अल्मोड़ा मे बीजेपी कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी का पुतला फूंका।# कैबिनेट मंत्री श्रीमती रेखा आर्य ने उत्तराखण्ड स्ट्रीट चिल्ड्रेन पुनर्वास नीति“पर अधिकारियों की बैठक ली।#एचएनबी केन्द्रीय वि.वि.में परिवहन व पुलिस विभाग द्वारा सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया।-www.Janswar.com

अल्मोड़ा,28 जुलाई  (अशोक कुमार पाण्डे) आज भारतीय जनता पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा कांग्रेस के नेता अधीर रंजन दास द्वारा देश की राष्ट्रपति को अभद्र संबोधन के विरोध में कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष सोनिया गांधी का पुतला फूंका और इसे देश का अपमान बतलाया इस अवसर पर जिलाध्यक्ष रवि रौतेला ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने हमेशा गरीबों वंचित समाज के लोगों का शोषण किया है तथा अब देश की आदिवासी महिला के राष्ट्रपति बन जाने से कांग्रेस पार्टी उन्हें अपमानित करने पर तुली है उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा देश के गरीबों को अपना वोट बैंक समझा लेकिन जब समाज के गरीब तबके से निकलकर द्रोपदी मुर्मू राष्ट्रपति बनी तो उन्हें अपमानित करने का कुत्सित प्रयास किया गया इस अवसर पर नगर अध्यक्ष कैलाश गुरुरानी ने कांग्रेस पार्टी से माफी की मांग की है इस अवसर पर जिलाध्यक्ष रवि रौतेला जिला उपाध्यक्ष दर्शन रावत नगर अध्यक्ष कैलाश गुरुरानी किसान मोर्चा जिला अध्यक्ष हरीश कनवाल ओबीसी मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष अजय वर्मा युवा मोर्चा प्रदेश प्रवक्ता देवाशीष नेगी महामंत्री मनोज जोशी महिला मोर्चा जिला मंत्री रेखा आर्य कृष्ण बहादुर सिंह तुषार कान्त साह मनीष जोशी जिला मंत्री युवा मोर्चा दिशांत पवार हरीश रावत कमल बिष्ट राहुल आर्य डॉक्टर जेसी दुर्गापाल रोहित भोज अशोक गोस्वामी सहित अनेक कार्यकर्ता उपस्थित थे।

********

प्रदेश की महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्या द्वारा बाल विकास विभाग के अर्न्तगत “उत्तराखण्ड स्ट्रीट चिल्ड्रेन पुनर्वास नीति“ के सुझावों पर विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की गई।

मंत्री ने राज्य के विभिन्न जनपदों विशेषकर मैदानी जनपदों के स्ट्रीट चिल्ड्रेनस के पुनर्वास, शिक्षा तथा उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए विभाग द्वारा किये जा रहे विभिन्न बाल कल्याणकारी योजनाओं को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिये।

मंत्री ने कहा कि हमारा लक्ष्य स्ट्रीट चिल्ड्रेनस के अभिभावकों की समय-समय पर काउंसलिंग की जाए तथा स्ट्रीट चिल्ड्रेनस को कौशल विकास तथा रोजगारपरक शिक्षा प्रदान की जाए।

मंत्री ने सड़कों पर परित्यक्त, दिव्यांग, अनाथ, बाल श्रमिक, भिक्षावृत्ति करते हुए बच्चों का किस प्रकार बेहतर रखरखाव, शिक्षा तथा स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सके, इसके लिए आश्रय गृहों के निर्माण पर जिला प्रोविजन अधिकारियों के सुझावों पर चर्चा की।

मंत्री ने स्ट्रीट चिल्ड्रेन पुनर्वास से जुड़े हुए सभी विभागों तथा इस दिशा में कार्य कर रही सभी गैर सरकारी संस्थाओं के संयोजन से बेहतर नीति बनाने पर जोर दिया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जल्द से जल्द स्ट्रीट चिल्ड्रेन पुनर्वास नीति के ड्राफ्ट को पूर्ण किया जाए।

इस अवसर पर बैठक में सचिव महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास हरि चन्द्र सेमवाल, निदेशक महिला कल्याण प्रदीप सिंह रावत, विभिन्न जिलों के डीपीओ तथा अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

********

हेमवंती नन्दन केन्द्रीय विश्वविद्यालय श्रीनगर में आज परिवहन विभाग व यातायात पुलिस द्वारा संयुक्त रूप से सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया। कार्यक्रम में परिवहन कर अधिकारी तारकेन्द्र वैष्णव ने विद्यार्थियों को यातायात के नियमों, यातायात अधिनियम और सड़क सुरक्षा से संबधिंत बारीकियों से अवगत कराते हुए बताया कि किन कारणों से हम सबको यातायात के नियमों का पालन करना जरूरी होता है। उन्होंने यातायात के विभिन्न प्रकार के उल्लंधन करने पर संशोधित अधिनियम के तहत जुर्माना तथा अन्य वैधानिक कार्यवाहियों से भी छात्र-छात्राओं को अवगत कराया।
सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम के तहत एच.एन.बी. केन्द्रीय विश्वविद्यालय में परिवहन कर अधिकारी तारकेन्द्र वैष्णव ने विद्यार्थियों को जानकारी देते हुए कहा कि दोपहिया वाहन में हेलमेट जरूर पहनना चाहिए क्योंकि इसमें किसी अनहोनी की स्थिती में सुरक्षा की काफी हद तक गारण्टी के साथ-साथ चेहरे, आंख व अन्य भागों की भी सुरक्षा रहती है। उन्होंने अच्छी गुणवत्ता का और सही तरह से हैलमेट पहनने, बिना लाइसेंस के वाहन चलानें, किसी भी प्रकार के नशे की हालत में नियमों का पालन करने का आग्रह किया, जिससे स्वंय भी सुरक्षित रहें तथा सड़क पर आगमन करने वाले लोग भी सुरक्षित रह सकेंगे। उन्होंने कहा कि यह एक नागरिक के तौर पर हमारा राष्ट्र कर्तव्य भी है।
आयोजित जागरूकता कार्यक्रम संबधिंत विभागीय अधिकारी, कर्मचारी व छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.