जन जागरुकता के लिए गजा के छात्र छात्राओं ने सिंगल यूज प्लास्टिक के विरुद्ध रैली निकाली#उपजिलाधिकारी अल्मोड़ा ने गाँव मे लगाया जनता दरबार #धाद ने जस्टिस फॉर अंकिता कार्यक्रम में छात्रों से की बात-www.janswar.com

जन जागरुकता के लिए गजा के छात्र छात्राओं ने सिंगल यूज प्लास्टिक के विरुद्ध रैली निकाली

अरुणाभ रतूड़ी

गजा(डी.पी.उनियाल) नरेन्द्र नगर विधानसभा क्षेत्र के नगर पंचायत गजा के अटल उत्कृष्ट राजकीय इंटर कालेज गजा के प्रांगण में क्षेत्र के आधा दर्जन विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने एकत्रित हो कर सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त अभियान को सफल बनाने के लिए शपथ लेते हुए बाजार में विशाल रैली निकाली, नगर पंचायत गजा के आह्वान पर अटल उत्कृष्ट राजकीय इंटर कालेज गजा, शिखर स्कालर्स ऐकेडमी हाई स्कूल गजा, जूनियर हाईस्कूल गजा, ओमकारानंद जूनियर विद्यालय गजा,ओमकारांनद प्राथमिक विद्यालय गजा,के छात्र-छात्राएं इंटर कॉलेज गजा के प्रांगण में एकत्रित हुए, छात्र छात्राओं ने सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त शहर बनाने का संकल्प लिया, यहां पर छात्रों को संबोधित करते हुए नगर पंचायत गजा अध्यक्ष श्रीमति मीना खाती ने कहा कि दशहरे के अवसर पर हमें प्लास्टिक मुक्त नगर पंचायत बनाने का संकल्प भी लेना है , श्रीमति मीना खाती ने कहा कि हमारी नगर पंचायत पालिथीन मुक्त हो इसके लिए सभी लोगों का सहयोग जरूरी है ,नगर पंचायत गजा के अधिशासी अधिकारी हरेंद्र सिंह चौहान ने कहा कि स्वच्छ अमृत महोत्सव पर हमें भी स्वच्छता की ओर कदम बढ़ाना है, उन्होंने कहा कि छात्रों के माध्यम से जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है हमें अपने घर से लेकर शहर तक स्वच्छता का संदेश देना है। प्रगतिशील जन विकास संगठन गजा टिहरी गढ़वाल के अध्यक्ष दिनेश प्रसाद उनियाल ने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करेंगे ,यह हमारे जीवन के लिए घातक है, मिट्टी,पानी, और हवा को प्रदूषण मुक्त करने के लिए प्लास्टिक का निस्तारण करना जरूरी है, इस अवसर पर अटल उत्कृष्ट इंटर कालेज गजा, शिखर स्कालर्स ऐकेडमी हाई स्कूल गजा, ओमकारानंद जूनियर विद्यालय गजा, जूनियर हाईस्कूल गजा के सभी शिक्षक शिक्षिकाओं,नगर पंचायत गजा के कर्मचारियों, पर्यावरण मित्रों ने छात्र छात्राओं के साथ रैली में प्रतिभाग किया,रैली का नेतृत्व नगर पंचायत गजा अध्यक्ष श्रीमति मीना खाती,व अधिशासी अधिकारी हरेंद्र सिंह चौहान, स्वच्छता अभियान ब्रांड एंबेसडर दिनेश प्रसाद उनियाल सहित सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्य व सदन प्रभारी छात्र कर रहे थे, स्वच्छता पखवाड़ा व स्वच्छ अमृत महोत्सव पर आयोजित इस रैली से पूर्व सभी विद्यालयों में ” सिंगल यूज प्लास्टिक जीवन के लिए जहर ” विषय पर निबंध व पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है, रैली में छात्र छात्राओं ने हाथों में स्वच्छता संदेश की तख्तियां लेकर नारेबाजी करते हुए पूरे बाजार में लोगों को जागरूक किया। हजारों छात्र छात्राओं ने प्रतिभाग किया । समापन शहीद बेलमति चौहान स्मारक पर किया गया ।

*******

बबुरियानायल गाँव में जन समस्याओं के निराकरण हेतु उपजिलाधिकारी अल्मोड़ा ने लगाया दरबार।

अल्मोड़ा:(अशोककुमार पाण्डेय)
उपजिलाधिकारी सदर अल्मोड़ा गोपाल सिंह चौहान की अध्यक्षता में विकासखंड भैंसियाछाना के दुरस्त ग्राम बबुरियानायल में जनता दरबार लगाया गया तथा जनता की समस्याओं को सुना गया तथा जनपद में संचालित योजनाओं का आंकलन तथा स्थानीय समस्याओं व समाधान करने हेतु भारत सरकार तथा प्रदेश सरकार द्वारा संचालित फ्लैगशिप योजनाओं का लाभ पंक्ति के अंतिम छोर के व्यक्ति को प्राप्त हो पा रहा है या नहीं के उद्देश्य से प्रशासन की टीम ने निरीक्षण भी किया। यहां ग्रामीणों की समस्याओं से संबंधित विभाग को समस्याओं के समाधान हेतु निर्देशित किया गया तथा विभिन्न समस्याओं का समाधान मैके पर भी किया गया। साथ ही विभागों को समस्याओं के समाधान हेतु तत्काल कार्यवाही हेतु निर्देशित भी किया गया।
निरीक्षण/शिविर में अनुपस्थित अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश उपजिलाधिकारी गोपाल सिंह चौहान द्वारा दिए गए।

