दो दिवसीय भ्रमण पर पौड़ी पहुँचे राज्यपाल#मुख्यमंत्री धामी ने नगला तराई खटीमा के अपने आवास में जनता की समस्याओं को सुना#पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा ने मुख्यमंत्री से भेंट की।-janswar.com

-अरुणाभ रतूड़ी

 

राज्यपाल ले. जनरल गुरमीत सिंह(सेवानिवृत) बुधवार को अपने दो दिवसीय  भ्रमण कार्यक्रम के तहत जनपद पौड़ी पहुंचे।

सर्किट हाउस पौड़ी में राज्यपाल श्री गुरमीत सिंह ने जिलाधिकारी गढ़वाल डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पी. रेणुका देवी, प्रभारी वनाधिकार मुकेश कुमार, मुख्य विकास अधिकारी प्रशान्त आर्य, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. प्रवीण कुमार व अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की। राज्यपाल ने नेशन फर्स्ट, स्वच्छ भारत श्रेष्ठ भारत, गुणवत्ता एवं रोजगार परक शिक्षा तथा डिजिटल सेवा के तर्ज पर कार्य करने के दिशा निर्देश दिये। उन्होंने केंद्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की विस्तृत जानकारी लेते हुए सम्बंधित अधिकारियों को संचालित योजनाओं पर और बेहतर गति देने के दिशा निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने राज्य सेक्टर, केन्द्र पोषित, जिला योजना की वित्तीय कार्य प्रगति की जानकारी देते हुए अवगत कराया कि जिला योजना वित्तीय प्रगति वर्ष 2020-21 की जानकारी देते हुए अवगत कराया कि अवमुक्त धनराशि के सापेक्ष 72 प्रतिशत धनराशि व्यय की गई। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक से जनपद में कानून व्यवस्था, महिला अपराध, बाल अपराध, नशा उन्मूलन, यातायात व्यवस्था की जानकारी लेते हुए, आवश्यक दिशा निर्देश दिए। राज्यपाल ने जनपद में औसतन हर एक परिवार में सेवारत और सेवानिवृत्त सैनिकों की संख्या होने पर राष्ट्र के लिए गर्व की बात बताया तथा अधिकारियों से अपेक्षा की कि सैन्य परिवारों की समस्याओं का प्राथमिकता से निस्तारण करें।
जिलाधिकारी एवं मुख्य चिकित्साधिकारी से स्वास्थ्य विभाग की कार्यों की विस्तार पूर्वक जानकारी लेते हुए कोविड वेक्सीनेशन की दूसरी डोज के कार्य में तेजी लाने तथा समस्त अस्पतालों में स्वास्थ्य की मूलभूत सुविधाओं को जनमानस के लिए तत्परता से उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी से जनपद में हो रहे विकास कार्यों एवं स्वयं सहायता समूहों द्वारा किए जा रहे कार्यो की जानकारी ली एवं निर्देशित किया कि ग्रामीण क्षेत्र के महिलाओं को स्वयं सहायता समूह के माध्यम से रोजगार के अवसर मुहैया कराने हुए आत्मनिर्भर बनाये। उन्होंने पर्वतीय कृषि एवं पारम्परिक उत्पादों/फसलों एवं फलों के उत्पादन पर बल दिया ताकि स्थानीय युवा इससे जुड़ सके और इन उत्पादों के ब्रांडिंग करने के लिए विभागों का सहयोग देने के निर्देश दिये।
राज्यपाल ने पर्यटन के क्षेत्र में हो रहे कार्यों की जानकारी लेते हुए, जिलाधिकारी को जनपद के प्रसिद्ध धार्मिक एवं महत्वपूण पर्यटक स्थल, क्यूंकालेशवर, चौरासी कुटिया, स्वर्गाश्रम, खिर्सू आदि स्थलों को सुगम सुविधा मुहैया कराने तथा दीनदयाल उपाध्याय, होमस्टे योजना, वीरचन्द्र सिंह गढ़वाली स्वरोजगार योजना को बढ़ावा देने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे ने अवगत कराया कि जनपद को शतप्रतिशत खुले में शौच मुक्त बनाये जाने का लक्ष्य प्राप्त कर लिया। साथ ही जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत लोगों उपचार की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। प्रभागीय वनाधिकारी ने अवगत कराया कि जनपद में कार्बेट टाइगर, कालागढ़ टाइगर एवं राजाजी नेशनल पार्क की सीमाएं इस जनपद से लगती हैं। राज्यपाल ने इन स्थलों को पर्यटकों के लिए और सुविधा मुहैया कराने के निर्देश दिए साथ ही वनाग्नि रोकथाम, वृक्षारोपण एवं पर्यावरण संरक्षण पर प्रभागीय वनाधिकारी को बेहतर कार्य करने के निर्देश दिए। शिक्षा के बारे में जानकारी लेते हुए विद्यालय क्षतिग्रस्त भवनों को ठीक कराने तथा शिक्षण कार्य और बेहतर बनाने के निर्देश दिए।

