जिलाधिकारी अल्मोड़ा ने विभिन्न विभागों की समीक्षा##कांग्रेस के दिग्गज पार्टी को मजबूती के मंथन हेतु अल्मोड़ा में जुटे#मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने गुरुवार को सचिवालय में पर्यटन विभाग की समीक्षा-www.janswar.com

-अरुणाभ रतूड़ी

जिलाधिकारी अल्मोड़ा ने विभिन्न विभागों की समीक्षा

अल्मोड़ा (अशोक पांडेय)3 नवंबर 2022
जिलाधिकारी वंदना ने सिंचाई विभाग तथा लघुडाल विभाग की जिला योजना, राज्य सेक्टर तथा बाह्य सहायतित योजनाओं के कार्यों की भौतिक एवं वित्तीय प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि जिन कार्यों में अभी तक टेंडर प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है, उनमें टेंडर समेत सभी आवश्यक प्रक्रियाओं को पूर्ण करते हुए कार्यों को दिसंबर माह के अंत तक पूरा करना सुनिश्चित करें। इस दौरान जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिए कि कार्यों को करते हुए गुणवत्ता का भी विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि जिन कार्यों में अपेक्षित प्रगति नहीं हो, उन कार्यों के लिए संबंधित ठेकेदार से वार्ता करें तथा तय समय सीमा के तहत कार्यों को पूरा करने के लिए निर्देशित करें। उन्होंने निर्देश दिए कि गतिमान कार्यों का समय समय पर निरीक्षण करें तथा इसकी प्रगति रिपोर्ट भी प्रस्तुत करें।
बैठक में अधिशाषी अभियंता सिंचाई मोहन सिंह रावत समेत अन्य उपस्थित रहे।
**********
कांग्रेस के दिग्गज पार्टी को मजबूती के मंथन हेतु अल्मोड़ा में जुटे

अल्मोड़ा(,अशोक पांडेय) काग्रेस पार्टी को उत्तराखण्ड़ में मजबूत करने के लिये अल्मोड़ा में प्रदेश काग्रेस के दिग्गज अल्मोंड़ा में मंथन करने हेतु जुटे । इस अवसर पर कांग्रेस के ब्लाक तथा जिला स्तरीय पदाधिकारियों की बैठक आरम्भ हुई बैठक में काग्रेस के प्रदेश अध्ृक्ष करण मेहरा के साथ ही प्रदेश प्रभारी देवेन्द्र यादव नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्या भी इस बैठक में शामिल है । इस बैठक मे राहुल गाँधी की तर्ज पर उत्तराखण्ड़ में भी पदयात्रा निकालने की योजना बन रही है । कांग्रेस के अध्यक्ष करण मेहरा ने कहा कि काग्रेस पार्टी ब्लाक स्तर पर संगठन को मजबूत करने हेतु अपनी यात्राओं को ब्लाक स्तर पर तक जोडेगी । उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड़ में सरकार बिफल है यात्रा के दौरान अग्निवीर , अग्निपथ , कानून ब्यवस्था यात्रा के मुद्दे होंगे इस अवसर पर करण मेहरा ने गुलामी के प्रतीक चिन्हों को हटाने पर कहा कि गुलामी की सबसे बडा प्रतीक संघ परिवार है जिसने क्विक इण्ड़िया मूवमैन्ट का बिरोध किया था नाम बदलने से कुछ होने वाला नही है , सरकार को प्रदेश की समस्याओं पर ध्यान देने की जरूरत है । धारानौला मे आयोजित काग्रेस पार्टी की इन बैठको मे प्रदेश के मण्डलीय स्तर के अधिकारी पदाधिकारी भाग वे रहे है । प्रदेश स्तरीय इस बैठक की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष पिताम्बर पाण्ड़े तथा संचालन मथुरा दत्त जोशी ने किया । इस अवसर पर सदन मे उप नेता निधायक भुवन कापड़ी पूर्व सांसद महेन्द्र पाल , पालिकाध्यक्ष प्रकाश जोशी सहित अनेक कांग्रेसी उपस्थित रहे।

सभी कार्यकर्ताओ व नेताओं का स्वागत स्थानीय विधायक मनोज तिवारी ने अपने स्वागत संम्बोधन से किया ।

********-

मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने गुरुवार को सचिवालय में पर्यटन विभाग की समीक्षा
मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने गुरुवार को सचिवालय में पर्यटन विभाग की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान मुख्य सचिव ने पर्यटन विभाग द्वारा कराए जा रहे विभिन्न कार्यों की प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने विभाग द्वारा कराए जा रहे कार्यों के लिए ऑपरेशन एंड मेंटेनेंस को अपने सिस्टम में शामिल करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पिछले अनुभवों से सीखते हुए अपने सिस्टम की कमियों को लगातार दूर किए जाने के प्रयास किए जाएं। उन्होंने चारधाम यात्रा में बुकिंग सिस्टम को मजबूत किए जाने की भी बात की। कहा कि चारधाम यात्रा के लिए अभी से तैयारियां शुरू की जाएं। उन्होंने चारधाम यात्रा हेतु संचालित कमांड एंड कंट्रोल सिस्टम को सालभर संचालित किए जाने के भी निर्देश दिए।