********

वरिष्ठ नागरिकों की सेवा के लिए पुलिस तत्पर : सीओ ऋषिकेश

ऋषिकेश /वरिष्ठ नागरिकों की सेवा के लिए पुलिस तत्पर है और 24 घंटे कोई भी सीनियर सिटीजन अपनी परेशानी बता सकता है।यह कहना है ऋषिकेश के सीओ दिनेश चंद्र ढौंडियाल का।

सीनियर सिटीजन डे के मौके पर शनिवार को हुए एक कार्यक्रम में वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ढौंडियाल ने यह भी कहा कि समाज को अनुभव और ऊर्जा से भरे वरिष्ठ नागरिकों की सलाह का लाभ लेना चाहिए।
इस मौके पर अपना सरकारी और व्यक्तिगत मोबाइल नंबर भी सबको शेयर करते हुए उन्होंने कहा कि समाज को यह भी ध्यान रखना होगा कि वरिष्ठ नागरिक खुद को उपेक्षित और अकेला न समझे, उन्हे पूरा सम्मान मिले।
इस मौके पर
वरिष्ठ नागरिक कल्याण संगठन , ऋषिकेश और अंतर राष्ट्रीय देवभूमि वरिष्ठ जन कल्याण समिति ने अलग अलग कार्यकर्मों का आयोजन किया।

******

जस्टिस फॉर अंकिता अभियान में धाद ने किया बच्चों से जेंडर संवाद

 

देहरादून( गणेश उनियाल)कोना कक्षा का अभियान में डॉ सरस्वती सिंह ने स्थापित किया हिन्दू नेशनल स्कूल में किताबों का कोना

अंकिता हत्याकांड से उपजे सवालों में एक सवाल लैंगिक संवेदनशीलता का भी है। हमें अपनी भावी पीढी को इसके प्रति बहुत जागरूक करना है और इसकी पहली शुरुआत हर घर में बेटे को संवेदनशील बनाने और बेटी को सशक्त बनाने से होनी चाहिए। लड़कियों को भी लड़कों की तरह जीवन यापन का अधिकार है अतः हमें अपनी भावनाएं बदलने की आवश्यकता है। लड़कियों को घर में भी यदि कोई इस तरह का भेदभाव होता है तो उसके खिलाफ अपनी आवाज उठानी चाहिए। ल़डका यदि माता पिता का वंश चलाता है तो लड़कियाँ तो दो दो वंश चलाती हैं। जेंडर विशषज्ञ दीपा कौशलम ने यह बात हिन्दू नेशनल कॉलेज में कोना कक्षा का कार्यक्रम में कही। शनिवार को धाद के शिक्षा में समाज के रचनात्मक भूमिका के अभियान कोना कक्षा का के अनतर्गत में डॉ सरस्वती सिंह ने हिंदू नेशनल स्कूल में किताबों का कोना भेंट किया। उन्होंने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि इस तरह की जो भी घटनाएं होती है उसके मूल में हमारी सोच ही महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा की स्कूल के संस्थापक मदन मोहन मालवीय की वह छात्र रही हैं और इसलिए स्कूल को वह उनकी स्मृति में पुस्तके देना चाहती हैं उन्होंने कहा कि किताबें ही रास्ता बताएंगी और हमें उन पर भरोसा रखना होगा। कॉलेज के प्रधानचार्य हरविंदर चौधरी ने कहा की वह आम समाज से अपने घर की उपयोगी पुस्तकों को स्कूल को भेंट करने की अपील कर रहे हैं जिससे स्कूल की लाइब्रेरी समृद्ध की जा सके। आयोजन का संचालन करते हुए कोना कक्षा का की और से आशा डोभाल ने कहा कि धाद ने संकल्प लिया है कि इस मुद्दे पर बच्चों के बीच जाया जाय और उन्हें इस विषय में संवदेनशील बनाने का प्रयास किया जाय। धाद के सचिव तन्मय ममगाईं ने कोना कक्षा के विचार को सबसे साझा करते हुए बताया की यह अभियान समाज की शक्ति से संचालित किया जाता है जिसमें हम समाज को अपने निकट के स्कूल/कालेज में किताबें भेंट करने के लिए प्रेरित करते हैं । आयोजन में छात्र छात्राओं ने भी संवाद में हिस्सा लिया। इस अवसर पर नीना रावत, दयानंद डोभाल, शुभम शर्मा एवं समस्त विद्यालय परिवार उपस्थित रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.