जिलाधिकारी गढ़वाल की अध्यक्षता में आयोजित की गयी जिला योजना, राज्य सेक्टर और बाह्य सहायतित योजनाओं व कार्यों की समीक्षा बैठक।WWW.JANSWAR.COM

अरुणाभ रतूड़ी 

28 जुलाई, 2023

जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार में जिला योजना, राज्य सेक्टर, बाह्य सहायतित योजना, बीस सूत्रीय कार्यक्रम, प्रधानमंत्री आवास योजना तथा प्रधानमंत्री सड़क योजनाओं की वित्तीय और भौतिक प्रगति के संबंध में समीक्षा बैठक आयोजित की गयी।
जिलाधिकारी ने ऐसे विभागों जिन्होंने जिला योजना की प्रथम किस्त की धनराशि अपेक्षा के अनुरूप रिलिज नहीं करवायी है वे तत्काल धनराशि रिलिज करवायें तथा कार्य प्रारंभ करें। उन्होंने लोक निर्माण, सिंचाई विभाग, लघु सिंचाई, वन विभाग, पंचायतीराज, शिक्षा, चिकित्सा, समाज कल्याण, उद्यान विभाग, डेयरी, मत्स्य आदि विभागों जिनकी पूर्व में गतिमान कार्यों में धनराशि खर्च होना बाकि है उन्हें निर्देशित किया कि वे गतिमान कार्यों के लिए पूर्व में विभिन्न मदों में जारी की गयी धनराशि का शत-प्रतिशत सदपयोग सुनिश्चित करें।
उन्होंने शिक्षा विभाग, डेयरी और उद्यान विभाग द्वारा पूर्व में जारी की जा चुकी धनराशि की वित्तीय प्रगति में असंतोषजनक प्रगति के चलते उक्त अधिकारियों की सैलरी पर रोक लगाने तथा वन विभाग, पंचायतीराज, मत्स्य विभागों को सक्त चेतावनी जारी करने के निर्देश दिये।
उन्होंने लोक निर्माण विभाग को निर्देशित किया कि विभिन्न सड़कों के मुआवजे वितरण से संबंधित कार्यों को तेजी से पूरा करें तथा यदि इस कार्य के संपादन में कार्मिकों की कमी है तो उसकी डिमाण्ड का विधिवत विवरण शासन को प्रेषित करें।
उन्होंने सिंचाई विभाग और लघु सिंचाई विभाग के अधिकारियों को उनके द्वारा जल संरक्षण व संबर्द्धन के कार्यों के अतिरिक्त बाढ़ नियंत्रण और अन्य कार्यों का समयावधि को दर्शाते हुए विस्तृत विवरण प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने चिकित्सा विभाग को प्रतीरक्षण के कार्यों की गति को बढ़ाने, समाज कल्याण को सामाजिक सुरक्षा योजनाओं की परफॉर्मेस में सुधार लाने तथा निर्गत धनराशि की तेजी से वित्तीय प्रगति बढ़ाने के निर्देश दिये।
बीस सूत्रीय कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान निर्देशित किया कि जो विभाग अभी निम्न श्रेणी में बने हुए हैं वे तेजी से अपेक्षित सुधार करते हुए अपने से ऊपर की रैंक प्राप्त करें।
जिलाधिकारी ने सभी विभागों को सक्ती से निर्देशित किया कि जिला योजना, राज्य सेक्टर, केंद्रीय योजना तथा बाह्य सहायतित योजना सभी में खर्च की प्रगति बढ़ायें। उन्होंने सक्त चेतावनी दी कि जो विभाग वित्तीय और भौतिक प्रगति बढ़ाने में अगली बैठक तक नाकाम रहता है उनकी जिम्मेदारी तय की जायेगी।
इस दौरान बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अपूर्वा पाण्डेय, परियोजना निदेशक डीआरडीए संजीव कुमार रॉय, मुख्य कोषाधिकारी गिरीश चंद्र, जिला विकास अधिकारी मनविंदर कौर, मुख्य चिकित्साधिकारी प्रवीन कुमार, अधिशासी अभियंता सिंचाई सचीन शर्मा, जल संस्थान एसके रॉय, लोक निर्माण डीसी नौटियाल, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी राम सलोने सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।