जिलाधिकारी ने जन समस्याओं के निराकरण हेतु जनता मिलन कार्यक्रम का किया आयोजन।#सक्षम उत्तराखंड की आनलाइन बैठक में निर्णय लिया गया कि संगठन का प्रांतीय अधिवेशन 9 अक्टूबर 23 को देहरादून में भव्यरूप से होगा#पुलिस अधीक्षक चमोली द्वारा ली गयी मासिक अपराध गोष्ठी/कर्मचारियों का सम्मेलन, अधीनस्थों को दिए कड़े निर्देश-www.janswar.com.

अरुणाभ रतूड़ी

जिलाधिकारी ने जन समस्याओं के निराकरण हेतु जनता मिलन कार्यक्रम का किया आयोजन।

टिहरी:(जनस्वर)दिनांक 18 सितम्बर, 2023:जिलाधिकारी मयूर दीक्षित द्वारा जन समस्याओं के निस्तारण हेतु सोमवार को जनता मिलन कार्यक्रम के तहत जन शिकायतें सुनी गई। इस दौरान 38 शिकायतें/अनुरोध पत्र दर्ज किए गए, जो पशुपालन, शिक्षा, जल निगम, पुनर्वास, बाल विकास, समाज कल्याण, खाद्य विभाग, लोक निर्माण विभाग, भूमि अधिग्रहण मुआवजा, मनरेगा आदि से संबंधित रही। जिला कलेक्ट्रेट सभागार नई टिहरी में सम्पन्न जनता मिलन कार्यक्रम में ग्राम भाटूसैण के मुसद्धी लाल डबराल द्वारा अवगत कराया कि ग्राम भाटूसैण के 10 परिवारों के यहां विगत 5 माह से पानी नही आ रहा है, जिस पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता जल संस्थान को प्राथमिकता के आधार पर उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए। ग्राम बुडोगी के पपेन्द्र सिंह चौहान द्वारा खेतों के पुश्ते’ क्षतिग्रस्त होने के कारण खेती न हो पाने की समस्या से अवगत कराया गया, जिस पर जिलाधिकारी द्वारा मुख्य कृषि अधिकारी को कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए। इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा जनपद में संचालित विभिन्न योजनाओं/कार्यक्रमों की समीक्षा की गई। जल जीवन मिशन योजना के कार्यों की प्रगति रिपोर्ट की जानकारी लेते हुए जिलाधिकारी ने जल संस्थान और जल निगम को जनपद में समस्त पेयजल पंपिंग योजनाओं का नाम, उसमें काम करने वाले लेबर, योजना के पूर्ण होने की तिथि, कार्यों की मॉनिटरिंग करने, भौतिक प्रगति की रिपोर्ट उपलब्ध करने के साथ ही समय अंतर्गत योजनाओं को पूर्ण करने के निर्देश दिए गए। जिलाधिकारी द्वारा सीएमओ से डेंगू के मरीजों एवं आयुष्मान भव कार्यक्रम की जानकारी लेते हुए डेंगू मरीजों को फॉलोअप करने, प्रतिदिन की रिपोर्ट पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश दिए गए। इसके साथ ही हमारा संकल्प, अनुशासित प्रदेश के तहत सभी बिंदुओं पर समय अंतर्गत कार्यवाही कर सीडीओ कार्यालय को रिपोर्ट उपलब्ध कराने, जिला सेक्टर/राज्य सेक्टर के अंतर्गत विभागों को कार्यों में गुणवत्ता/प्रगति लाते हुए धनराशि का सदुपयोग कर व्यय करने के निर्देश दिए गए।इस अवसर पर अनेक विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

*******

सक्षम उत्तराखंड की आनलाइन बैठक में निर्णय लिया गया कि संगठन का प्रांतीय अधिवेशन 9 अक्टूबर 23 को देहरादून में भव्यरूप से होगा

कोटद्वार:(जनस्वर) आज सक्षम उत्तराखंड की एक महत्वपूर्ण ऑनलाइन बैठक गूगल मीट पर प्रांतीय अध्यक्ष श्री ललित पंत जी की अध्यक्षता में संपन्न हुई । बैठक का शुभारंभ प्रांतीय सह सचिव श्री भुवन गुणवंत जी द्वारा संगठना मंत्र पढ़कर किया गया।

