उत्तराखंड के कुंआवाला(हर्रावाला) में देश का 5वां कोस्टगार्ड भर्ती सेंटर खोला जाएगा।***कुकरेती भ्रातृ मंडल समिति के द्विवार्षिक निर्वाचन में महावीर संरक्षक व सुन्दर श्याम अध्यक्ष निर्वाचित।पढिए janswar.com में

प्रस्तुति- नागेन्द्रप्रसाद रतूड़ी (राज्य मान्यता प्राप्त पत्रकार)

उत्तराखड में कोस्टगार्ड का भर्ती सेंटर खोला जायेगा। यह भारत का पाँचवा कोस्टगार्ड भर्ती सेंटर होगा। 28 जून 2019 को पूर्वाहन 11ः00 बजे मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत इस भर्ती सेंटर के लिए भूमि का शिलान्याश करेंगे। यह भर्ती सेंटर कुंआवाला (हर्रावाला) देहरादून में बनाया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत से रविवार को मुख्यमंत्री आवास में डीजी कोस्टगार्ड श्री राजेन्द्र सिंह ने मुलाकात कर इस सम्बन्ध में उत्तराखण्ड में कोस्टगार्ड भर्ती केन्द्र खोलने के लिए भारत सरकार का अनुमति पत्र मुख्यमंत्री को सौंपा।  
मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि उत्तराखण्ड में कोस्टगार्ड भर्ती सेंटर खुलने से उत्तराखण्ड के युवाओं को कोस्टगार्ड में रोजगार के अच्छे अवसर मिलेंगे। उत्तराखण्ड आपदा की दृष्टि से संवेदनशील राज्य है। कोस्टगार्ड एस.डी.आर.एफ को आपदा से राहत व बचाव के तरीकों के लिए प्रशिक्षण भी देगा। युवाओं को भी कोस्टगार्ड द्वारा आपदा से राहत व बचाव कार्य का प्रशिक्षण दिया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड सैन्य प्रदेश है। सेना के विभिन्न अंगों मे उत्तराखण्ड के जवान है। प्रधानमंत्री जी ने उत्तराखण्ड को पांचवे सैन्य धाम के रूप में विकसित करने का संकल्प लिया है। यह उत्तराखण्ड का सौभाग्य है कि देश का पांचवा कोस्टगार्ड भर्ती केन्द्र उत्तराखण्ड में बन रहा है। मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि रैबार कार्यक्रम में डीजी कोस्टगार्ड श्री राजेन्द्र सिंह ने उत्तराखण्ड में कोस्टगार्ड भर्ती केन्द्र खोलने का प्रस्ताव दिया था। उसी का परिणाम है कि भारत सरकार से इसे स्वीकृति भी मिल चुकी है। उन्होंने डीजी कोस्टगार्ड के इन प्रयासों की सराहना करते हुए उनका आभार जताया।  
डीजी कोस्टगार्ड श्री राजेन्द्र सिंह ने कहा कि देहरादून में कोस्टगार्ड भर्ती सेंटर के लिए भारत सरकार से स्वीकृति मिल चुकी है। इसके लिए 17 करोड़ रूपये भूमि के लिए व 25 करोड़ रूपये भवन निर्माण के लिए स्वीकृति मिली है।  इस भर्ती केन्द्र का पूरा खर्च भारत सरकार वहन करेगी। नोएडा, मुम्बई, चेन्नई व कोलकत्ता के बाद यह उत्तराखण्ड में 5वां कोस्टगार्ड भर्ती केन्द्र होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने उत्तराखण्ड को सैन्य धाम के रूप में 5वां सैन्य धाम विकसित करने की बात कही है। यह कोस्टगार्ड भर्ती केन्द्र उत्तराखण्ड के जवानों को समर्पित होगा। इस भर्ती केन्द्र का लाभ उत्तराखण्ड के साथ ही उत्तरप्रदेश, हिमांचल प्रदेश व हरियाणा के युवाओं को भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि लगभग डेढ़ साल में यह भर्ती केन्द्र बनकर तैयार हो जायेगा।

