प्रधानमंत्री मोदी के विश्व टीबी शिखर सम्मेलन के संबोधन में राज्यपाल ने वर्चुअली प्रतिभाग किया।#राज्यपाल से मिले मुख्यमंत्री# मुख्य सचिव ने मसूरी के कार्यों की, स्वयं सहायता समूहों संबंधी की अध्यक्षता की तथा जिलाधिकारियों की वीडियो कॉन्फ्रेसिंग बैठक ली।#देहरादून व हरिद्वार शहर में भी एयरटेल 5G प्लस  उपलब्ध।#मोदी सरकार द्वारा राहुलगांधी की सदस्यता समाप्त कर लोकतंत्र का गला घोटना जैसा-भूपेन्द्र भोज-www.janswar.com

 

-अरुणाभ रतूड़ी

प्रधानमंत्री मोदी के विश्व टीबी शिखर सम्मेलन के संबोधन में राज्यपाल ने वर्चुअली प्रतिभाग किया।

विश्व क्षय रोग दिवस (वर्ल्ड टीबी डे) के अवसर पर आज प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वाराणसी, उत्तरप्रदेश से ‘‘एक विश्व टीबी शिखर सम्मेलन’’ को संबोधित किया। यह शिखर सम्मेलन स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार और स्टॉप टीबी पार्टनरशिप से आयोजित किया गया। इस अवसर पर उन्होंने प्रधानमंत्री टीबी मुक्त पंचायत पहलः एक संक्षिप्त टीबी निवारक उपचार (टीटीपी) की शुरुआत की। प्रधानमंत्री ने टीबी के उन्मूलन की दिशा में उल्लेखनीय प्रगति के लिए चुनिंदा राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों और जिलों को पुरस्कृत किया।

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने भी इस कार्यक्रम में वर्चुअली प्रतिभाग किया। उन्होंने कहा कि टीबी उन्मूलन के लिए प्रधानमंत्री जी के आह्वान पर जनभागीदारी के सहयोग से इस अभियान में शामिल होकर टीबी रोगियों की सहायता का संकल्प लेना होगा। राज्यपाल ने कहा कि हमें इस चुनौती को स्वीकार करते हुए प्रत्येक टीबी रोगी का निःक्षय मित्र बनकर उसके इलाज, पोषण में सहयोग करना होगा ताकि हमारा प्रदेश टीबी मुक्त हो सके। उन्होंने प्रदेश के आम लोगों के साथ-साथ जनप्रतिनिधियों, गैर सरकारी संगठनों, सामाजिक संस्थानों आदि से आह्वान किया कि वे टीबी रोगियों की सहायता करने के लिए निःक्षय मित्र बनें। उन्होंने कहा कि स्वस्थ भारत, समृद्ध भारत के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए प्रदेश को टीबी मुक्त बनाने के साथ ही इसे जड़ से समाप्त करने का संकल्प लेना होगा। इस अवसर पर सचिव स्वास्थ्य डॉ0 आर. राजेश कुमार, अपर सचिव श्री राज्यपाल स्वाति एस. भदौरिया एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

*******

राज्यपाल से मिले मुख्यमंत्री धामी

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) से शुक्रवार को राजभवन में मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने मुलाकात की। इस अवसर राज्यपाल ने मुख्यमंत्री और उनकी पूरी टीम को राज्य सरकार के एक वर्ष पूर्ण होने पर शुभकामनाएं दी। राज्यपाल ने आशा व्यक्त की कि मुख्यमंत्री और उनकी टीम एक श्रेष्ठ उत्तराखण्ड के निर्माण में अथक प्रयास जारी रखते हुए राज्य के सर्वांगीण विकास को सुनिश्चित करेंगे।

********

मुख्यमंत्री ने सीएस को अपनी रेंजर्स ग्राउण्ड घोषणाओं को 15अप्रैल तक प्रारम्भ करने के दिये निर्देश

