमा करने के निर्देश।# क्रेजी शॉट।पढिए-Janswar.com में।

द्वारा-अरुणाभ रतूड़ी।

बजट में प्रधानमंत्री की मजबूत इच्छाशक्ति दिखाई देती है-मुख्यमंत्री।

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने केंद्रीय बजट 2021-22 पर बोलते हुए कहा है कि विपरीत परिस्थितियों में बहुत ही समावेशी बजट प्रस्तुत किया गया है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण को धन्यवाद देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि बजट में प्रधानमंत्री जी की मजबूत इच्छाशक्ति दिखाई देती है। मुख्यतः 6 स्तम्भों पर आधारित इस बजट में आधारभूत संरचना के विकास, रोजगार सृजन के साथ ही गांवों और किसानों का ख्याल रखा गया है। इस बजट को सभी देशवासियों की आकांक्षाओं का बजट कह सकते हैं।  
       मुख्यमंत्री ने कहा कि बजट से स्वस्थ और सुरक्षित भारत की परिकल्पना पूर्ण होगी। हेल्थ केयर में 137 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। यह बजट आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार करेगा। विभिन्न चरणों में आत्मनिर्भर भारत पैकेज कुल मिलाकर 27.1 लाख करोड़ रूपए रहा है जो कि जीडीपी का 13 प्रतिशत है। वर्तमान बजट में इसे और आगे बढ़ाया गया है। पीएम आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना  लांच की जाएगी जिसके तहत 6 सालों में 64180 करोड़ रूपए खर्च कर स्वास्थ्यगत ढांचे को और मजबूत किया जाएगा। इसी प्रकार पोषण अभियान को भी आगे बढ़ाने की बात कही गई है।
        मुख्यमंत्री ने कहा कि शहरी क्षेत्रों के लिए भी जलजीवन मिशन लांच किया जाएगा। इसमें 2 लाख 87 हजार करोड़ रूपए से पांच वर्षों में 2 करोड़ 86 लाख घरों को पानी का कनेक्शन दिया जाएगा। शहरी स्वच्छ भारत मिशन 2.0 शुरू किया जाएगा जिसके तहत पांच वर्षों में 1 लाख 41 हजार 678 करोड़ रूपए का प्राविधान रखा गया है।
       मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा में भी अनेक प्राविधान किए गए हैं। रूरल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड को 30 हजार करोड़ से बढ़ाकर 40 हजार करोड़ रूपए किया गया है। 1 हजार और मंडियों को ई-नाम से जोड़ा जाएगा। माइक्रो इरिगेशन फंड को भी दोगुना किया जाएगा। स्वामित्व योजना को पूरे भारत में लागू करने की बात कही गई है। 100 नए सैनिक स्कूल खोले जाएंगे। मेगा इन्वेस्टमेंट टेक्सटाईल पार्क से बड़ी मात्रा में रोजगार के अवसर सृजित होंगे। किफायती आवास योजना को भी एक वर्ष के लिए बढ़ाया गया है।

——————————————————————


एसएसपी पौड़ी ने कोटद्वार थाने में छ माह से अधिक समय के लावारिस वाहनों की नीलामी की कार्यवाही के आदेश दिये।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौड़ी पी. रेणुका देवी द्वारा थाना कोटद्वार में विगत छः माह से अधिक समय से लावारिस 11 वाहनों का 15 दिनों के भीतर निस्तारण करने की कार्यवाही करने हेतु नोटिस जारी किया है।
उन्होंने कि कहा कि मोटर साइकिल तथा स्कूटी समेत 11 वाहनों को थाना कोटद्वार में छः माह से अधिक का समय बीत जाने के बाद भी वाहन स्वामियों द्वारा अपने वाहनों के निस्तारण हेतु कोई कार्यवाही नहीं की गई है। उन्होंने संबंधित वाहन स्वामियों/फाईनेंस कम्पनियों को नोटिस के जरिये सूचित किया है कि जनपद पौड़ी गढ़वाल में लावारिस वाहनों को 15 दिनों के भीतर थाना कोटद्वार में निस्तारण की कार्यवाही कर लें अन्यथा संबंधित वाहनों को नीलाम कर दिया जायेगा।
——————————————————————–जनपद पौड़ी के आयकर की सीमा वाले पेंशनरों को कटौती प्रमाण सहित कोषागारों में जमा करने के निर्देश।

कोषागार/उपकोषागारों द्वारा वित्तीय वर्ष 2020-21 की पंेशन आय आगणित कर आयकर की परिधि में आने वाले पेंशनरों की माह फरवरी, 2021 में आयकर कटौती की जानी है।
मुख्य कोषाधिकारी पौड़ी गढ़वाल लखेंद्र गौंथियाल ने उक्त आशय की जानकारी देते हुए बताया कि कोषागार के पास पेंशनरों की धारा 80सी के अन्तर्गत जमा का विवरण न होने के कारण कोषागार द्वारा उनके आयकर आंगणन में 80सी की कटौती नहीं हो पाती है। उन्होंने आयकर परिधि में आने वाले जनपद के समस्त पेंशनरों को सूचित करते हुए कहा कि सभी अपनी आयकर आंगणन कर आंगणन में 80सी के अन्तर्गत की गयी कटौती को साक्ष्यों सहित दिनांक 20 फरवरी, 2021 तक कोषागार/संबंधित उपकोषागारों में जमा कर लें। कहा कि तत्पश्चात् ही पेंशनर की माह फरवरी, 2021 की पेंशन आहरित की जा सकेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.