जिलाधिकारी पौड़ी गढवाल डा.जोगदंडे ने ग्राम पंचायत सारी मल्ला के मनरेगा व मिनि सचिवालय भवन का निरीक्षण किया।www.janswar.com

अरुणाभ रतूड़ी

जिलाधिकारी डॉ0 विजय कुमार जोगदण्डे द्वारा विधानसभा और तहसील लैंसडाउन के अंतर्गत विकासखंड जयहरीखाल के ग्राम पंचायत सारी मल्ली में मनरेगा के निर्माण कार्य और ग्राम पंचायत के मिनी सचिवालय भवन का निरीक्षण किया गया। जिलाधिकारी ने इस दौरान ग्राम पंचायत भवन के निर्माण कार्य से संतुष्टि व्यक्त करते हुए कहा कि जो भी थोड़ा बहुत भवन का निर्माण कार्य अभी शेष बचा है उसको भी शीघ्रता से पूरा करें तथा कार्य पूर्ण होने के पश्चात ग्राम पंचायत भवन का सदुपयोग सुनिश्चित करने के लिए ग्राम पंचायत की परिधि में होने वाले सार्वजनिक समारोह, विवाह अथवा सरकारी प्रयोजन से भवन का सदुपयोग करना सुनिश्चित करें, इससे एक ओर भवन का सदुपयोग सुनिश्चित होगा दूसरी ओर इससे भवन का रख-रखाव भी होता रहेगा।
जिलाधिकारी ने इस दौरान ग्राम पंचायत सारी मल्ली में स्थित आंगनवाड़ी केंद्र और प्राथमिक विद्यालय का भी निरीक्षण किया। आंगनवाड़ी केंद्र के निरीक्षण के दौरान उन्होंने बाल विकास विभाग के द्वारा बच्चों को दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी ली तथा बाल विकास केंद्र में उपस्थित बच्चों से सवाल-जवाब भी किए तथा उनका उत्साहवर्धन भी किया। इसके पश्चात उन्होंने प्राथमिक विद्यालय का भौतिक निरीक्षण करते हुए पठन-पाठन की प्रक्रिया को भी जांचा परखा और अध्ययनरत स्कूली बच्चों के ज्ञान को भी परखा। इस दौरान जिलाधिकारी ने विद्यालय के एक जर्जर कमरे के मरम्मत करने के लिए तथा विद्यालय से लगी हुई सड़क की कटिंग के चलते विद्यालय का कोई भूस्खलन से नुकसान ना हो उसकी सुरक्षा दीवार और पुस्ता निर्माण से संबंधित लोक निर्माण विभाग को प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए। इस दौरान ग्राम पंचायत के लोगों ने जिलाधिकारी के सम्मुख अपनी समस्याओं को भी रखा। जिसमें गांव में आवास, पेयजल, सड़क, राशन कार्ड निर्माण इत्यादि के संबंध में जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि ग्राम पंचायत में जिन लोगों को आवास की आवश्यकता है उनको चिन्हित करें तथा यदि वे पात्रता की श्रेणी में आते हैं तो आवास सुविधा उपलब्ध करवाने की कार्रवाई करें। सड़क सुधारीकरण के संबंध में जिलाधिकारी ने लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता को निर्देशित किया कि सड़क के डामरीकरण, उसे पक्का करने और जहां पर सुरक्षा की दृष्टि से सुरक्षा दीवार अथवा पुस्ता निर्माण किया जाना जरूरी है उसका शीघ्रता से प्रस्ताव बनाकर तैयार करें। लोगों द्वारा अवगत कराया कि राशन कार्ड जमा होने के बाद अभी तक नए राशन नहीं बन पाए जिस पर जिलाधिकारी ने आश्वासन दिया कि लोगों के मानक के अनुसार राशन कार्ड बनाने हेतु जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया जाएगा तथा लोगों को सस्ते राशन की दुकान से राशन की आपूर्ति भी होती रहेगी। उन्होंने आंगनवाड़ी केंद्र का भी संबंधित विभाग से मरम्मत करवाने का आश्वासन दिया। इसी तरह गांव में पेयजल आपूर्ति की समुचित व्यवस्था और महिला स्वयं सहायता समूह को नजदीकी केंद्रों पर आजीविका और स्वरोजगार से संबंधित प्रशिक्षण प्रदान करने के भी खंड विकास अधिकारी को निर्देशित किया। इस अवसर पर ब्लाक प्रमुख जयहरीखाल दीपक भंडारी ने भी लोगों को आश्वस्त किया कि ग्राम पंचायत के विकास कार्यों में जो भी अपेक्षित सहयोग देना पड़े दिया जाएगा तथा उन्होंने लोगों को विकास कार्यों के बेहतर क्रियान्वयन हेतु सक्रिय भागीदारी करने की अपील भी की। ग्राम प्रधान ग्राम पंचायत सारी मल्ली द्वारा जिलाधिकारी, ब्लाक प्रमुख और अन्य विभागीय अधिकारियों द्वारा ग्राम पंचायत आगमन पर धन्यवाद देते हुए कहा कि जिलाधिकारी द्वारा लोगों की समस्याओं को उनके द्वार पर सुने जाना बहुत ही प्रशंसनीय कार्य है।
इस दौरान ग्राम पंचायत सारी मल्ली में ब्लाक प्रमुख श्री दीपक भंडारी, उप जिलाधिकारी लैंसडॉन स्मृता परमार, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग प्रांतीय खंड लैंसडौन पी0 एस0 बिष्ट, खंड विकास अधिकारी जयहरीखाल रवि सैनी, ग्राम प्रधान सारी मल्ली नीतू रावत, प्रधानाचार्य अटल आदर्श इंटर कॉलेज अनिल मेंदोला सहित संबंधित विभागीय अधिकारी और आम जनमानस उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.