दशज्यूला क्षेत्र में आकाशीय बिजली से कई मवेशियों की मौत,छिनका के कई घरों में मलबा घुसा#आशा वर्कर्स/आशा फैसिलेटरों की समस्याओं का निराकरण तत्काल किया जाय-कर्नाटक

आफत की वारिस – दश्ज्यूला क्षेत्र मे आकाशीय बिजली गिरने से कई मवैशियों की मौत। छिनका गॉव में भारी नुकसान।

रुद्रप्रयाग- (देवेन्द्र चमोली)  कल रात दशज्यूला क्षेत्र में भारी वर्षा आफत लेकर आई ग्राम महड में आकाशीय बिजली गिरने के कारण कालिका तोक में जगदीश लाल पुत्र कमली दास की भैस मर गई तथा दो घोडो की आख फूट गई हैं। सुरेशी देवी की दो बकरियों की मौत होने की सूचना है व उनका आवासीय मकान भी खतरे की चपेट में आ गया है
ईशाला व जग्गी कांडई के जंगलो में हुये भूस्खलन से सारी न्याय पंचायत के छिनका गॉव में मलबा आने से भारी नुकसान की खबर है। गांव की अनुसूचित जाति बस्ती व मेहड़खोला तोक में गौशाला व चरों में मलबा घुसने से काफी नुकसान हुआ है।
जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार ने अवगत कराया है कि रात को करीब 01बजे ग्राम पंचायत छिनका में भारी बारिश से अनुसूचित जाति बस्ती मेहड़खोला तोक में मलबा आने से भारी नुकसान हुआ है

उन्होंने बताया कि ग्रामीण विजय लाल के घर व गोशाला में मलबा घुस गया है। इसके अलावा राहुल लाल,विजय लाल, जीत पाल सिंह राणा,जगदीश सिंह नेगी,राजेन्द्र नेगी,नरेंद्र सिंह नेगी की गौशला में भी पूरा मलबा आने के कार ण नुक्सान हुआ है। साथ ही शिव प्रसाद सती, विष्णु सती, रविन्द्र सती, प्रकाश सती के खेत व मलबा पानी के कारण कट चुके हैं। खतरे के भय को देखते हुए मौके पर जिला आपदा प्रबंधन की टीम राहत एवं बचाव कार्यों के लिए पहुंच चुकी है। वहीं दशज्यूला क्षेत्र में भी कुछ अन्य जगह भारी नुकसान की खबर है।

*********

आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर इस वर्ष 15 अगस्त (स्वतंत्रता दिवस) को देश-प्रदेश सहित जनपद में आजादी का अमृत महोत्सव के रुप में हर्षोल्लास से मनाया जायेगा। जिसकी तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी डॉ0 विजय कुमार जोगदण्डे की अध्यक्षता में जिला कार्यालय सभागार में एक महत्वपूर्ण बैठक सम्पन्न हुई।
बुधवार को स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों को लेकर अयोजित बैठक में जिलाधिकारी विजय कुमार जोगदण्डे ने बताया कि 15 अगस्त को प्रातः 07ः00 बजे विद्यालयी छात्रों द्वारा प्रभात फेरी निकाली जायेगी। जनपद के समस्त सरकारी व गैर सरकारी कार्यालयों में प्रातः 09ः00 बजे ध्वजारोहण किया जायेगा। इसके उपरान्त प्रातः 09ः30 बजे जिला कार्यालय प्रांगण में ध्वजारोहण किया जायेगा। जिलाधिकारी समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को अपने-अपने कार्यालयों में ध्वजारोहण के उपरान्त जिला कार्यालय प्रांगण में उपस्थित होने के निर्देश दिये हैं। उन्होने कहा कि जिला कार्यालय में आयोजित ध्वजारोहण के उपरान्त विद्यालयी छात्रों द्वारा देश भक्ति गीतो व देश की महान विभूतियों की वीरगाथाओं का प्रर्दशन किया जायेगा। स्वतंत्रता दिवस के हर्ष पर 14 अगस्त की शाम से जनपद के सभी सरकारी व गैरसरकारी कार्यालयों को एलईडी लाईट के माध्यम से प्रकाशमान किया जायेगा। 15 अगस्त के शुभ अवसर पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों व शहीदों के आश्रितों/परिजनों को जिला मुख्यालय पर सम्मानित किया जायेगा।
जिलाधिकारी ने जिला पर्यटन विकास अधिकारी को नेहरु युवा केन्द्र के साथ जनपद के समस्त पर्यटन स्थालों पर साफ-सफाई अभियान चलाये जाने के निर्देश दिये हैं। उन्होने कहा कि जनपद मुख्यालय के सरकारी कार्यालयों में भी व्यापक सफाई अभिायान चलाया जायेगा। जिसमें क्रमशः तीन प्रथम उत्कृष्ठ कार्यालयों को सम्मानित किया जायेगा। 14 व 15 अगस्त को वृहत वृक्षारोपण अभियान को लेकर जिलाधिकारी ने डीएफओ पौड़ी व डीडीओ सभी आवश्यक तैयारियों पूरी करने के निर्देश दिये हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि 14 अगस्त को अमृत सरोवरों व 15 अगस्त को जिला मुख्यालय के आस-पास पौधरोपण किया जायेगा। जिलाधिकारी ने मुख्य शिक्षाधिकारी को आगमी 13 व 14 को विद्यालयों में पेंटिग व निबंध प्रतियोगिताओं के आयोजन की सभी तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिये हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि खेल विभाग के तत्वाधान में आगामी 13 अगस्त को साईक्लिंग इवेंट व 14 अगस्त को क्रॉस कन्ट्री दौड़ के आयोजन के माध्यम से हर घर तिरंगा कार्यक्रम को प्रमोट किया जायेगा। उन्होंने नगर निगम कोटद्वार व नगर निकायों को शहर में नाली सफाई के साथ ही शहर में दवाईयों का छिड़काव करने के निर्देश दिये।
*********

