प्रधानमंत्री के जन्मदिवस पर मुख्यमंत्री ने चारों-धामों में कराई विशेष पूजा-अर्चना# राज्यपाल ने ‘भारत रक्षा तैयारी’ सेमिनार में मुख्य अतिथि प्रतिभाग किया#प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर मुख्यमंत्री ने सहीदों के आवास पर किया स्वच्छता अभियान का प्रारम्भ-Janswar.com

-नागेन्द्र प्रसाद रतूड़ी

प्रधानमंत्री के जन्मदिवस पर मुख्यमंत्री ने चारों-धामों में कराई विशेष पूजा-अर्चना

    प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के अवसर पर आज मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी की ओर से चारों धामों में विशेष पूजा अर्चना के साथ ही श्री हेमकुंड साहिब में विशेष अरदास कराई गई।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के जन्मदिवस को पूरे देश में सेवा पखवाड़े के रूप में मनाया जा रहा है। उत्तराखंड में भी इस अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं।
इसी क्रम में आज मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी की ओर से प्रधानमंत्री जी के जन्मदिन पर चारों धामों (बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री एवं यमुनोत्री जी) में विशेष पूजा अर्चना एवं महारुद्राभिषेक कराया गया। श्री हेमकुंड गुरुद्वारा साहिब में भी इस अवसर पर विशेष अरदास का आयोजन हुआ। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रभु से  प्रधानमंत्री जी के सुदीर्घ जीवन, स्वस्थ जीवन और यशस्वी होने हेतु प्रार्थना की।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में आज देश-दुनिया मे भारत के मान में उत्तरोत्तर वृद्धि हुई है। देवभूमि उत्तराखंड के प्रति प्रधानमंत्री जी का विशेष लगाव है। आज उनके मार्ग-दर्शन में उत्तराखंड में विकास की तमाम योजनाएं संचालित हो रही हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2025 तक उत्तराखंड को देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाने के लिए हम संकल्पित हैं।

********

उत्तराखण्ड वार मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा राजपुर रोड स्थित एक होटल में ‘‘भारत की रक्षा तैयारी’’ विषय पर एक सेमिनार आयोजित किया गया। इस सेमिनार में राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग किया।

राज्यपाल ने कहा कि नई तकनीकों और आधुनिकिकरण के बल पर भारत आत्मनिर्भर की राह पर चलते हुए विकसित राष्ट्र की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व, उनकी दृढ़ राजनैतिक इच्छाशक्ति और कठोर निर्णयों के कारण हमारी आंतरिक एवं बाह्य सुरक्षा मजबूत हुई है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में बदलते वैश्विक परिदृश्यों के अन्तर्गत रक्षा तैयारियों पर विशेष जोर दिए जाने की जरूरत है।

राज्यपाल ने कहा कि देश आयात में निर्भरता खत्म करते हुए अब रक्षा क्षेत्र में निर्यातक देश बन गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की दूरदर्शिता और नेतृत्व क्षमता से विश्व पटल पर भारत के लिए लोगों की सोच, विचार और धारणा बदल गई है। भारत को देखने का नजरिया बदल गया है और भारत विश्व में एक अलग पहचान बना रहा है। उनके कालखण्ड में देश, समाज और जनहित के कार्यों को गति मिली है।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 के दौरान देश ने जो प्रतिबद्धता दिखाई वह पूरे विश्व में मिसाल बनी है। उन्होंने कहा कि मा. प्रधानमंत्री द्वारा पांच प्रण का आत्मसात करते हुए उस पर कार्य करने का संकल्प लेना होगा तभी हमारा देश विश्वगुरु की ओर अग्रसर होगा। उन्होंने प्रधानमंत्री के जन्मदिवस के अवसर पर उनके दीर्घ जीवन की कामना करते हुए कहा कि उनके कुशल नेतृत्व में भारत विश्व गुरु बन कर दुनिया को राह दिखाने का कार्य करेगा।

सेमिनार में वाइस एडमिरल सूरज बेरी, वाइस एडमिरल (से नि) प्रदीप चौहान, ले.ज.(से नि) वी.के.शर्मा, मेजर जनरल जी.एस.रावत, एयर कोमोडोर नितिन साथे सहित अन्य विषय विशेषज्ञों ने भारत की रक्षा तैयारियों पर विस्तृत प्रकाश डालते हुए अपने-अपने विचार रखे। इस कार्यक्रम में उत्तराखण्ड वार मेमोरियल ट्रस्ट के चेयरमैन एवं पूर्व सांसद तरुण बंसल, अद्वैत काला सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

********

  • प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर भारी बारिश के बीच दून में शहीदों के आवास पहुँचकर सीएम ने स्वच्छता अभियान की शुरुआत की
  • शहीद मेजर चित्रेश बिष्ट और शहीद मेजर विभूति ढौंडियाल को श्रद्धांजलि दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन के मौके पर आज मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून में भारी बारिश के बीच शहीद परिवारों के घर के बाहर स्वच्छता अभियान की शुरुआत की। मुख्यमंत्री ने शहीदों के परिजनों को सम्मानित भी किया।
प्रधानमंत्री श्री मोदी के जन्मदिवस को इस बार सेवा पखवाड़े के रूप में मनाया जा रहा है। इसी क्रम में मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी आज सुबह सबसे पहले शहीद मेजर चित्रेश बिष्ट और फिर नेशविला रोड पर शहीद मेजर विभूति ढौंडियाल के आवास पर पहुँचे। मुख्यमंत्री ने शहीदों के चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। यहां उनके द्वारा शहीदों के घर के बाहर स्वच्छता अभियान चलाया गया। जिसके उपरांत उन्होंने दोनों शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया। मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि देश के वीर सपूतों के बलिदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि देवभूमि उत्तराखंड के इन लालों को मैं नमन करता हूं। इस दौरान उन्होंने दोनों शहीदों के परिजनों का हाल-चाल भी लिया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के जन्म दिवस पर देशभर में अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने देवभूमि उत्तराखंड की जनता की ओर से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी को जन्म दिवस की शुभकामना दी। उन्होंने बाबा केदार एवं भगवान बद्रीविशाल से प्रधानमंत्री जी के दीर्घायु एवं शतायु होने की कामना की।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत शक्तिशाली, समृद्ध एवं समरस भारत के रूप में आगे बढ़ रहा है। आज विश्व स्तर पर भारत का मान, सम्मान एवं स्वाभिमान बढ़ा है। प्रधानमंत्री जी का जन्मदिवस सेवा पखवाड़ा के रूप में मनाया जा रहा है। इस अवसर पर स्वच्छता, रक्तदान, संगोष्ठियां एवं सेवा के अन्य कार्यक्रम किए जा रहे हैं।
इस अवसर पर मेयर श्री सुनील उनियाल गामा भी उपस्थित

Leave a Reply

Your email address will not be published.