आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 की प्रारम्भिक तैयारियों की बैठक जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान की अध्यक्षता में एनआईसी कक्ष में आयोजित हुई। www.janswar.com

अरुणाभ रतूड़ी 

आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 की प्रारम्भिक तैयारियों की बैठक जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान की अध्यक्षता में एनआईसी कक्ष में आयोजित हुई। उन्होंने निर्वाचन नामावली को शत प्रतिशत शुद्व एवं त्रुटिपूर्ण बनाने के लिए समस्त निर्वाचक/सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को पहले स्वयं परीक्षण करने व उसके बाद विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र स्तर पर तैनात सुपरवाईजरों व बीएलओ को प्रशिक्षण देने के निर्देश दिये।


बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि निर्वाचक/सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी प्रारूप-6, 7 व 8 स्वयं भरकर परीक्षण कर ले, जिससे बीएलओ व सुपरवाईजर को प्रशिक्षण सुगमता से प्रदान किया जा सके। उन्होंने मतदेय स्थल क्षेत्रों के अंतर्गत ऐसे मतदाता जो वर्तमान में निवासरत नहीं हैं तथा किस कारणवंश वह निवासरत नहीं हैं या शादी, नौकरी, शिक्षा आदि के कारण क्षेत्र से पलायन कर गये हैं व जिनकी मृत्यु हुयी हो लेकिन उनका नाम अभी भी निर्वाचक नामावली में दर्ज है। ऐसे मतदाताओं की पहचान कर नियमानुसार निर्वाचक नामावली से नाम हटाकर नामावली को सही करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन को दृष्टिगत रखते हुए लोकतंत्र में सभी की भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु विधानसभा क्षेत्रों के अंतर्गत निवासरत ऐसे नागरिक जिनका नाम निर्वाचक नामावली में दर्ज नहीं है उनका नाम निर्वाचक नामावाली में दर्ज कराने के लिए विशेष अभियान संचालित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के अंतर्गत मतदेय स्थलों का भौतिक निरीक्षण एवं सत्यापन करते हुए मतदेय स्थलों पर मूलभूत सुविधा जैसे विद्युत, पेयजल, शौचालय, फर्नीचर, रैम्प, हेल्पडेस्क अन्य की व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने समाज कल्याण अधिकारी को दिव्यांगजनों व बुर्जुगों का चिन्हिकरण करते हुए उनके नाम निर्वाचक नामावली में दर्ज है या नहीं उसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा। उन्होंने कहा कि युवा मतदाताओं के नाम अधिक से अधिक संख्या में मतदाता सूची में पंजीकृत हो इसके लिए विद्यालयों, महाविद्यालयों, उच्च शिक्षण संस्थानों में अध्यनरत छात्र-छात्राओं को स्वीप के माध्यम से प्रचार-प्रसार करना सुनिश्चित करें।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने समस्त उपजिलाधिकारी को निर्देशित किया कि बीएलओ के माध्यम से घर-घर जाकर मतदाताओं का सत्यापन करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देशित किया कि समस्त बीएलओ को गरूड़ ऐप/बीएलओ ऐप का प्रशिक्षण करा दिया जाय। साथ ही किसी बीएलओ की जानकारी में परिर्वतन है उसे अपडेट करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जिन गांवों में पूर्व में मतदान कम हुआ उसकी सूची बनाकर वहां मतदान जागरूकता के विशेष अभियान चलाएं। उन्होंने कहा कि जनपद में वन गुजर क्षेत्र जहां निर्वाचन कार्ड नहीं बन पाएं हैं वहां सामान्य निवास के आधार पर निर्वाचन कार्ड बनाये, जिससे संबंधित क्षेत्र के लोग निर्वाचन संबंधित प्रक्रिया में भागीदारी दे सकें। उन्होंने निर्देशित किया कि पूर्व में कम मतदान प्रतिशत वाले गांव, मोबाइल नेटवर्क शैड़ों क्षेत्र व संवेदनशील क्षेत्रों को चिन्हित कर लिया जाए।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अपूर्वा पाण्डे, उपजिला निर्वाचन अधिकारी ईला गिरी, मुख्य शिक्षाधिकारी आनंद भारद्वाज, सहायक निर्वाचन अधिकारी राजेंद्र सिंह अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकार जितेंद्र कुमार, तहसीलदार यशवीर सिंह, एडीपीआरओ नितिन नौटियाल, पॉलिटैक्नीक श्रीनगर से विनोद डोभाल सहित अन्य अधिकारी वर्चुअल माध्यम से जुड़े रहे।