##############################

कुकरेती भ्रातृ मंडल (KBM) समिति के द्विवार्षिक निर्वाचन में महावीर संरक्षक व सुन्दर श्याम अध्यक्ष निर्वाचित।

कुकरेती भ्रातृ मंडल (KBM) समिति का द्विवार्षिक चुनावपरिवार मिलन कार्यक्रम सुबह 10-बजे से नवादा स्थित कर्नल राक स्कूल देहरादून में आयोजित किया गया। जिसमे सर्वप्रथम पूर्व की कार्यकारिणी द्वारा लेखा जोखा सबके समक्ष रखा और जो भी कार्य किये गये और कौन से आगे के लिए प्रस्तवित हेँ उन पर चर्चा की साथ ही स्थाई व अस्थाई सदस्यता शुल्क का विवरण भी प्रस्तुत किया गया। इसके पश्चात चुनावी प्रक्रिया प्रारम्भ की गई जिसमे पूरी कार्यकारिणी निर्विरोध ही चुन लीं गई , जिसमे चुनाव संचालन समिति के अध्यक्ष रिटायर्ड जिला जज रमेश कुकरेती के साथ सदस्य महेश कुकरेती व प्रदीप कुकरेती द्वारा नई कार्यकारिणी कों चुनावी प्रक्रिया के बाद शपथ ग्रहण की कार्यवाही पूर्ण की गई।

चुनी गई कार्यकारिणी 01- संरक्षक– महावीर कुकरेती। 02-अध्यक्ष– सुन्दर श्याम कुकरेती। 03- उपाध्यक्ष विजेन्द्र कुकरेती। दिगम्बर कुकरेती। 04- महासचिव– अधिवक्ता राजेश कुकरेती। 05- सह सचिव– अधिवक्ता, संजय कुकरेती। 06- कोषाध्यक्ष– उमाशंकर कुकरेती। 07- मीडिया प्रभारी– शिव प्रकाश कुकरेती। 08- विधि सलाहकार– अधिवक्ता , राकेश कुकरेती। 09- कार्यकारिणी सदस्य 01-राकेश कुकरेती। 02-अशोक कुकरेती। 03-दिनेश कुकरेती। 04-संजय कुकरेती। आज कुकरेती (KBM) परिवार मिलन कार्यक्रम में चुनी गई कार्यकारिणी व सदस्यों ने अपने राज्य के स्वावलम्बन , पलायन , शिक्षा , जागरूकता , प्रेरणादायक कार्य के साथ स्वास्थ्य के क्षेत्र में लगातार कार्य करते रहेंगे। कुकरेती भ्रातृ मण्डल (KBM) ने सामुहिक भोज के साथ एक दूसरे से परिचय के साथ ही अपने अनुभव बांटे। इसमे मुख्यतः विशेष सहयोग कर्नल राकेश कुकरेती व इरा कुकरेती द्वारा अपने स्कूल के साथ ही भोजन व्यवस्था आदि की सुविधा अपनी ओर से प्रदान की , जिसका कुकरेती भ्रातृ मण्डल (KBM) समिति ने आभार व धन्यवाद व्यक्त किया। इसमे मुख्यतः राजेन्द्र कुकरेती , दुर्गा कुकरेती , विपिन कुकरेती , आशीष कुकरेती , सुमन कुकरेती , प्रवीन कुकरेती , सुभाष कुकरेती , आत्माराम कुकरेती , सुरेन्द्र कुकरेती , रजनीश कुकरेती , धनंजय कुकरेती , श्याम सुन्दर कुकरेती के साथ ही रजनी कुकरेती , संगीता कुकरेती , डा स्वेता कुकरेती , मीना कुकरेती , सुनीता कुकरेती के साथ कई कुकरेती गण शामिल हुऐ। (प्रदीप कुकरेती)

Leave a Reply

Your email address will not be published.