गणतंत्र दिवस परेड में प्रदेशों की झांकी में उत्तर प्रदेश की,मंत्रालयों में शिक्षा व नागरिक उड्डयन,मार्चिंग के.औ.सु.बल तथा सेना मार्चिंग में नौसेना को श्रेष्ठ घोषित किया गया-Janswar.com

-नागेन्द्र प्रसाद र

गणतंत्र दिवस परेड 2022 में सर्वश्रेष्ठ राज्य की झांकी के रूप में उत्तर प्रदेश,मंत्रालयों में शिक्षा व नागरिक उड्डयन,के.स.पुलिस बलों की मार्चिंग में  के.औ.सु.बल का चयन,तथा सेना में नौसेना, श्रेष्ठ रहे।

मंत्रालयों के बीच शिक्षा मंत्रालय और नागरिक उड्डयन मंत्रालय संयुक्त रूप से विजेता घोषित, ऑनलाइन वोटिंग में डाक विभाग अव्वल

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के बीच सीआईएसएफ सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग टुकड़ी नामित, माईगॉव के चार्ट में सबसे ऊपर है सीआरपीएफ

सेना के तीनों अंगों के बीच भारतीय नौसेना को सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग टुकड़ी के रूप में चुना गया, लोकप्रिय पसंद की श्रेणी में भारतीय वायु सेना जीती।

गणतंत्र दिवस परेड 2022 की सर्वश्रेष्ठ झांकी और सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग टुकड़ियों के परिणाम घोषित किए गए हैं। सेना के तीनों अंगों, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल ( सीएपीएफ)/अन्य सहायक बलों की मार्चिंग टुकड़ियों का प्रदर्शन, विभिन्न राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) केंद्रीय मंत्रालयों/विभागों से झांकियों के प्रदर्शन का आकलन करने के लिए जजों के तीन पैनलों की नियुक्ति की गई थी।

पैनल के आकलन के आधार पर तीनों सेनाओं में भारतीय नौसेना की मार्चिंग टुकड़ी को सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग टुकड़ी के रूप में चुना गया है।

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) को सीएपीएफ/अन्य सहायक बलों में सर्वश्रेष्ठ टुकड़ी के रूप में नामित किया गया।

 

26 जनवरी, 2022 को गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने वाले 12 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में उत्तर प्रदेश की झांकी को सर्वश्रेष्ठ झांकी के रूप में चुना गया है। उत्तर प्रदेश की झांकी ‘एक जिला एक उत्पाद और काशी विश्वनाथ धाम’ विषय पर आधारित थी।

दूसरा स्थान कर्नाटक को ‘पारंपरिक हस्तकला का पालना’ पर आधारित झांकी के लिए मिला। ‘मेघालय राज्य के 50 साल पूरे और महिलाओं के नेतृत्व वाली सहकारी समितियों और स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को श्रद्धांजलि’ पर झांकी निकालने के लिए मेघालय को तीसरा स्थान मिला।

 

केंद्रीय मंत्रालयों/विभागों की श्रेणी में शिक्षा मंत्रालय और नागरिक उड्डयन मंत्रालय की झांकियों को संयुक्त विजेता के रूप में घोषित किया गया। शिक्षा मंत्रालय और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय की झांकी का विषय ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति’ था जबकि नागरिक उड्डयन मंत्रालय की झांकी ‘उड़े देश का आम नागरिक’ विषय पर आधारित थी। परेड में केंद्रीय मंत्रालयों/विभागों की नौ झांकियों ने भाग लिया था।

 

 

 

आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय (सीपीडब्ल्यूडी) की झांकी ‘सुभाष@125’ विषय पर आधारित थी और ‘वंदे भारतम’ नृत्य समूह को विशेष पुरस्कार श्रेणी में चुना गया।

 

 

लोकप्रिय पसंद में पुरस्कार

इसके अलावा पहली बार आम जनता को माईगॉव मंच के माध्यम से लोकप्रिय पसंद की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग टुकड़ी और सर्वश्रेष्ठ झांकी के लिए वोट करने के लिए आमंत्रित किया गया था। 25 से 31 जनवरी, 2022 के बीच ऑनलाइन वोटिंग का आयोजन किया गया था।

लोकप्रिय पसंद में भारतीय वायु सेना की मार्चिंग टुकड़ी को तीनों सेनाओं में सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग टुकड़ी के रूप में चुना गया है।

 

 

माईगॉव पर सीएपीएफ/अन्य सहायक बलों के बीच केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) को सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग टुकड़ी के रूप में सबसे अधिक वोट मिले।

 

लोकप्रिय पसंद की श्रेणी में राज्यों/संघ शासित क्षेत्रों में महाराष्ट्र को सर्वश्रेष्ठ झांकी के रूप में चुना गया। महाराष्ट्र की झांकी ‘महाराष्ट्र की जैव विविधता और राज्य जैव-प्रतीक’ विषय पर आधारित थी।

 

लोकप्रिय पसंद की श्रेणी में दूसरे स्थान पर उत्तर प्रदेश रहा जबकि ‘जम्मू कश्मीर का बदलता चेहरा’ विषय पर जम्मू-कश्मीर की झांकी तीसरे स्थान पर रही।

 

लोगों के चयन के आधार पर केंद्रीय मंत्रालयों/विभागों में संचार मंत्रालय/डाक विभाग की झांकी को सर्वश्रेष्ठ झांकी के रूप में चुना गया। इस झांकी की थीम ‘इंडिया पोस्ट : 75 साल@ संकल्प–महिला सशक्तिकरण’ थी।

 

****

Leave a Reply

Your email address will not be published.