—————————————————मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी अपने दो दिवसीय जनपद भ्रमण के दौरान आज प्रातः से ही अपने निजी आवास नगला तराई खटीमा में आम जनता की जन समस्याएं सुनी। इसके उपरान्त  मुख्यमंत्री ने फाईबर कम्पनी के परिसर में पहुंचकर दीप प्रज्ज्वलित करते हुए बूथ कार्यक्रम प्रारम्भ किया। अपने सम्बोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के समग्र विकास के लिए राज्य सरकार द्वारा अनेक कदम उठाए जा रहे हैं। सभी वर्गों को ध्यान में रखते हुए कार्य हो रहे हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार का राज्य को पूरा सहयोग मिल रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कहा कि सरकार प्रत्येक जनमानस के साथ हर दुख-सुख में खड़ी है। उन्होने कहा कि सरकार प्रत्येक व्यक्ति के हित के बारे में लगातार विकास कार्यो कर रही है। उन्होने कहा कि खटीमा नागरिक चिकित्सालय में एक हजार एलपीएम का ऑक्सीजन प्लांट लगा दिया गया है व पुराना अस्पताल में अस्थाई सैनिक कैन्टीन बनाया जा रहा है, जिसे आगामी माह नवम्बर तक संचालित कर दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि खटीमा में बस अड्डा निर्माण, खटीमा बाईपास निर्माण, एकलव्य विद्यालय निर्माण, राजकीय आश्रम पद्धति जनजाति स्कूल, शहीद स्मारक एवं मण्डी में धान क्रय केन्द्रों का औचक निरीक्षण कर सम्बन्धित अधिकारियों व कार्यदायी संस्थाओं को निर्देशित किया गया है कि कार्यो में तेजी लाते हुये शीघ्र कार्य पूर्ण करें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं की मजबूती के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। आयुष्मान योजना के तहत निःशुल्क ईलाज व 207 प्रकार की जांचे निःशुल्क की जा रही हैं। कोविड-19 संक्रमण के दौरान अनाथ हुये बच्चों के लिये वात्सल्य योजना के तहत तीन हजार रूपया प्रत्येक बच्चे को दिया जा रहा है व बच्चे को बड़े होने पर पांच प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था की गई है।  बहनों एवं नवजात कन्याओं को महालक्ष्मी किट प्रदान की जा रही है।नौजवानो को विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिये निःशुल्क आवेदन करने की प्रक्रिया, ग्राम प्रधानों का मानदेय रू0 1500 से बढाकर 3500, आशा कार्यकत्रियों को रू0 3500 से बढ़ाकर 6500, उपनल कर्मियों की मांग मानते हुये दस साल की सेवा पूर्ण करने वाले कर्मचारियों को मानदेय में रूपया-2000 व दस वर्ष से अधिक सेवा पूर्ण करने वाले कर्मचारियों को रूपया 3000 देने का काम सरकार द्वारा किया गया है। उन्होने कहा कि सरकार द्वारा लगातार सभी के लिये कुछ ना कुछ रास्ता निकाला जा रहा है जिसके लिये सब लोगों का साथ बहुत जरूरी है। उन्होने कहा कि प्रत्येक न्यायपंचायत स्तर युवाओं के लिये ओपन जिम खोला जायेगा जिससे की हमारे युवा स्वस्थ व निरोग्य रहे।
इस दौरान  मुख्यमंत्री  ने मगरमछ के हमले से मृत्यु होने के कारण मृतक के परिजन श्रीमती लक्ष्मी देवी को तीन लाख रूपये का चैक अर्थिक सहायता के रूप में प्रदान किया।
इस अवसर पर विधायक  डॉ0 प्रेम सिंह राणा,  कैलाश चन्द्र गहतोड़ी, उपाध्यक्ष किसान आयोग राजपाल सिंह, अध्यक्ष किच्छा मण्डी समिति कमलेन्द्र सेमवाल, अध्यक्ष मण्डी समिति खटीमा नन्दन सिंह खड़ायत, जिलाधिकारी श्रीमती रंजना राजगुरू, एसएसपी दलीप सिंह कुवंर, मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगांई, उप जिलाधिकारी निर्मला बिष्ट, तुषार सैनी, जनप्रतिनिधि मोहनी देवी, उर्मिला, माया जोशी, सतीश गोयल, अजय मौर्या, नवीन चन्द्र, गोविन्द, किशन, खुब सिंह विकल, तेज सिंह मेहरा, पूजा बत्रा, प्रियंका आदि उपस्थित थे।


मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी से बुधवार को मुख्यमंत्री आवास में पूर्व मुख्यमंत्री श्री विजय बहुगुणा ने शिष्टाचार भेंट की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.