पौड़ी गढवाल में आज 66व्यक्ति कोविड पॉजीटिव,कुल संख्या 2940एक्टिव केस तथा आज कुल मृतकों की संख्या-तीन। पढिए Janswar.com में।

– नागेन्द्र प्रसाद रतूड़ी

मुख्य चिकित्सा अधिकारी पौडी डाॅ. मनोज शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि जनपद पौड़ी में वैश्विक महामारी कोविड-19 के नियंत्रण, बचाव एवं ग्रसित व्यक्तियों के उपचार के लिए जनपद स्तर पर अभियान के रूप में विभागों द्वारा युद्ध स्तर पर कार्य किया जा रहा है। उन्होेंने बताया कि आज 18 से 45 वर्ष के कुल 577 व्यक्तियों का कोविड टीकाकरण किया गया, जिसमें जी.आई.सी. पौडी में 284, जी.आई.सी. कण्वघाटी कोटद्वार में 293 व्यक्ति शामिल हैं, जबकि एच.एन.बी. गढ़वाल सेन्टर यूनिवर्सिटी श्रीनगर गढवाल में आज वैक्सीन उपलब्ध न होने के कारण टीकाकरण नहीं किया गया।
उन्हांेने बताया कि कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम हेतु जिले में सैम्पलिंग जारी है। पूर्व में लिये गये सैम्पल के आधार पर जनपद में आज 66 व्यक्ति कोविड पॉजिटिव पाए गये। वही दिनांक 24 मई 2021 को कुल 1009 व्यक्तियों की कोरोना सैम्पलिंग की गयी है, जिनकी रिपोर्ट अभी अपेक्षित है। जनपद में 24 मई, 2021 तक कोविड के कुल 2940 एक्टिव केस है, जिसमें 272 कोविड मरीज विभिन्न चिकित्सालयों में 21 कोविड केयर सेंटर मंे एवं 2477 कोविड मरीज होम आइसोलेशन में हैं। दिनांक 24 मई 2021 को कुल 408 कोविड मरीज रिकवर होकर डिस्चार्ज किये जा चुके हैं। जनपद में आज तक कोविड मरीजों हेतु 186 ऑक्सीजन बेड, 25 आईसीयू बेड तथा 134 वेंटिलेटर कोविड मरीजों हेतु खाली है।
उन्होंने बताया कि आज दिनांक 25 मई 2021 दोपहर 02 बजे तक उपलब्ध सूचना के आधार पर बेस चिकित्सालय श्रीनगर में 01 और बेस चिकित्सालय श्रीकोट में 02 व्यक्तियों की मृत्यु हुयी है। जनपद में 45 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों के कोविड टीकाकरण हेतु 458 वॉयल एवं 18 से 44 वर्ष तक के व्यक्तियों के टीकाकरण हेतु 321 वाॅयल वैक्सीन उपलब्ध है। बताया कि राज्य स्तर से प्राप्त निर्देशों के क्रम में प्रत्येक बुद्धवार, शनिवार को नियमित टीकाकरण को प्रभावी रूप से चलाया जायेगा तथा बाकी सप्ताह में 04 दिन सोमवार, मंगलवार, बृहस्पतिवार तथा शुक्रवार को कोविड वैक्सीनेशन का कार्य किया जायेगा।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने जनपद वासियों से अपील की है कि वर्तमान समय में बढ़ते सक्रमण को देखते हुये कोविड-19 हेतु समय-समय पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पूर्ण पालन करें। कोविड के लक्षण छुपायें नहीं लक्षण दिखने पर तुरन्त सैपलिंग करवाने के साथ ही उपचार शुरू करें। जनपद में बाहर से आने वाले लोग अपनी जांच अवश्य कराते हुए क्वारनटीन का पूर्ण अनुपालन करें। अनावश्यक घरों से बाहर न निकले सामाजिक दूरी का पालन करें। समय समय पर अपने हाथों को धोते रहे एवं सैनिटाइज करते रहें। मास्क अवश्य पहने, किसी भी प्रकार से घबराएं नहीं। कोविड वैक्सीनेशन का कार्य विभिन्न चिन्हित स्थानों पर किया जा रहा है। जिसकी जानकारी कोविड कन्ट्रोल रूम के दूरभाष नं० 01368-222213 से प्राप्त की जा सकती है। वैक्सीनेशन का कार्य वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर किया जा रहा है। सभी नागरिकों से अपील है कि अपनी बारी आने पर टीकाकरण अवश्य करवायें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.