मुख्य सचिव ने कहा कि प्रदेश में एडवेंचर टूरिज्म की असीम संभावनाओं को देखते हुए योजनाएं तैयार की जाएं। पूरे विश्व में वाटर स्पोर्ट्स में क्या-क्या चल रहा है, और उसमें यहां क्या-क्या किया जा सकता है? इसके लिए डेडिकेटेड टीम या कन्सल्टेंट लगाया जाए। उन्होंने टिहरी झील में सी-प्लेन, स्कूबा डाईविंग और अन्य एडवेंचर स्पोर्ट्स पर भी कार्य करने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि प्रदेश में लैंड बैंक तैयार कर फाईव स्टार और फॉर स्टार होटेल्स के लिए स्थान चयनित कर निवेशकों को आकर्षित करने पर फोकस किया जाए। इससे प्रदेश में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और प्रदेश की आर्थिकी के लिए भी लाभप्रद होंगें। उन्होंने प्रदेश में रोप-वे प्रोजेक्ट्स पर तेजी से कार्य करने के निर्देश दिए। कहा कि फॉरेस्ट क्लीयरेंस एवं अन्य आपत्तियों का निस्तारण प्रतिदिन और वीकली मॉनिटरिंग कर के किया जाए।

मुख्य सचिव ने होमस्टे योजना के सरलीकरण के भी निर्देश दिए। कहा कि होमस्टे योजना का स्थानीय लोग ज्यादा से ज्यादा लाभ ले सकें इसके लिए सरलीकरण आवश्यक है। साथ ही, इस योजना का फीडबैक भी लिया जाना जरूरी है। यदि योजना में सुधार की गुंजाईश है तो उसे भी किया जाए। उन्होंने नए उद्यमियों के लिए मार्केटिंग प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराए जाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बहुत से स्थानीय लोगों ने होमस्टे खोले हैं, परन्तु मार्केटिंग और एडवरटाइजिंग के लिए उनके पास धन एवं संसाधनों की कमी है। इसके लिए लोगों को नॉमिनल चार्ज पर एक प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराया जाना चाहिए। उन्होंने पर्यटन विभाग को वेटर, टूर गाईड आदि की फ्री ऑनलाईन ट्रेनिंग की भी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बहुत से लोग  ट्रेनिंग   इसलिए नहीं कर पाते कि उन्हें ट्रेनिंग के दौरान रोजगार और सैलरी का नुकसान होगा। कहा कि छोटे-छोटे वीडियोज के माध्यम से गाईड और वेटर आदि की सर्विस देते समय क्या करें, क्या न करें, जैसे वीडियोज के माध्यम से निशुल्क ट्रेनिंग उपलब्ध कराए जाने की दिशा में कार्य किया जाए। इसके लिए सिस्टम विकसित किया जाए।

मुख्य सचिव ने पूर्णागिरी क्षेत्र के विकास के लिए मास्टर प्लान तैयार करने के भी निर्देश दिए। कहा कि यह क्षेत्र पर्यटन के क्षेत्र में गेम चेंजर साबित हो सकता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की प्राकृतिक सुंदरता एवं शुद्धता ऐस्ट्रो टूरिज्म के अनुकूल है। सम्भावनाओं को तलाशते हुए हर डेस्टीनेशन में ऐस्ट्रो टूरिज्म पर कार्य किया जाना चाहिए। उन्होंने उत्तराखण्ड में पर्यटन की दृष्टि से युवाओं को आकर्षित करने के लिए नई से नई तकनीक के माध्यम से विभिन्न प्रकार की जानकारियां उपलब्ध कराए जाने की बात भी कही।

मुख्य सचिव ने कहा कि प्रदेश में आयुष, योगा और पंचकर्म महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। आयुष, योगा और पंचकर्म विभिन्न बीमारियों को जड़ से दूर करने में सक्षम हैं। उत्तराखण्ड योगा कैपिटल के रूप में विश्वविख्यात है। हमारे वेलनेस सेंटर स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों को आकर्षित कर पर्यटन और रोजगार दृष्टि से प्रदेश के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने पर्यटन के क्षेत्र में अच्छा कार्य कर रहे अन्य राज्यों की बेस्ट प्रेक्टिसेज का अध्ययन कर प्रदेश की योजनाओं में शामिल किए जाने की भी बात कही।

इस अवसर पर सचिव श्री सचिन कुर्वे सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.