आशा वर्कर्स/आशा फैसिलेटरों की समस्याओं का निराकरण तत्काल किया जाय-कर्नाटक

अल्मोड़ा(अशोक कुमार पाणडेय) एन.आर.एच.एम. के पूर्व उपाध्यक्ष बिट्टू कर्नाटक ने जिलाधिकारी,अल्मोडा के माध्यम से मा.मुख्यमंत्री जी, उत्तराखण्ड को एक ज्ञापन प्रेषित कर उन्हें अवगत कराया कि राज्य में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अर्न्तगत ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य सम्बन्धी कार्यो विशेषकर महिलाओं/बच्चों की देख-रेख,गर्भवती महिलाओं के प्रसव,समस्त टीकाकरण आदि कार्यो हेतु आशा वर्कर्स तथा आशा फैसिलेटरों की नियुक्ति की गयी है । आशा वर्कर्स तथा आशा फैसिलेटरों द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सम्बन्धी कार्यो में अहम भूमिका निभाई जाती है जिसके लिये उन्हें विशेषकर उत्तराखण्ड के पर्वतीय जनपदों के दुर्गम क्षेत्रों में अपनी जान जोखिम में डालकर अपना कार्य सम्पादित करना पडता है । इन कार्मिकों को सन्तोषजनक मानदेय ,भत्ते एवं अन्य सुविधा प्राप्त न होने के कारण ये अपनी आजिविका चलाने में असमर्थ हो रही हैं । जिस कारण गत वर्ष इनके द्वारा अपनी जायज मांगों के लिये अनिश्चित कालीन धरना-प्रदर्शन कर सरकार/शासन का ध्यान अपनी समस्याओं की ओर आकृष्ट किया है।. जिसका संज्ञान लेतेकर शासन द्वारा कतिपय निर्णय इनके हित में लेते हुये शासनादेश निर्गत किया गया । किन्तु आज तक निर्गत शासनादेशों के अनुसार इन कार्मिकों के खातों में पूर्ण धनराशि प्राप्त नहीं हो पायी है । जिस कारण ये समय-समय पर अपने संगठन के माध्यम से ज्ञापन प्रेषित कर लम्बित भुगतान को जारी करने का अनुरोध करते आये हैं ।
पूर्व उपाघ्यक्ष ने मा.मुख्यमंत्री जी से मांग की कि उक्त कार्मिकों की मुख्य लम्बित निम्न समस्याओं का निराकरण तत्काल कराया जाय ताकि ये कार्मिक और समर्पित भाव से ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य सम्बन्धी कार्यो को सुचारू रूप से संचालित कर सकें-
1-मानदेय तथा अन्य भत्तों की स्वीकृति के लिये गत वर्ष शासनादेश निर्गत किया गया किन्तु इन कार्मिकों के खातों में अल्प धनराशि जमा करवायी गयी है । अतः लम्बित धनराशि का पूर्ण भुगतान इनके खातों में जमा करवाया जाय ।
2- आशा फैसिलेटरों से माह में 30 दिन कार्य लिया जाता है किन्तु भुगतान 20 दिन को माह निर्धारित करते हुये किया जाता है । जबकि 30 दिनों के कार्य के अनुरूप भुगतान किया जाना चाहिये ।
3-इन कार्मिकों का मानदेय सन्तोषजनक नही है । मानदेय का परीक्षण कर संशोधित दरों पर मानदेय नियमित रूप से दिया जाय ताकि ये अपने व परिवार की आजिविका चलाने में समर्थ हो सकें ।
4-उत्तराखण्ड के दुर्गम क्षेत्रों में यातायात के साधनों का अभाव है जिस कारण ये कार्मिक अपनी जान जोखिम में डालकर कार्य करते हैं फलस्वरूप इन्हें यातायात भत्ता दिया जाय ।
5-आशा फैसिलेटरों के मनोबल को बढाने के लिये वरिष्ठता आधार पर इन्हें ब्लाक कार्डिनेटर,जिला कार्डिनेटर के पदों पर नियुक्त किया जाय

Leave a Reply

Your email address will not be published.