आयुक्त गढ़वाल मण्डल की अध्यक्षता में रेललाईन परियोजना से प्रभावित ग्रामों के पुर्नवास एवं पुर्नव्यवस्थापन योजना के संबंध में बैठक आयोजित की गयी-www.janswar.com

-अरुणाभ रतूड़ी

आयुक्त गढ़वाल मण्डल की अध्यक्षता में रेललाईन परियोजना से प्रभावित ग्रामों के पुर्नवास एवं पुर्नव्यवस्थापन योजना के संबंध में बैठक आयोजित की गयी

 

सुशील कुमार की अध्यक्षता में आज गढ़वाल मण्डल मुख्यालय पौड़ी स्थित कार्यालय में ऋषिकेश-कर्णप्रयाग नई ब्राड गेेज रेल लाईन परियोजना से प्रभावित ग्रामों के पुर्नवास एवं पुर्नव्यवस्थापन योजना के संबंध में बैठक आयोजित की गयी। बैठक में जिलाधिकारी पौड़ी गढवाल, रेलवे से संबंधित अधिकारी व अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।
आयुक्त गढ़वाल मण्डल सुशील कुमार ने संबंधित रेलवे अधिकारियों को निर्देशित किया कि टिहरी, पौड़ी, रूद्रप्रयाग व चमोली में जिन स्थानों/गांवों में रेलवे कार्यों से दरारंे या अन्य समस्याऐं आ रही हैं उन स्थानों का थर्ड पार्टी के माध्यम से निरीक्षण करवायें जिसमें भू विशेषज्ञों को रखें, जिससे हो रहे भू-धसाव व दरारों के संबंध में सटीक जानकारी मिल सकेगी। उन्होंने जिलाधिकारी टिहरी व रूद्रप्रयाग को दूरभाष के माध्यम से रेलवे कार्यों के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि जिन स्थानों पर पुनः भू-अधिग्रहण की कार्यवाही होनी है उसे शीघ्र पूर्ण कर लिया जाए साथ ही जहां प्रभावितों को मुआवजा वितरण लंबित है उसमें तेजी लायें। उन्होंने रेलवे से संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि आवश्यकता के अनुसार ही भूमि का अधिग्रहण करें।
आयुक्त गढ़वाल मण्डल ने जिलाधिकारी पौड़ी गढ़वाल डॉ0 विजय कुमार जोगदण्डे से रेलवे द्वारा प्रभावित स्थानों पर किये जा रहे विकास कार्यों की संबंध में जानकारी ली। जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि श्रीकोट-गंगानाली मेे रेलवे द्वारा कराये गये कार्य पूर्ण कर लिए गये है जबकि स्वीत व डूंगरीपंथ में शीघ्र कार्य प्रारम्भ कर दिये जाएगें। आयुक्त गढ़वाल गण्डल ने जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि स्वीत में खुली बैठक मेें प्रस्ताव के माध्यम से समस्याओं का समाधान करना सुनिश्चित करें। इसके अतिरिक्त रेलवे से संबंधित अधिकारियों ने भू-स्वामियों के संयुक्त खातों के चलते मुआवजा वितरण में आ समस्या से आयुक्त गढ़वाल मण्डल को अवगत कराया। आयुक्त श्री कुमार ने कहा कि भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।
आयोजित बैठक में अपर आयुक्त गढ़वाल मण्डल नरेन्द्र सिंह क्वीरियाल, जिलाधिकारी पौड़ी गढ़वाल डॉ0 विजय कुमार जोगदण्डे, उपजिलाधिकारी सदर आकाश जोशी, रेलवे से मुख्य परियोजना प्रबंधक अजीत सिंह, संयुक्त महाप्रबंधक सुरेन्द्र आर्य, उप महाप्रबंधक उपेन्द्र सिंह, अपर महाप्रबन्धक विजय डंगवाल, सीनियर उप महाप्रबंधक पी.पी. बडोगा सहित संबंधित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.