गौचर व चिन्यालीसौड़ के लिए जल्द शुरू होगी हवाई सेवा#तीन  दिवसीय गंगा उत्सव के समापन पर जिलाधिकारी व सीडीओ को गंगारत्न पुरस्कार से किया सम्मानित।#मुख्यमंत्री धामी ने प्रधानमंत्री श्री मोदी के मन की बात कार्यक्रम को सुना।www.janswar.com

-नागेन्द्र प्रसाद रतूड़ी

  • गौचर व चिन्यालीसौड़ के लिए जल्द शुरू होगी हवाई सेवा
  • उड़ान योजना के अगले टेंडर में शामिल की जाएगी गौचर व चिन्यालीसौड़ की हवाई सेवा
  • पिथौरागढ़ से फिक्स्ड विंग एयरक्राफ्ट सेवाएं शुरू करने के लिए संबंधित एयरलाइन को कार्यादेश जारी
  • सीएम पुष्कर सिंह धामी ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से भेंट की

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को नई दिल्ली में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से भेंट कर उत्तराखण्ड में हवाई सेवाओं की मजबूती पर चर्चा की।
मुख्यमंत्री ने अनुरोध किया कि चिन्यालीसौड़ व गौचर से छोटे एयरक्राफ्ट की सेवाओं की प्रक्रिया प्रारंभ की जाए। इस पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि गौचर व चिन्यालीसौड़ के लिए हवाई सेवा जल्द शुरू की जाएगी। उड़ान योजना के अगले टेंडर में सर्वे होने के उपरांत गौचर व चिन्यालीसौड़ की हवाई सेवा शामिल की जाएंगी। केंद्रीय मंत्री ने यह भी बताया कि पिथौरागढ़ से फिक्स्ड विंग एयरक्राफ्ट सेवाएं शुरू करने के लिए संबंधित एयरलाइन को कार्य आदेश जारी कर दिया गया है। इसके लिए मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री का आभार व्यक्त किया।
मुख्यमंत्री ने उत्तराखण्ड में एयर कनेक्टीवीटी को मजबूती प्रदान करने के लिए केंद्र से मिल रहे सहयोग के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का आभार व्यक्त किया।
मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री से पिथौरागढ़ में पवन हंस को निर्बाध और समयबद्ध तरीके से सेवाएँ सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किये जाने का भी अनुरोध किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंतनगर एयरपोर्ट को अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के तौर पर विकसित करने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा अपनी सर्वे रिपोर्ट दिसंबर माह में देनी है। मुख्यमंत्री ने पंतनगर एयरपोर्ट के अपग्रेडेशन के संबंध में जल्द निर्णय लिये जाने का केंद्रीय मंत्री से अनुरोध किया।
जौलीग्रांट एयरपोर्ट को अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के मानकों के अनुरूप अपग्रेड करने व विस्तारीकरण के लिए जरूरी भूमि का फिजिबिलिटी सर्वे एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा किया जाना है। मुख्यमंत्री ने इसे जल्द करने का आग्रह किया।
केंद्रीय मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी को आश्वस्त किया कि उत्तराखण्ड में एयर कनेक्टीवीटी के सभी प्रस्तावों को जल्द से जल्द क्रियान्वित किया जाएगा।

********

तीन  दिवसीय गंगा उत्सव के समापन पर जिलाधिकारी व सीडीओ को गंगारत्न पुरस्कार से किया सम्मानित।

 

उत्तरकाशी –(डॉ.आर.सी.उनियाल)  त्रि दिवसीय गंगा उत्सव के समापन पर जिलाधिकारी व सीडीओ को गंगारत्न से सम्मानित किया गया।

उत्तरकाशी में 24 नवम्बर से  भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय द्वारा आयोजित त्रि दिवसीय गंगा मेला कार्यक्रम के समापन पर जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला द्वारा  विभिन्न विद्यालयों के प्रतिभागी छात्रों को रामलीला मैदान में प्रमाण पत्र प्रदान  किये गये।

इस गंगा उत्सव कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष स्वामी चिदानंद मुनि ने अपने सम्बोधन में कहा कि गंगा भारत की आत्मा है। इसलिए गंगा की स्वच्छता प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी है। देवभूमि के इस जिले की संस्कृति व प्रकृति का संरक्षण से ही इसका विकास होगा।गंगा को अविरल व स्वच्छ रखना प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है। यह जनपद भारत की दो महानदियों का उद्गम स्थल है इससे धार्मिक पर्यटन व पर्यटन की दृष्टि से इसका बड़ा महत्व है। इससे यहां के लोगों को रोजगार भी मिलता है।रोजगार मिलने से यहां के लोगों का पलायन कम होता है।

विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित विधान सभा क्षेत्र गंगोत्री के विधायक सुरेश चौहान ने कहा की गंगा की पवित्रता एवं अविरलता के लिए हमें कटिबद्ध होकर एक साथ काम करना होगा
स्वामी चिदानंद मुनि महाराज ने जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला को तथा विधायक सुरेश चौहान ने सीडीओ गौरव कुमार को गंगा रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

गंगा उत्सव में गंगा आरती, लेज़र शो जहां आकर्षण के केन्द्र रहे हैं वहीं विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया है। छात्रों,कर्मचारियों एवं अधिकारियों द्वारा भटवाड़ी से चिन्याली सौड़ तक गंगा तट पर सफाई अभियान चलाया गया

गंगा उत्सव के संयोजक लोकेन्द्र बिष्ट के सयोजन और भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम की जनपद मे खूब सरहना की जा रही है, कार्यक्रम मे जिला विकास अधिकारी के के पंत, जिला क़ृषि अधिकारी आपदा प्रबंधन के देवेंद्र पटवाल सहित जनपद के कई अधिकारियो उपस्थिति रहे।

********

मुख्यमंत्री धामी ने प्रधानमंत्री श्री मोदी के मन की बात कार्यक्रम को सुना।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के मन की बात कार्यक्रम को सुना। मन की बात कार्यक्रम को ध्यानपूर्वक सुनने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का मन की बात कार्यक्रम हम सभी को प्रेरणा देता है। यह हम सभी देशवासियों को आपस में जोड़ने का प्रभावशाली माध्यम है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता है। पूरी दुनिया में उनकी नेतृत्व क्षमता की सराहना की जाती है। उनके नेतृत्व में विश्व में भारत का मान सम्मान बढ़ा है। एक दिसंबर से जी-20 की भारत अध्यक्षता करने जा रहा है। निश्चित तौर पर विश्व कल्याण के लिए दुनिया भारत की ओर देख रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *