नागरिकों को अपने क्षेत्र की कार्य योजनाओं मे सहयोग करने के साथ-साथ उसकी गुणवत्ता पर भी नजर रखनी चाहिए# बोर्ड परीक्षा में प्रथम आने वाली छात्राओं को राजकीय बालिका इंटर कालेज बाडेछीना अल्मोड़ा में सम्मानित किया। www.janswar.com

-नागेन्द्र प्रसाद रतूड़ी                             (राज्यस्तरीय मान्यताप्राप्त स्वतंत्र पत्रकार            एवं राज्य आन्दोलनकारी)

प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है कि वह अपने क्षेत्र में बनने वाली योजनाओं मे सहयोग दे साथ ही उसकी गुणवत्ता पर भी दृष्टि रखे और उसे गलत न बनने दे। यह बात गढवाल सांसद व पूर्व मुख्यमंत्री श्री तीरथसिंह रावत ने हिन्दू हृदय सम्राट एवं उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ की जन्मभूमि ग्राम सभा सीला के पंचूर गाँव में आयोजित पंचूर ग्राम समूह पंपिंग पेयजल योजना,परन्दा पंपिंग ग्राम समूह पेयजल योजना फेज टू एवं जुलेडी ग्राम समूह पंपिंग पेयजल  योजना के शिलान्यास कार्यक्रम में उपस्थित जनता को संबोधित करते हुए कही।        उन्होंने आगे कहा कि  यदि कार्यदायी संस्था या ठेकेदार गलत कार्य करता है तो प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य बनता है कि वह उस कार्य को सही करवाये।यदि कार्यदायी संस्था या ठेकेदार तब भी कार्य सही न करवाये तो विभागीय व प्रशासनिक अधिकारियो का ध्यान इस ओर आकृष्ट कराएं ।अगर वह भी ध्यान नहीं देते तो क्षेत्रीय विधायक व मुझे(क्षेत्रीय सांसद) सूचना दें।किसी भी व्यक्ति को कार्य योजना में बाधक नहीं बनना है बल्कि सहयोग करना है योजना बनने के बाद उसमें परिवर्तन की गुंजाईश नहीं रहती है।

गढवाल सांसद ने कहा कि कोविड-19जैसे कठिन काल में वे मुख्यमंत्री बने।उस विकास कार्य करने का समय नहीं था ऐसे कठिन काल में भी उन्होंने यथोचित विकास कार्य पर भी  ध्यान दिया। अगर देश का नेतृत्व मोदी जी के हाथ नहीं होता तो हम इस भयावह काल खण्ड से नही निकल पाते।मोदी जी देश को न केवल इस कठिन काल से बाहर लाये बल्कि कोरोना जैसी बीमारी का टीका बनवा तर  देश की जनता को तो सुरक्षित किया ही दुनिया के अन्य देशों को भी टीका उपलब्ध कराये।

 

यमकेश्वर विधानसभा की विधायक श्रीमती रेनू बिष्ट ने पूर्व मुख्यमंत्री व सांसद श्री रावत का स्वागत करते हुए कहा कि जब वे ब्लॉक प्रमुख थी उस समय से  उन्होंने इन योजनाओं को क्रियांन्वित करने का कार्य किया  था परन्तु उनके कार्यकाल समाप्ति के बाज इनपर कोई कार्य नहीं हुआ।यह भी संयोग ही है कि इन योजनाओं का शिलान्यास उनके विधायक बनने पर हो रहा है पर अफसोस की बात है कि इस काल खण्ड तक यहां के लोगों को पानी की दिक्कत उठानी पड़ी।उन्होंने इन योजनाओं की स्वीकृति के लिए सांसद गढवाल का आभार प्रकट किया।उन्होंने कहा कि जनता के हर प्रस्ताव को उन्होंने सरकार/शासन को भेजा है। जनता धैर्य रखे।सभी के कार्य होंगे।

भाजपा यमकेश्वर मंडल के अध्यक्ष श्री नितिन  बडोला ने सांसद व विधायक का स्वागत करते हुए आभार प्रकट किया। ग्राम प्रधान सीला श्रीमती उर्मिला देवी ने सांसद व विधायक का  माला पहना कर स्वागत किया तथा ग्राम सभा के खण्ड ग्राम पंचूर व गलीबण में पेयजल उपलब्ध कराने हेतु  योजना स्वीकृत करने हेतु धन्यवाद दिया।

पेयजल विभाग के अधिशासी अभियन्ता श्री मिश्रा ने तीनों योजनाओं के बारे में अवगत कराया कि तीनों योजनाओ पर लगभग 28 करोड़ रुपये खर्च होंगे पंचूर ग्राम समूह योजना से  11 राजस्व ग्रामों की लगभग 2500 जनता को पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा,परन्दा पंपिंग पेयजल योजना (द्वितीय भाग) से 12 राजस्व गांवों की 17 बस्तियों के 402 परिवारों को पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा।जुलेडी पेयजल योजना से 20 राजस्व ग्रामों की 27 बस्तियों के 830 परिवारों को पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि बहुत शीघ्र इन योजनाओं पर कार्य प्रारम्भ किया जाएगा।

