टिहरी के मदन नेगी में स्कूल के वाहन की दुर्घटना में नौ बच्चों की मृत्यु,दस घायल।10 सीट में 22 सवारी,देखने वाला कोई नहीं।बच्चों की मौत का जिम्मेदार कौन?पढिए Janswar.com में

टिहरी के मदन नेगी में स्कूल के वाहन की दुर्घटना में नौ बच्चों की मृत्यु,दस घायल।

प्रस्तुति-नागेन्द्र प्रसाद रतूड़ी

आज जनपद टिहरी के प्रताप नगर तहसील में एक वाहन दुर्घटना में 9 स्कूली बच्चों की असमय मृत्यु हो गयी तथा 10 बच्चे घायल हो गये जिनमे 05बच्चों को गम्भीर रूप से व 05 को सामान्य चोटें आयी हैॆ.
सूचना निदेशालय से मिली सूचना के अनुसार आज सुबह 7:30 बजे प्रतापनगर तहसील की उप तहसील मदन नेगी में ऐंजल्स इंटरनेशनल स्कूल का मैक्स वाहन सं.UA 07Q 3126 कंगसाली नामक स्थान पर अनियंत्रित होकर सड़क से मीटर 200 गहरी खाई में गिर गयी.इस वाहन में लगभग छात्रों सहित 20 सवारियां थी (सूत्रों के अनुसार 22सवारियां थीं)जिनमें 09 बच्चों की मृत्यु घटनास्थल पर हो गयी,05 गम्भीर रूप से घायल हो गये तथा 05 को सामान्य चोटें आयीं.
नायब तहसीलदार द्वारा जारी मृतकों की सूची इस प्रकार से है-
1-ऋषभ पुत्र -जस्वी,आयु 05वर्ष।
2-अयान पुत्र अतरसिंह आयु-4वर्ष।
3-आदित्य पुत्र अरविन्द,8वर्ष।
4-विधान पुत्र अजयपाल सिंह05वर्ष।
5-इशान पुत्र दर्मियान06वर्ष।
6-अभिनव,पुत्र सोबन सिंह06वर्ष।
7-साहिल पुत्र विशनसिंह13 वर्ष।
8-आदित्य पुत्र अरविन्द सिंह 10वर्ष।
9-वंश पुत्र प्रवीन सिंह 05 वर्ष।
घटना की सूचना मिलते ही जिलाधिकारी,उपजिलाधिकारी प्रतापनगर,नायब तहसीलदार मदन नेगी,राजस्व उपनिरीक्ष,एस.डी.आर.एफ.घनसाली,पुलिस फोर्स लम्बगांव तथा मेडिकल टीम ने घटनास्थल पर पहुंच कर खोज व बचाव कार्य किया।

04 गम्भीर घायलों को एअर लिफ्ट करा कर एम्स ऋषिकेश ले जाया गया तथा एक गम्भीर घायल को सड़क मार्ग से एम्स ऋषिकेश पहुंचाया गया। शेष 05 घायलों का इलाज जिला चिकित्सालय बौराड़ी में किया जा रहा है।
अब प्रश्न उठता है कि एक मैक्सगाड़ी में बीस बच्चे व सवारिया कैसे थी?इनको देखने वाले आर.टीओ.,पुलिसअधिकारी,स्कूल प्रबंधन,तहसीलदार,उपजिलाधिकारी आदि ने कभी इस ओर ध्यान देने की जरूरत क्यों नहीं समझी?क्या अपने कर्तव्य का ठीक से पालन न करने वाले इन अधिकारियों को भी दोषी माना जाएगा।शायद नहीं क्योंकि उत्तराखण्ड के अधिकांश अधिकारी कर्मचारी अधिकारों का प्रयोग तो करते हैं पर कर्तव्यों का पालन नहीं करते।

मुख्यमंत्री कार्यालय के अनुसार मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के निर्देश पर जनपद टिहरी के प्रतापनगर क्षेत्रान्तर्गत स्कूली बच्चों के वाहन दुर्घटना पर दो पुलिस उपनिरीक्षकों व क्षेत्र के टी.टी.ओ को निलम्बित किया गया है।
उप निरीक्षक नागरिक पुलिस मयंक त्यागी एवं दुर्गेश कोठियाल द्वारा ओवरलोड वाहनों की प्रभावी चैकिंग न किये जाने एवं अपने कार्य के प्रति लापरवाही बरते जाने के कारण निलम्बित किया गया है। इसके साथ ही, क्षेत्र के टी.टी.ओ. प्रथम निखिलेश ओझा को भी अपने कार्य के प्रति लापरवाही बरतने के कारण निलम्बित किया गया है एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी का भी जवाब तलब किया गया है। मुख्यमंत्री द्वारा उठाया गया यह कदम सराहनीय है पर निलंबन की जगह इन गैर जिम्मेदारों की सेवा समाप्त की जानी चाहिए ताकि एक संदेश जा सके।

आखिर इन बच्चों की इस असामायिक मौत का जिम्मेदार कौन है?क्या सत्ता व शासन में बैठे लोग भी जिम्मेदारी लेंगे ?

Leave a Reply

Your email address will not be published.