अल्मोड़ा में जिला विकास प्राधिकरण को समाप्त करने हेतु संघर्ष समिति का धरना जारी #अल्मोड़ा में महिला थानाध्यक्ष द्वारा पढाया गया कॉलेज की लड़कियों को जागरुकता का पाठ # पौड़ी में राष्ट्रीय प्रतिदर्श सर्वेक्षण 79वीं आवृत्ति के सर्वेक्षण हेतु हुई कार्यशाला

-अरुणाभ रतूड़ी

 

अल्मोड़ा में जिला विकास प्राधिकरण को समाप्त करने हेतु संघर्ष समिति का धरना जारी

 

अल्मोड़ा-जिला विकास प्राधिकरण को समाप्त करने की मांग को लेकर सर्वदलीय संघर्ष समिति ने आज गांधी पार्क में धरना दिया तथा प्रदेश सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।इस अवसर पर सर्वदलीय संघर्ष समिति के संयोजक पालिकाध्यक्ष प्रकाश चन्द्र जोशी ने कहा कि जिला विकास प्राधिकरण को समाप्त करने की मांग को लेकर सर्वदलीय संघर्ष समिति के धरने को पांच साल का समय पूरा हो गया है लेकिन प्रदेश सरकार अभी तक इस मामले में चुप्पी साधे बैठी है। उन्होंने कहा कि आज से पांच वर्ष पूर्व नवम्बर 2017 में प्रदेश सरकार ने अव्यवहारिक तरीके से अल्मोड़ा सहित पूरे पर्वतीय क्षेत्र में प्राधिकरण लागू कर दिया था।जिसके विरोध में नवम्बर 2017 में पालिकाध्यक्ष प्रकाश चन्द्र जोशी की अध्यक्षता में सर्वदलीय संघर्ष समिति का गठन किया गया था तथा तबसे लगातार समिति जिला स्तरीय विकास प्राधिकरण को समाप्त करने की मांग को लेकर प्रत्येक मंगलवार को धरना देती आ रही है जो बदस्तूर जारी है।उन्होंने कहा कि भाजपा की इस सरकार में जनहित के इतने बड़े मुद्दे की लगातार अनदेखी की जा रही है।जनता के विरोध एवं पांच साल से चल रहे धरने से भी सरकार के कानों में जूं तक नहीं रेंग रही।धरने को सम्बोधित करते हुए समिति के संयोजक पालिकाध्यक्ष प्रकाश चन्द्र जोशी ने कहा कि जिला स्तरीय विकास प्राधिकरण को समाप्त करने के लिए समिति स्थानीय जनता के साथ लगातार पिछले पांच वर्षों से आन्दोलनरत है।इस दौरान जुलूस,धरने,ज्ञापन आदि के माध्यम से लगातार सरकार को चेताने का कार्य किया गया।परन्तु दो दो पूर्व मुख्यमंत्रियों के बयान के बाबजूद प्रदेश सरकार ने इसे स्थगित कर मामले की इतिश्री कर ली। उन्होंने कहा कि सर्वदलीय संघर्ष समिति पीछे हटने वाली नहीं है।प्राधिकरण के विरोध में समिति का धरना लगातार तब तक जारी रहेगा जब तक कि सरकार इसे स्पष्ट आदेश के तहत समाप्त नहीं कर देती।धरने की अध्यक्षता पालिकाध्यक्ष प्रकाश चन्द्र जोशी तथा संचालन राजू गिरी ने किया।धरने में पालिकाध्यक्ष प्रकाश चन्द्र जोशी,सभासद हेम चन्द्र तिवारी,सहित दर्जनों लोग उपस्थित रहे।

*******

अल्मोड़ा महिला थानाध्यक्ष द्वारा पढाया गया कॉलेज की लड़कियों को जागरुकता का पाठ

अल्मोड़ा(अशोक कुमार पाण्डेय) महिला थानाध्यक्ष ने एसएसजे विश्व विद्यालय परिसर में आयोजित छात्रा सम्मेलन मे पढ़ाया जागरूकता का पाठ

साइबर/महिला अपराध व नशे के दुष्परिणामों आदि से सजग कर बताए उत्तराखंड पुलिस एप के लाभ

 

दिनांक 21-11-2022 को *थानाध्यक्ष बरखा कन्याल महिला थाना अल्मोड़ा* द्वारा एस एस जीना विश्व विद्यालय में आयोजित *अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद उत्तराखंड प्रांत छात्रा सम्मेलन में छात्राओं को नशा मुक्ति अभियान नशीले पदार्थ के दुष्प्रभाव साइबर अपराध व महिला सुरक्षा की जानकारी देकर जागरुक किया गया* तथा पुलिस मुख्यालय द्वारा प्रकाशित पुस्तिका का वितरण किया गया, छात्राओं से “उत्तराखंड पुलिस एप डाउनलोड करने व उसमें मिलने वाली सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया गया।
महिला हेल्पलाइन नंबर 1090 व डायल 112 के बारे में जानकारी भी दी गई।

*********

पौड़ी में राष्ट्रीय प्रतिदर्श सर्वेक्षण 79वीं आवृत्ति के सर्वेक्षण हेतु हुई कार्यशाला

उप निदेशक, अर्थ एवं संख्या गढ़वाल मंडल कार्यालय के तत्वाधान में राष्ट्रीय प्रतिदर्श सर्वेक्षण 79वीं आवृत्ति के सर्वेक्षण हेतु कार्यशाला बीते सोमवार को विकास भवन सभागार पौड़ी में आयोजित की गई।

उप निदेशक अर्थ एपौड़ी में राष्ट्रीय प्रतिदर्श सर्वेक्षण 79वीं आवृत्ति हेतु कार्यशाला आयोजितवं संख्या टी0एस0 अन्ना ने बताया कि 79वीं आवृत्ति में इस वर्ष के सर्वेक्षण का विषय आयुष चिकित्साा पद्धती रहा। जिसमें आयुर्वेद, योग, प्राकृतिक, चिकित्सा, होमियोपैथी एवं यूनानी सहित अन्य के बारे में विस्तृत जानकारी व उपयोग के स्तर के बारे में आंकड़ों का संकलन तथा व्यापक वार्षिक मॉड्यूलर सर्वेक्षण के माध्यम से सतत विकास लक्ष्यों के कई संकेतकों के आंकड़े संकलन टैबलेट के माध्यम से किया जाना है। कहा कि मॉड्यूलर सर्वेक्षण के आंकड़ो से सतत् विकास लक्ष्यों(2015-30) तक के लक्ष्यों, अवस्थिति व उपलब्धियों का आंकलन किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि आंकड़े राज्य व भारत सरकार स्तर पर जनलोकोपयोगी नीति निर्माण किये जाने में सहायक सिद्ध होंगे। कार्यशाला में सर्वेक्षकों द्वारा प्रथम इकाई के सर्वेक्षण के पश्चात आंकड़े के संग्रहण में आने वाली कठिनाइयों के निराकरण व शंका-समाधान पर विस्तृत चर्चा की गयी।
कार्यशाला में अर्थ एवं संख्या निदेशालय देहरादून से उप निदेशक डॉ0 इला पंत, मंडलीय अर्थ एवं संख्याधिकारी शिल्पा भाटिया सहित गढ़वाल मंडल के सभी जनपदों से अपर सांख्यिकीय अधिकारियों व क्षेत्र सर्वेक्षकों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

*******

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.