घास काटने गयी महिला को बाघ ने किया गंभीर रूप से घायल#स्वास्थ्य शिविर में 75 मरीजों ने करवाया निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण -www.janswar.com

अरुणाभ रतूड़ी

 

घास काटने गयी महिला को बाघ ने किया गंभीर रूप से घायल

रामनगर (संवाद सूत्र)अपने दुधारू पशुओं के लिए जंगल से घास लेने गई एक महिला पर बाघ ने हमला कर उसे बुरी तरह से जख्मी कर दिया। महिला की घायल अवस्था में पहले इलाज के लिए रामनगर लाया गया। जहां से उसे काशीपुर के लिए रैफर कर दिया गया। दूसरी तरफ घटना से नाराज लोगों ने वन विभाग के खिला नारेबाजी करते हुए हाइवे पर जाम लगा दिया। वन विभाग ने बाघ को पकड़ने के लिए मौके पर पिंजरा लगाते हुए बाघ के मूवमेंट पर नजर रखने के लिए आसपास कैमरे लगा दिए हैं।
जानकारी के अनुसार अल्मोड़ा जिले के मरचूला सल्ट के साकर गांव निवासी कमला देवी पत्नी बालम सिंह मंगलवार की सुबह अपने दुधारू पशुओं के चारे के लिए कालागढ़ वन प्रभाग की मंदाल रेंज में घास लेने गई थी। इसी दौरान वहां झाड़ियों में छिपे एक बाघ ने का कमला देवी पर हमला बोल दिया। साथ की महिलाओं द्वारा शोर शराबा किए जाने के बाद कमला को जख्मी करते हुए मौके से बाघ भाग गया। बाघ के हमले में घायल कमला को तत्काल रामनगर अस्पताल इलाज के लिए लाया गया। जहां से उन्हें उपचार के लिए काशीपुर हायर सेंटर भेज दिया गया। दूसरी तरफ इस घटना से गुस्साए लोगों ने मरचूला में सड़क पर यातायात रोककर चक्का जाम कर दिया। ग्रामीण खूंखार बाघ को पकड़ने व घायल महिला को मुआवजा दिए जाने की मांग कर रहे थे। मौके पर पहुंचे वनाधिकारियों ने ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया। करीब तीन घंटे बाद जाम खोल दिया गया। इस मामले में कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के निदेशक धीरेंद्र पाण्डे ने बताया कि ग्रामीणों की मांग पर मौके पर बाघ को पकड़ने के लिए पिंजरा लगा दिया है। इसके अलावा बाघ के मूवमेंट पर नजर रखने के लिए कैमरा ट्रैप भी लगाए जा रहे हैं। उधर रेंज अधिकारी आमोल इश्तवाल ने घटनास्थल पर जाकर मामले की जानकारी जुटानी शुरू कर दी है।

**********

स्वास्थ्य शिविर में 75 मरीजों ने करवाया निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण

गजा(डीपीउनियाल) विकासखंड चम्बा के नगर पंचायत गजा में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया जिसमें 75लोगों ने निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का लाभ लिया, नगर पंचायत गजा अध्यक्ष श्रीमति मीना खाती के अनुरोध पर हर माह की 8 तारीख को हिमालयन अस्पताल बौराडी द्वारा निशुल्क स्वास्थ्य शिविर गजा में आयोजित किया जाता है जिसमें हिमालयन अस्पताल बौराडी के डाक्टरों की टीम द्वारा निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण किया जाता है , शिविर में एक्स रे, शूगर जांच, ब्लड प्रेशर जांच, खून जांच निशुल्क करने के बाद दवाइयां वितरित की गई, डा. अपूर्वा चंदाना, डा. अनुज मित्तल ने फिजिशियन व अन्य जांच के साथ ही, फार्मासिस्ट दिनेश सिंह चौहान, नर्सिंग स्टाफ अनामिका चौहान, एक्सरे व लैब टेक्नीशियन शीतल तथा प्राची ने रोगियों की जांच,दवाई वितरण की, इस अवसर पर नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी हरेंद्र सिंह चौहान,समाज सेवी दिनेश प्रसाद उनियाल,नगर पंचायत गजा कर्मचारी लखनपाल सिंह, महेश सिंह,गजे सिंह,दिनेश सिंह रावत उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.