प्रांतीय सचिव श्री कपिल रतूड़ी जी द्वारा उपस्थित सभी दायित्वधारियों एवं पदाधिकारीयों का परिचय कराने के साथ ही बैठक की रूपरेखा एवं उद्देश्य से सभी को अवगत कराया। बैठक को संबोधित करते हुए प्रान्तीय अध्यक्ष श्री ललित पंत जी ने कहा कि जिस प्रकार से आज तक सक्षम उत्तराखंड ने सारे शिविरों, अधिवेशनों एवं सक्षम के सभी कार्यक्रमों को ऐतिहासिक बनाया है उसी प्रकार आगामी 9 अक्टूबर 2023 को होने वाले प्रांतीय अधिवेशन को भी हम सभी लोग पूरी निष्ठा और ईमानदारी से दिव्य, भव्य एवं अविस्मरणीय बनाएंगे । श्री पंत ने बताया कि इस अधिवेशन में एक विशाल दिव्यांग रैली का भी आयोजन किया जाएगा तथा साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले दिव्यांगों को सम्मानित भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि दिव्यांगों की समस्याओं को चिन्हित कर उनके निराकरण के लिए उत्तराखंड सरकार को एक ज्ञापन भी इस अधिवेशन के माध्यम से प्रेषित किया जाएगा। प्रांतीय संरक्षक डॉक्टर ललित मोहन उप्रेती एवं प्रीतम गुप्ता जी ने भी अधिवेशन को संपन्न कराने में होने वाली कठिनाइयों को दूर करने के लिए अनेक सुझाव दिए।

प्रांतीय सचिव श्री कपिल रतूड़ी जी ने बताया कि इस अधिवेशन में लगभग 800 दिव्यांगों सहित लगभग 1000 से भी अधिक लोगों के उपस्थित होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि इस अधिवेशन में दिव्यांगों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा तथा दिव्यांगों को अनेक महत्वपूर्ण जानकारियां भी दिव्यांगता के क्षेत्र में कार्य करने वाले विशेषज्ञों द्वारा दी जाएगी।

अधिवेशन को अंतिम रूप देने के लिए आगामी 25 सितम्बर को एक बैठक देहरादून में होने जा रही है जिसमे सक्षम के कार्यकर्ताओं को प्रान्त अधिवेशन हेतु विभिन्न जिम्मेदारियां प्रदान की जाएगी। आज की इस ऑनलाइन बैठक में उत्तराखंड के विभिन्न जिलों से लगभग 35 पदाधिकारी एवं दायित्वधारी मौजूद रहे। बैठक का समापन सह प्रान्त सचिव अनंत प्रकाश मेहरा ने कल्याण मंत्र पढ़कर किया।बैठक के अंत में प्रान्त अध्यक्ष श्री ललित पन्त जी की धर्मपत्नी स्व हेमलता पन्त जी के आकस्मिक निधन पर सक्षम कार्यकर्ताओ द्वारा दो मिनट का मौन रख कर श्रंद्धाजलि अर्पित की गई।

**********

पुलिस अधीक्षक चमोली द्वारा ली गयी मासिक अपराध गोष्ठी/कर्मचारियों का सम्मेलन, अधीनस्थों को दिए कड़े निर्देश