योगी जी के बड़े भाई श्री मानेन्द्र बिष्ट व छोटे भाई  श्री महेन्द्र बिष्ट ने सांसद व विधायक का पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया।ग्राम पमचूर की महिलामंगल दल की महिलाओं ने सांसद विधायक का शाल ओढाकर स्वागत किया।इसके अतिरिक्त भाजपा पार्टी के कार्यकर्ताओं ने भी सांसद विधायक का माला पहनाकर स्वागत किया।

सीला ग्राम वासी राज्यस्तरीय मान्यता प्राप्त  पत्रकार व राज्य आन्दोलनकारी नागेन्द्र प्रसाद रतूड़ी ने पूर्व मुख्यमंत्री व सांसद श्री रावत से व्यक्तिगत मिलकर उनका आभार प्रकट किया कि  उन्होंने  अपने मुख्यमंत्रित्व काल में कांडी-सीला मोटरमार्ग को फेडुवा तक 5 किमी की वित्तीय स्वीकृति देकर स्थानीय जनता की चिर प्रतीक्षित आकांक्षा को पूरा किया है। कार्यक्रम में स्थानीय जनता  व पार्टी कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

********

‌ बोर्ड परीक्षा में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण छात्राओं को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित किये जाने हेतु आयोजित सम्मान समारोह ।

अल्मोड़ा(अशोक कुमार पाण्डेय)  पूर्व दर्जा मंत्री बिट्टू कर्नाटक द्वारा गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी विधानसभा अल्मोड़ा के बोर्ड परीक्षा में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण हुए छात्रों को सम्मानित किये जाने के कार्यक्रम को लगातार जारी रखा गया है । इसी के तहत छात्राओं के मनोबल को बढ़ाने तथा शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से आज राजकीय बालिका इंटर कालेज बाडेछीना (अल्मोड़ा) में एक सम्मान समारोह कार्यक्रम आयोजित किया। इस कार्यक्रम में विद्यालय की छात्राओं,शिक्षिकाओं तथा कर्मचारियों , अभिभावकों द्वारा प्रतिभाग किया गया । श्री कर्नाटक द्वारा उनका स्वागत,अभिनन्दन करते हुये उन्हें धन्यवाद दिया कि वे छात्राओं के मनोबल को ऊंचा रखने हेतु सभा स्थल पर उपस्थित हुये । कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए श्री कर्नाटक द्वारा अनेकों बालिकाओं को मेडल पहनाकर प्रतीक चिन्ह भेंट कर सम्मानित करते हुए उन्होंने कहा कि जिन छात्राओं ने बोर्ड परीक्षा प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण की। उन्होंने कठोर परिश्रम से बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर अपने माता- पिता तथा शिक्षकों के गौरव को बढाया है । हमारा कर्तव्य है कि स्कूली बच्चों का आत्मविश्वास,मनोबल को बढाया जाय और उन्हें समय-समय पर प्रोत्साहित किया जाय ताकि वे आगे चलकर प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये मानसिक रूप से तैयार रहकर सफलता के उच्च शिखर पर पहुंच सकें ।

श्री कर्नाटक ने छात्राओं से कहा कि पढाई के अतिरिक्त शारीरिक दक्षता के खेलों में भी प्रतिभाग करना अत्यन्त आवश्यक है ताकि आप मानसिक व शारीरिक रूप से भी स्वस्थ्य रह सकें और इन खेलों के माध्यम से भी अपने क्षेत्र व देश का नाम रोशन करें ।
प्रधानाचार्या श्रीमती प्रीती पंत ने पूर्व दर्जा मंत्री बिट्टू कर्नाटक का स्वागत करते  हुये कहा कि श्री कर्नाटक द्वारा गत वर्ष मेधावी छात्राओं,शिक्षक व कर्मचारियों को सम्मानित कर उनका मनोबल बढाने तथा उन्हें प्रोत्साहित किये जाने का कार्य किया गया । इस वर्ष भी यह मुहिम जारी रखते हुए छात्राओं को सम्मानित किया जा रहा है जिसके लिए पूरा विद्यालय परिवार उनका आभारी है ।
इस अवसर पर मुख्य रूप से, रोहित शैली, प्रकाश मेहता, वंदना जोशी, समस्त शिक्षक/शिक्षिकायें , कर्मचारी उपस्थित थे । कार्यक्रम का संचालन रश्मि काण्डपाल द्वारा किया गया। ‌ ‌ ‌

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.