कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने आज आजादी का अमृत महोत्सव के मेगा एग्जिबिशन “राइजिंग उत्तराखंड-2022 में मुख्यअतिथि के रूप में प्रतिभाग किया।#यूपीसीएल का दावा राज्य के 13 जिलों में 24×7 विद्युत् आपूर्ति करने हेतु पूर्ण व्यवस्था की गयी है।www.Janswar.com/

-अरुणाभ रतूड़ी
आजादी का अमृत महोत्सव 7 से 9 जुलाई तक उत्तराखण्ड में मेगा एग्जिबिशन “राइजिंग उत्तराखंड-2022,

देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  की प्रेरणा से राज्य सभा सांसद नरेश बंसल द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत उत्तराखंड में अबकी बार एक मेगा एग्जिबिशन का आयोजन किया गया था जिसकी थीम “राइजिंग उत्तराखंड“ पर आधारित रही।
प्रदर्शनी के  अंतिम दिन भी लोगों का काफी उत्साह देखने को मिला,  50 से अधिक शैक्षणिक संस्थाओं के लगभग 10000  ने छात्र-छात्राओं ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया इसके अलावा  हरिद्वार रुड़की आदि शहरों के अनेकों गणमान्य लोगों ने प्रदर्शनी का अवलोकन धूम सहित किया और प्रदेश के विभिन्न स्टॉल देखकर एग्जिबिशन की भूरी भूरी प्रशंसा की। जहां आज मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज, राज्यसभा सांसद नरेश बंसल,कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य, कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा, मेयर सुनील उनियाल गामा, विधायक विनोद चमोली,विधायक पौड़ी राजकुमार पौरी ने इस एग्जीबिशन का जायजा लिया। समापन के दिन सब ने अपने विचार रखे। सतपाल महाराज जी ने कहा जब मैं विदेश गया था तब वहां के लोगों ने कहा अगर हमारी 2 दिन की छुट्टी होती तो हम हरिद्वार में गंगा नहाने आते।  और सौरभ बहुगुणा ने भी कहा कि इस तरह का आयोजन उत्तराखंड में हमेशा होना चाहिए।  सभी प्रतिभागियों को सर्टिफिकेट बांटे गए इस एग्जीबिशन में 10000 बच्चों ने भाग लिया।
उत्तराखंड के युवाओं को इस प्रदर्शनी का अवलोकन कर अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहिए।  यह हम सब का सौभाग्य है की सांसद नरेश बंसल जी के प्रयासों से इस प्रकार की प्रदर्शनी उत्तराखंड में पहली बार आयोजित की जा रही है जिससे युवाओं को अत्यंत लाभ होगा। इस कार्यक्रम में मनवीर चौहान प्रदेश मीडिया प्रभारी बीजेपी ,सिद्धार्थ बंसल , महक जैन, तरुण जैन, मयंक सचदेवा, एवं राज्य के गणमान्य लोग मौजूद थे।

*********

उत्तराखंड पावर कारपोरेशन लिमिटेड द्वारा राज्य के 13 जिलों में 24×7 विद्युत् आपूर्ति करने हेतु पूर्ण व्यवस्था की गयी है। हर जिले में स्थापित स्टोर सेंटर पर विद्युत सामग्री प्रचुर मात्रा में उपलबध है एवं ऋषिकेश में गढ़वाल क्षेत्र का मुख्य स्टोर है और हल्दवानी में कुमाऊँ क्षेत्र का मुख्य स्टोर है जहां पर समस्त सामग्री पहुंचाई जा चुकी है। दोनों गढ़वाल और कुमाऊँ मंडल को मिलाकर स्टोर्स की संख्या 17 है। जिसमे ट्रांसफार्मर की संख्या 796, पोल्स की संख्या 8650 अथवा 3769 किलोमीटर का कंडक्टर दोनों गढ़वाल और कुमाऊँ मंडल को मिलाकर उपलब्ध है। इसके अतिरिक्त अन्य आवश्यक सामान भी उपलब्ध कराये गए है।
हर जिला मुख्यालय एवं खण्ड मुख्यालय पर ऑफिसर इंचार्ज तैनात है एवं कुछ नए ऑफिसर्स जैसे सहायक अभियंता / अवर अभियंता भी तैनात किए गए है। विगत कुछ दिनों में जिन जिन स्थानों पर विद्युत बाधा थी वहां पर कार्य करते हुए विद्युत व्यवस्था सुचारु की गयी है। और वर्तमान में जिन स्थानों पर अत्यधिक वर्षा से विद्युत बाधित है उसे दूर किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.