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने 23 मार्च को रेंजर्स ग्राउण्ड में आयोजित कार्यक्रम के दौरान उनके द्वारा की गई घोषणाओं को समयबद्धता के साथ धरातल पर प्रभावी रूप से क्रियान्वित करने के निर्देश दिए हैं।
मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव डॉ एस एस संधु को निर्देशित करते हुए कहा कि घोषणाओं को लागू किये जाने के सम्बन्ध में समस्त सम्बन्धित विभागों के साथ बैठक कर आवश्यक कदम उठाते हुए दिनांक 15 अप्रैल 2023 तक घोषणाओं को प्रभावी / प्रारम्भ करवाना सुनिश्चित किया जाए।
मुख्यमंत्री श्री धामी ने कहा कि दिनांक 23 मार्च, 2023 को वर्तमान सरकार का एक साल का कार्यकाल पूर्ण हुआ। पिछले 01 वर्ष में राज्य सरकार द्वारा राज्य के विकास एवं जनहित से जुड़े महत्वपूर्ण विषयों में पूर्ण संवेदनशीलता के साथ कार्य किया है। राज्य सरकार आगामी 10 वर्ष का रोडमैप तैयार कर उत्तराखण्ड राज्य के सर्वांगीण विकास एवं समाज के प्रत्येक वर्ग के उत्थान के लिए संकल्पबद्ध है। इसी लक्ष्य को दृष्टिगत रखते हुये, राज्य सरकार के 01 वर्ष के कार्यकाल पूर्ण होने के अवसर पर उनके द्वारा 23 मार्च को रेंजर्स ग्राउण्ड में आयोजित कार्यक्रम के दौरान महत्वपूर्ण घोषणायें की गयी है। घोषणाओं को समयबद्धता के साथ धरातल पर प्रभावी रूप से उतारा जाना आवश्यक है। मुख्यमंत्री ने मु्ख्य सचिव को निर्देश दिए कि आवश्यक कदम उठाते हुए 15 अप्रैल 2023 तक घोषणाओं को प्रभावी / प्रारम्भ करवाना सुनिश्चित किया जाए।

*********

मुख्य सचिव ने मसूरी के कार्यों की, स्वयं सहायता समूहों संबंधी की अध्यक्षता की तथा जिलाधिकारियों की वीडियो कॉन्फ्रेसिंग बैठक ली।

मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने शुक्रवार को सचिवालय में मसूरी पेयजल एवं सीवर लाइन सहित मसूरी के सौंदर्यीकरण एवं विभिन्न कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। मुख्य सचिव ने पर्यटन सीजन शुरू होने से पहले मसूरी के सौंदर्यीकरण कार्यों को पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए।

******
मुख्य सचिव ने एक अलग समीक्षा बैठक में
स्वयं सहायता समूहों को बढ़ावा देने हेतु संचालित योजनाओं की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते कहा कि अधिक से अधिक स्वयं सहायता समूह सृजित कर क्लस्टर आधारित रोजगार प्रदान कर सकते हैं।
मुख्य सचिव ने कहा कि स्वयं सहायता समूहों को कार्यों का परिसीमन न करके पूर्ण स्वतंत्रता दी जानी चाहिए। स्वयं सहायता समूहों को मात्र उत्पादन और वितरण जैसे कार्यों में न लगा कर सर्विस सेक्टर से भी जोड़ा जाना चाहिए।
******

मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने सचिवालय स्थित अपने सभागार में प्रदेश में ईको टूरिज्म और जड़ी-बूटी को बढ़ावा दिए जाने के सम्बन्ध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलाधिकारियों के साथ बैठक ली।