चमोली(जनस्वर)पुलिस अधीक्षक चमोली श्रीमती रेखा यादव द्वारा आज दिनांक 18सितम्बर23 को पुलिस लाईन गोपेश्वर स्थित सभागार में जनपद के समस्त राजपत्रित अधिकारियों/थाना प्रभारियों, स्थानीय अभिसूचना इकाई, फायर सर्विस, संचार शाखा एवं अन्य शाखा प्रभारियों के साथ मासिक अपराध गोष्ठी आयोजित कर मासिक अपराधों की समीक्षा एवं कर्मचारियों के साथ सम्मेलन किया गया। अपराधों की समीक्षा कर उनके द्वारा राजपत्रित एवं थाना प्रभारियों को निम्न दिशा-निर्देश निर्गत किये गए
जनपद के समस्त थाना/चौकी प्रभारियों से परिचय प्राप्त कर उनके थाना क्षेत्र की भौगोलिक परिस्थितियों, थाना/चौकी में नियुक्त जनशक्ति, क्षेत्र से संबंधित समस्याओं तथा अपराधिक आंकड़ों के संबंध में जानकारी प्राप्त करने के पश्चात पुलिस अधीक्षक ने पुलिस कर्मियों की समस्याओं के निराकरण हेतु थानाध्यक्षों को अपने अधीनस्थों की प्रत्येक माह गोष्ठी आयोजित कर उनके कार्यो की समीक्षा करने व उनकी समस्याओं को सुनकर निराकरण करने,थाना क्षेत्र में घटित सूचना उच्चाधिकारियों को दिए जाने,जनपद में बाहरी राज्यों/जनपदो से निवासरत सभी शस्त्र लाइसेंस धारकों के शस्त्र लाइसेंसों का भौतिक सत्यापन किए जाने,बिना हेलमेट/बिना, लाईसेन्स/रैश, ड्राइविंग/नशे मे वाहन चलाने/खतरनाक तरीके से वाहन चलाने वाले/ होटल, ढाबों, सार्वजनिक स्थानों पर शराब पीने /पिलाने/ धूम्रपान करने वालों के विरुद्ध “ऑपरेशन इवनिंग स्टार्म”चलाते हुए आवश्यक कार्रवाई किए जाने, चारधाम यात्रा के द्वितीय चरण हेतु शारीरिक व मानसिक तौर पर तैयार रहने,“ड्रग फ्री देवभूमि 2025” के विजन को साकार करने हेतु अवैध शराब एवं ड्रग्स (चरस, अफीम, स्मैक आदि) की बिक्री पर पूर्णतया प्रतिबन्ध लगाने तथा मादक पदार्थ बिक्री व सप्लाई करने वाले व्यक्तियों को चिन्हित कर उनके विरूद्ध आबकारी अधिनियम व एनडीपीएस एक्ट कठोर कार्यवाही की जाये साथ ही नशे के विरूद्ध जनसहभागिता बढ़ाने के लिए प्रयास करने,सीएम हेल्पलाइन, एनसीआरपी, 112, सीसीटीएनएस पोर्टल पर प्राप्त होने वाली शिकायतों का शतप्रतिशत निस्तारण सुनिश्चित किये जाने हेतु निर्देश दिए गए, साथ ही समस्त थाना प्रभारी थाने में आने वाली जन शिकायतों एंव समस्याओं को धैर्यपूर्वक सुनकर प्राथमिकता के आधार पर त्वरित निस्तारण करने,मुख्यालय स्तर से जनपद में चलाये जा रहे ऑपरेशन प्रहार के तहत वांछित/फरार/इनामी अपराधियों के विरूद्ध अभियान को और सार्थक बनाएजानेहेतु पुलिस टीमें गठित कर अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु गैर जनपद भेजे जाने,बाहरी राज्यों से आने वाले सभी व्यक्तियों का शत-प्रतिशत सत्यापन कराये जाए तथा इस सम्बन्ध में प्राथमिकता के आधार पर व्यापक अभियान चलाये जाने,महिला सम्बंधी अपराधों में त्वरित कार्यवाही करने,गुमशुदगी में गुमशुदा की तत्काल बरामदगी कर नियमानुसार विधिक कार्यवाही करने,साईबर सैल प्रभारी को जागरूकता अभियान चलाकर आमजनमानस को जागरूक करने व साईबर फ्रॉड से सम्बन्धित शिकायतों के त्वरित निस्तारण के,समस्त अधिकारी/कर्मचारियों के वर्ष 2022-23 के वार्षिक गोपनीय प्रविष्टि (ACR) का IFMS में ऑनलाइन अंकन किये जाने हेतु प्रतिवेदक/ समीक्षक/ स्वीकृतकर्ता अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि वह आवश्यक कार्यवाही को निर्धारित समयान्तर्गत पूर्ण करें के,पीड़ित केन्द्रित पुलिसिंग करते हुए प्रत्येक फरियादी की शिकायतों का तुरन्त निस्तारण करने के निर्देश दिए।

लम्बित विवेचनाधीन अभियोग, वांछित अपराधी, बरामदगी, गिरफ्तारी, सम्मन वारण्टों की तामीली, लम्बित मालों के निस्तारण, वॉछित अभियुक्त के विरूद्ध की गयी कार्यवाही, सड़क दुर्घटना, यातायात व्यवस्था, एनडीपीएस/गुण्डा/गैंगस्टर/साईबर क्राइम आदि अपराधों में की गयी कार्यवाही तथा कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए आपदा संबंधी जानकारी ली गयी।

गोष्ठी में पुलिस उपाधीक्षक चमोली श्री प्रमोद शाह, पुलिस उपाधीक्षक कर्णप्रयाग श्री अमित सैनी, पुलिस उपाधीक्षक ऑपरेशन/यातायात सुश्री नताशा सिंह, श्री धर्मेन्द्र कुमार(ज्येष्ठ अभियोजन अधिकारी)सहित जनपद से समस्त थाना प्रभारी एवं अधिकारी उपस्थित रहे।