********

 देहरादून व हरिद्वार शहर में भी एयरटेल 5G प्लस  उपलब्ध।

एयरटेल 5जी प्लस अब देहरादून सहित देश के 500 शहरों में उपलब्ध

देहरादून, 24 मार्च, 2023। भारत की अग्रणी टेलीकम्यूनिकेशन सर्विस प्रोवाइडर, भारती एयरटेल (एयरटेल) ने शुक्रवार को घोषणा की कि अब उनकी अल्ट्रा-फास्ट 5जी सेवा उत्तराखण्ड में देहरादून, हरिद्वार सहित देश के 500 शहरों में उनके ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। एयरटेल ने अपने नेटवर्क में 235 नए शहरों को जोड़ा है, जो इसे अब तक के सबसे बड़े रोल-आउट में से एक बनाता है। जैसे-जैसे कंपनी अपने नेटवर्क का विस्तार करना जारी रखती है, एयरटेल 5जी प्लस अब कश्मीर के ऊपरी उत्तरी शहर से लेकर कन्याकुमारी के दक्षिणी सिरे तक हर बड़े शहर में उपलब्ध है।

इस मौके पर बोलते हुए, भारती एयरटेल के सीटीओ, रणदीप सेखों ने कहा, “हम देश में 5जी अपनाने की तीव्र गति को देखकर खुश हैं। एयरटेल अक्टूबर 2022 में 5जी सेवाओं की पेशकश करने वाली पहली कंपनी थी और आज का मेगा लॉन्च देश के हर एयरटेल ग्राहक को अल्ट्रा-फास्ट एयरटेल 5जी प्लस से जोड़ने का हमारा वादा है।

कंपनी ने अपने ग्राहकों के लिए अनलिमिटेड 5जी डेटा भी लॉन्च किया, ताकि उन्हें एयरटेल 5जी प्लस नेटवर्क की शक्ति का अनुभव करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। ग्राहक अब डेटा खत्म होने की चिंता किए बिना अल्ट्राफास्ट, विश्वसनीय और सुरक्षित 5जी प्लस सेवाओं का अनुभव कर सकेंगे, क्योंकि कंपनी सभी मौजूदा प्लान में डेटा उपयोग पर लगी सीमा को हटा रही है।

**********

मोदी सरकार द्वारा राहुल गांधी की सदस्यता समाप्त कर लोकतंत्र का गला घोटना जैसा-भूपेन्द्र भोज गुड्डू

अल्मोड़ा- (अशोक कुमार पाण्डेय) काँग्रेस पार्टी के जिलाध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह भोज गुडडू ने कहा कि आज देश में नरेन्द्र मोदी सरकार ने काँग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष एंव लोकसभा सांसद राहुल गांधी की एक बड़े षडयंत्र रचकर सदस्यता रद्द करना देश से लोकतंत्र का खात्मा करने जॆसा कृत्य हैं। आज देश में नरेन्द्र मोदी सरकार अपने खिलाफ बोलने वाले पर दमनात्मक रवॆया अपनाकर हिटलरशाही हिंसक रवॆया को अख्यितयार कर चुकी हैं। राहुल गांधी द्वारा देश की अनेकता में एकता की धूमिल होती छवि को सुधारने एंव देश के आपसी सौहार्द ऒर भाईचारे को मजबूत करने के लिए भारत जोडों यात्रा का सफल नेतृत्व करके देश की जनता में अपार लोकप्रियता मिली थी, जिससे घबराकर केन्द्र की मोदी सरकार ने राजनैतिक द्वेष भावना से ग्रस्त होकर लोकसभा अध्यक्ष के माध्यम से राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता को रद्द करने घृणित कार्य करके देश के इतिहास में आज के दिन को लोकतंत्र की हत्या के दिन में दर्ज कर दिया हैं। जबकि भारतीय न्याय प्रणाली के अनुसार राहुल गांधी के पास उच्च न्यायालय एंव सुप्रीम कोर्ट में अपील करने के लिए तीन माह का समय था। लेकिन , देश की मोदी सरकार देश के संविधान को तार- तार करके भारतीय संविधान की अवधारणा को समाप्त कर रही हैं। जो, कि इस नरेन्द्र मोदी सरकार के पतन का बड़ा कारण बनेगी। शीघ्र ही प्रदेश काँग्रेस कमेटी एंव अखिल भारतीय काँग्रेस कमेटी के निर्देश पर देशव्यापी बड़े जन आन्दोलन का आरम्भ होगा।